logo-image

Election Commissioner: दो नए इलेक्शन कमिश्नर नियुक्त, जानें कौन हैं ज्ञानेश कुमार

जानें कौन हैं ज्ञानेश कुमार जिन्हें नया चुनाव आयुक्त नियुक्त किया गया है.

Updated on: 14 Mar 2024, 05:23 PM

नई दिल्ली:

Election Commissioner Gyanesh Kumar: देश को दो नए इलेक्शन कमिश्नर मिल गए हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली कमेटी ने दो नाम तय किए है. इसमें केरल के रहने वाले ज्ञानेश कुमार और पंजाब के रहने वाले सुखबीर सिंह संधु को नया निर्वाचन आयुक्त बनाया गया है. चयन समिति के सदस्य लोकसभा में कांग्रेस लीडर अधीर रंजन चौधरी ने मीटिंग के बाद कहा कि कमेटी के सामे 6 लोगों के नाम सामने आए थें. लेकिन इसमें दो नाम फाइनल किया गया है जिसे नया निर्वाचन आयुक्त बनाया गया है. 

दो नए इलेक्शन कमिश्नर नियुक्त होने के बाद हर कोई सर्च कर रहा है कि ज्ञानेश कुमार और सुखबीर सिंह संधु आखिर कौन हैं जिन्हें नए आयुक्त के रूप में आसीन किया गया है. आपको बता दें कि चयन समिति के पास कुल 6 नामों की लिस्ट सौंपी गई थी. इसमें प्रदीप कुमार त्रिपाठी, ज्ञानेश कुमार, उत्पल कुमार सिंह, सुखबीर सिंह संधु, गंगाधर राहत, इंदीवर पांडे का नाम शामिल था. कमेटी ने चर्चा के बाद सुखबीर सिंह और ज्ञानेश को नियुक्त करने का फैसला किया. इसके बाद फिर क्या था सोशल मीडिया पर दोनों नाम ट्रेंड करने लगा. ऐसे में आप भी सोच रहे होंगे कि आखिर ये दोनों कौन हैं.

कौन हैं ज्ञानेश कुमार

आपको बता दें कि ज्ञानेश कुमार केरल कैडर के रिटायर्ड आईएएस अधिकारी है. ज्ञानेश कुमार के पास प्रशासनिक अनुभव काफी लंबा है. वो सेंट्रल होम मिनिस्टरी में कश्मीर डिविजन को लीड कर चुके हैं. मोदी सरकार ने जब धारा 370 को खत्म करने का ऐलान किया था तब वो कश्मीर डिविजन देख रहे थे. ज्ञानेश कुमार साल 2022 में सहकारिता मंत्रालय में सचिव के रूम में सेवाएं दे चुके हैं. सीनीयर अधिकारी इसी साल की 31 जनवरी को रिटायर हुए थें.

ज्ञानेश कुमार 1988 बैच के अधिकारी है और गृह मंत्री अमित शाह के साथ काम करने का लंबा अनुभव रहा है. इनका नाम तेज तर्रार अधिकारियों की लिस्ट में शामिल है. ज्ञानेश कुमार सहकारिता और गृह मंत्रालय में काम कर चुके हैं जिसके मंत्री अमित शाह है. 

लोकसभा चुनाव नजदीक

आपको बता दें कि चयन समिति के सदस्य अधीर रंजन चौधरी का कहना है कि लोकसभा चुनाव नजदीक है ऐसे में चुनाव आयोग में पद खाली रहना नहीं चाहिए. दो नए चुनाव आयुक्त की नियुक्ति सही समय पर हुई है. हलांकि, उन्होंने कहा कि इस कमेटी में सीजेआई को भी होना चाहिए था.