logo-image

वर्ष की पहली छमाही में चीन के आयात-निर्यात में 2.1% की बढ़त

वर्ष की पहली छमाही में चीन के आयात-निर्यात में 2.1% की बढ़त

Updated on: 13 Jul 2023, 04:05 PM

बीजिंग:

चीनी राज्य परिषद के समाचार कार्यालय द्वारा 13 जुलाई को सुबह आयोजित न्यूज ब्रीफिंग में चीनी राजकीय कस्टम महाब्यूरो के संबंधित प्रधान ने परिचय दिया कि इस वर्ष की पहली छमाही में चीन के आयात और निर्यात में 2.1 की वृद्धि हुई। इसी अवधि में यह पैमाना रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया। विदेशी व्यापार के आयात और निर्यात की गुणवत्ता में अपेक्षाओं के अनुरूप लगातार सुधार हुआ है।

चीनी कस्टम के आंकड़ों के अनुसार इस वर्ष की पहली छमाही में चीन के माल-व्यापार के आयात और निर्यात का कुल मूल्य 201 खरब युआन रहा, जो पिछले वर्ष की समान अवधि से 2.1 ज्यादा रहा, जिसमें से निर्यात 114 खरब 60 अरब युआन रहा, जो पिछले वर्ष की समान अवधि से 3.7 ज्यादा है, आयात 86 खरब 40 अरब युआन रहा, जो पिछले वर्ष की समान अवधि से 0.1 कम है।

वर्ष की पहली छमाही में चीन के विदेशी व्यापार आयात और निर्यात का पैमाना इतिहास की इसी अवधि में पहली बार 200 खरब युआन से अधिक हो गया। चीन की विदेश व्यापार संरचना का अनुकूलन जारी है। इसी अवधि, सबसे बड़े व्यापारिक भागीदार आसियान में चीन का आयात और निर्यात पैमाना 30 खरब 80 अरब युआन रहा, जो पिछले वर्ष की समान अवधि से 5.4 ज्यादा है।

यूरोपीय संघ में चीन का आयात और निर्यात पैमाना 27 खरब 50 अरब युआन रहा, जो पिछले वर्ष की समान अवधि से 1.9 ज्यादा रहा।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.