News Nation Logo

BREAKING

इंसानों के बाद अब जानवरों पर कोरोना का हमला, इटावा लायन सफारी में दो शेरनी संक्रमित

इंसानों के बाद देश में अब कोरोना वायरस ने जानवरों पर भी हमला बोल दिया है. अब जानवर भी उसकी चपेट में आने लगे हैं. हैदराबाद के बाद अब उत्तर प्रदेश के इटावा में भी कोरोना वायरस जानवरों में पहुंच गया है.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 08 May 2021, 08:45:19 AM
etawah Safari

अब जानवरों पर कोरोना का हमला, इटावा लॉयन सफारी में दो शेरनी संक्रमित (Photo Credit: ANI)

highlights

  • अब जानवरों पर कोरोना वायरस का हमला
  • इटावा लायन सफारी में दो शेरनी संक्रमित
  • हैदराबाद में भी मिले थे 8 शेर कोरोना पॉजिटिव

इटावा:

सदी की सबसे बड़ी महामारी कोरोना वायरस से इंसानों में त्राहि माम मचा हुआ है. भारत में हर दिन लाखों लोग इस घातक वायरस की चपेट में आ रहे हैं तो इससे मरीजों वालों की संख्या भी रोजाना हजारों में है. लेकिन इंसानों के बाद देश में अब कोरोना वायरस ने जानवरों पर भी हमला बोल दिया है. अब जानवर भी उसकी चपेट में आने लगे हैं. हैदराबाद के बाद अब उत्तर प्रदेश के इटावा में भी कोरोना वायरस जानवरों में पहुंच गया है. इटावा की लायन सफारी में दो शेरनियां कोरोना वायरस से संक्रमित पाई गई हैं.

यह भी पढ़ें: 24 घंटों में 4 लाख से नीचे मामले, पहली बार कोरोना से 4 हजार से ज्यादा मौतें

कोरोना संक्रमित पाई गईं दोनों शेरनियों को फिलहाल आइसोलेशन में रखा गया है, ताकि अन्य दूसरे जानवरों पर वायरस हमला न कर सके. सफारी के निदेशक ने बताया कि जांच में दो शेरनी गौरी ( जिसकी उम्र लगभग 3 वर्ष 8 महीने ) और जेनिफर ( जिसकी उम्र 9 वर्ष है ) कोरोना पॉजिटिव आई हैं. सफारी के निदेशक ने कहा कि फिलहाल दोनों को आइसोलेट कर दिया गया है और उनका इलाज किया जा रहा है.

इटावा लायन सफारी कार्यालय की ओर से जारी विज्ञप्ति में बताया गया है कि 30 अप्रैल को दोनों शेरनियों ने अपना पूरा खाना नहीं खाया था. जांच में दोनों का तापमान काफी ज्यादा था. जिसके बाद इनका इलाज शुरू किया गया और जांच के लिए सेंपल बरेली भेजे गए थे. जिसके बाद जांच में दोनों शेरनी कोरोना पॉजिटिव पाई गईं. इटावा लायन सफारी कार्यालय की ओर से बताया कि इनके स्वास्थ्य की स्थिति स्थिर है.

यह भी पढ़ें: उत्तर प्रदेश में बीते 24 घंटे में कोरोना से 372 की मौत, 28076 नए संक्रमित

इससे पहले हैदराबाद के नेहरू जूलॉजिकल पार्क में 8 एशियाई शेर कोरोना संक्रमित पाए पाए गए थे. सभी संक्रमित शेर फिलहाल आइसोलेशन में हैं. बताया गया कि इन शेरों में कोविड के लक्षण मिलने के के बावजूद इनका व्यवहार सामान्य है. सभी संक्रमित शेर सामान्य रूप से खाना भी खा रहे हैं और इन सभी का उपचार भी चल रहा है. ऐसा माना जा रहा है कि चिड़ियाघर घनी आबादी के बीच में है, लिहाजा माना जा रहा है कि आसपास के लोगों के संपर्क में आने से शेरों में संक्रमण हुआ होगा. क्योंकि जू में काम करने वाले 25 कर्मचारी भी पहले ही संक्रमित हो गए थे. फिलहाल नेहरू जूलोजिकल पार्क को आम लोगों के लिए बंद रखा गया है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 08 May 2021, 08:25:16 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.