logo-image

मुंबई में Omicron के दो और केस कंफर्म, महाराष्ट्र में 10 और देश में 23 मामले

मुंबई में दो और मामलों के साथ महाराष्ट्र राज्य में नए वेरिएंट के संक्रमितों की संख्या बढ़कर 10 हो गई है.  इसके साथ ही देश में अब ओमीक्रॉन संक्रमितों की संख्या बढ़कर 23 हो गई है.

Updated on: 07 Dec 2021, 08:04 AM

highlights

  • इससे पहले महाराष्ट्र में रविवार को ओमीक्रॉन से संक्रमण के 7 केस
  • स्वास्थ्य अधिकारियों के मुताबिक दोनों मरीजों में कोरोना के लक्षण नहीं दिखे
  • देश में अब ओमीक्रॉन संक्रमितों की संख्या बढ़कर 23 हो गई

New Delhi:

महाराष्ट्र में  कोविड-19 के नए वेरिएंट ओमीक्रॉन के मामले लगातार तीसरे दिन भी सामने आए हैं. मुंबई में दो और मामलों के साथ राज्य में नए वेरिएंट के संक्रमितों की संख्या बढ़कर 10 हो गई है.  इसके साथ ही देश में अब ओमीक्रॉन संक्रमितों की संख्या बढ़कर 23 हो गई है. महाराष्ट्र राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने सोमवार देर रात यह जानकारी देते हुए बताया कि 25 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग से यहां पहुंचा एक 37 साल का शख्स नए वेरिएंट से पॉजिटिव पाया गया है और उसका 36 साल का दोस्त भी पॉजिटिव निकला है. दोस्त भी उसी दिन अमेरिका से मुंबई आया था.

स्वास्थ्य अधिकारियों के मुताबिक दोनों मरीजों में लक्षण नहीं दिखे हैं. उन्हें अंधेरी पूर्व में बीएमसी के सेवन हिल्स अस्पताल में भर्ती कराया गया है. दोनों मरीजों ने फाइजर की कोविड-19 वैक्सीन ली हुई है. इसके अलावा, दोनों पुरुषों के पांच उच्च-जोखिम और 315 कम-जोखिम वाले संपर्कों का भी पता लगाया गया है और आगे की ट्रैकिंग जारी है.

रविवार को कंफर्म किए गए थे सात केस

इससे पहले महाराष्ट्र में रविवार को ओमीक्रॉन से संक्रमित 7 व्यक्तियों का पता चला था, जिसमें एक भारतीय मूल की नाइजीरियाई महिला (44) और उसकी दो बेटियां शामिल हैं, जो लागोस से पुणे पहुंचीं थीं. इसके अलावा एक व्यक्ति फिनलैंड की यात्रा के बाद यहां आया था, जो संक्रमित पाया गया था. यहां तक कि 44 साल की महिला के 45 साल उम्र के भाई और उनके दो बच्चों को भी ओमीक्रॉन से संक्रमित पाया गया था. सभी सातों मरीजों  का पिंपरी-चिंचवाड़ के एक अस्पताल के आइसोलेशन डिपार्टमेंट में इलाज चल रहा है.

ये भी पढ़ें - Omicron सबसे बड़ा खतरा नहीं! कोरोना के डेल्टा वेरिएंट से जंग में भी जीत रही भारत की हाईब्रिड इम्यूनिटी

स्वास्थ्य अधिकारियों ने तीन नाइजीरियाई महिलाओं के 13 अन्य करीबी संपर्कों का पता लगाया है और उच्च जोखिम या कम जोखिम वाले देशों से मुंबई, पुणे और नागपुर जाने वाली उड़ानों से आने वाले लोगों की निगरानी तेज कर दी गई है. 4 दिसंबर को, ठाणे में राज्य के पहले ओमीक्रॉन रोगी की पुष्टि की गई थी, जब एक 33 साल का व्यक्ति केपटाउन से दुबई और नई दिल्ली होते हुए मुंबई पहुंचा था. फिलहाल कल्याण-डोंबिवली के एक कोविड केंद्र में उसका इलाज चल रहा है.

जीनोमिक सीक्वेंसिंग के लिए भेजी गई है 11 लोगों की रिपोर्ट 

महाराष्ट्र स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि जोखिम वाले देशों के 6,263 सहित कुल 34,700 यात्रियों में से 6,898 का आरटी-पीसीआर परीक्षण किया गया है और पॉजिटिव पाए जाने वाले 11 लोगों की रिपोर्ट जीनोमिक सीक्वेंसिंग के लिए भेजी जा चुकी है.