logo-image

केएनएमए में लगेंगी दो खास प्रदर्शनियां

केएनएमए में लगेंगी दो खास प्रदर्शनियां

Updated on: 08 May 2022, 12:00 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली के साकेत में स्थित किरण नादर म्यूजियम ऑफ आर्ट (केएनएमए) में दो नई प्रदर्शनियां, बर्थ ऑफ ए व्हाइट रोज और कन्वर्जेंस - ए पैनोरमा ऑफ फोटोग्राफीज फ्रेंच कनेक्शंस इन इंडिया लगेंगी। यह प्रदर्शनियां 27 मई से 30 जून तक रहेंगी।

बर्थ ऑफ ए व्हाइट रोज कलाकार-शिक्षक सोमनाथ होरे को श्रद्धांजलि अर्पित करेगा। साथ ही रचनात्मक कार्यान्वयन की बारीकियों को प्रकट करेगा। यह उपन्यास मार्गों का भी पता लगाएगा।

वहीं, केएनएमए रहाब अल्लाना द्वारा क्यूरेट की गई प्रदर्शनी कनवर्जेन्स - ए पैनोरमा ऑफ फोटोग्राफीज फ्रेंच कनेक्शंस इन इंडिया को सह-प्रस्तुत करेगा।

कन्वर्जेंस का निर्माण यात्रियों, लेखकों, पत्रकारों, फोटोग्राफरों और कलाकारों ने किया है। प्रदर्शनी उन्नीसवीं सदी के मध्य से लेकर 1970 के दशक तक उपमहाद्वीप के इतिहास के औपनिवेशिक, आधुनिक और उत्तर-औपनिवेशिक काल को दिखाएगी।

इनके अलावा, लुई-थियोफाइल मैरी रूसेलेट जैसे उल्लेखनीय फ्रांसीसी फोटोग्राफर्स के काम भी देखने को मिलेंगे। 50 के दशक में कई अन्य मॉडर्न यूरोपीयन मास्टर्स जैसे डेनिस बृहत, पॉल अल्मासी, एडवर्ड मिलर और बर्नार्ड पियरे ने अपने काम के चलते पूरे एशिया की यात्रा की। इनका भी जिक्र आपको प्रदर्शनी में देखने को मिलेगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.