News Nation Logo

अरुणाचल प्रदेश के दो युवक LAC पर लापता, PLA कराता है जासूसी

News Nation Bureau | Edited By : Pradeep Singh | Updated on: 15 Oct 2022, 06:59:19 PM
PLA

LAC (Photo Credit: news nation)

नई दिल्ली:  

अरुणाचल प्रदेश की सीमा पड़ोसी देश चीन से  जुड़ा हुआ है. लद्दाख में भारत-चीन सीमा पर लंबे समय से विवाद चल रहा है. चीन की सीमा से सटे भारतीय प्रदेशों में चीन अपने नापाक इरादों को कामयाब करने की कोशिश में जासूसों का सहारा लेता है. इस क्रम में भारतीय युवकों को लालच देकर सीमापार कराता रहा है. इस दौरान अरुणाचल प्रदेश के भारत-चीन सीमा से दो महीने से दो युवक गायब हैं. दोनों युवक सीमा पर औषधीय पौदों की तलाश में निकले थे. लेकिन दो महीने हो गया उनका अभी तक पता नहीं चला है. पहले तो परिजन उनका इंतजार कर रहे थे लेकिन जब काफी वक्त बीत गया तो परिजनों ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है.

घटना अरुणाचल प्रदेश के अंजा जिले की है. अंजा जिले के पुलिस अधीक्षक (एसपी) राईक कामसी के अनुसार दोनों युवक 19 अगस्त को अंजा जिले के चगलगाम के लिए रवाना हुए थे. युवकों का नाम बतिलुम टिकरो (33) और बेइंग्सो मन्यु (31) है. परिजनों ने नौ अक्टूबर को स्थानीय थाने में गुमशुदगी की शिकायत दर्ज कराई थी.

परिजनों द्वारा शिकायत दर्ज कराने के बाद पुलिस और सेना युवकों को ढूढ़ने में जुट गयी है. इस साल जुलाई में भी अरुणाचल प्रदेश के कुरुंग कुमे जिले में भारत-चीन सीमा के पास एक मजदूर की मौत हो गई थी और 18 अन्य लापता बताए गए थे. अरुणाचल प्रदेश के कुरुंग कुमे जिले में सभी मजदूर सड़क निर्माण में लगे थे. जबकि एक अन्य मामले में प्रदेश के जिदो के एक 17 वर्षीय युवक मिराम तारोम को जनवरी 2022 में एलएसी के पार चीनी पीएलए द्वारा कथित तौर पर पकड़ लिया गया था. बाद में भारतीय सेना द्वारा संपर्क करने के बाद उसे भारत लौटा दिया गया था.

First Published : 15 Oct 2022, 06:59:19 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.