logo-image

झारखंड के लोहरदगा में दो इनामी नक्सलियों ने किया सरेंडर

झारखंड के लोहरदगा में दो इनामी नक्सलियों ने किया सरेंडर

Updated on: 18 Nov 2021, 12:35 AM

रांची:

दो इनामी नक्सलियों ने बुधवार को झारखंड पुलिस के सामने सरेंडर कर दिया। इनमें भाकपा माओवादी संगठन के सब जोनल कमांडर विष्णुदयाल नगेशिया और एरिया कमांडर आकाश नगेशिया उर्फ समेश्वर नगेशिया शामिल हैं। दोनों ने लोहरदगा के उपायुक्त उपायुक्त दिलीप कुमार टोप्पो, पुलिस अधीक्षक प्रियंका मीणा और सीआरपीएफ कमांडेंट प्रभात कुमार ईंदवार के सामने आत्मसमर्पण किया। ये दोनों डेढ़ दर्जन से भी ज्यादा नक्सली वारदातों में वांछित थे और इनपर झारखंड पुलिस ने एक-एक लाख रुपये का इनाम घोषित किया था।

झारखंड सरकार की आत्मसमर्पण नीति के तहत दोनों को सरकार की ओर से 1-1 लाख रुपये की राशि प्रदान की गयी। शेष दी जाने वाली दो लाख रुपये की राशि दो बराबर किस्तों में दी जायेगी। दोनों नक्सलियों के सरेंडर के मौके पर उनके परिजन भी मौजूद थे।

दोनों नक्सलियों को अन्य लाभ दिलाये जाने के लिए उपायुक्त ने जिला कल्याण पदाधिकारी को नक्सलियों को पुनर्वास के लिए जिला स्तरीय पुनर्वास समिति की बैठक जल्द बुलाये जाने का निर्देश दिया गया। इस मौके पर उपायुक्त ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा नक्सलियों के आत्मसमर्पण के लिए बनाई गई नीति कारगर साबित हो रही है। दोनों को नई दिशा नीति के तहत वे सभी सुविधाएं मिलेंगी जिसके वे हकदार हैं।

इस मौके पर पुलिस अधीक्षक प्रियंका मीना ने कहा कि झारखंड सरकार ने राज्य को नक्सल मुक्त बनाने का संकल्प लिया है। पुलिस सभी नक्सली संगठनों के खिलाफ चौतरफा कार्रवाई कर रही है। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि दोनों के विरुद्ध दर्ज सभी मामलों में उन्हें न्यायिक प्रक्रिया का सामना करना पड़ेगा।

बता दें कि विगत तीन महीनों के दौरान झारखंड पुलिस ने एक दर्जन से भी ज्यादा नक्सलियों का सरेंडर कराया है। सरेंडर करनेवाले नक्सलियों को मुख्यधारा में लाने के लिए सरकार ने उन्हें ओपेन जेल में बंद रखने की योजना बनायी है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.