logo-image

बेंगलुरु में पटाखों के गोदाम में हुए विस्फोट में 2 की मौत : कर्नाटक के गृह मंत्री (लीड-1)

बेंगलुरु में पटाखों के गोदाम में हुए विस्फोट में 2 की मौत : कर्नाटक के गृह मंत्री (लीड-1)

Updated on: 23 Sep 2021, 11:10 PM

बेंगलुरु:

कर्नाटक के गृहमंत्री अरागा ज्ञानेंद्र ने गुरुवार को कहा कि बेंगलुरु के एक गोदाम में रखे पटाखों के कारण हुए विस्फोट में दो लोगों की मौत हो गई।

उन्होंने कहा, यह एक बहुत बड़ी त्रासदी है। पुलिस, दमकल, आपातकालीन सेवा के जवान मौके पर पहुंच गए हैं। वे जांच कर रहे हैं कि घटना कैसे हुई। पुलिस सभी सावधानी बरत रही है, लेकिन ये घटनाएं हो रही हैं।

उन्होंने कहा, मुझे लगता है कि यह पटाखों का नतीजा है। चूंकि, दीपावली का त्योहार नजदीक है और पटाखों का स्टॉक किया जा रहा है।

इससे पहले, पुलिस ने प्रारंभिक जांच के बाद कहा था कि तीन लोग मारे गए थे, लेकिन यह पता लगाना मुश्किल था, क्योंकि शरीर के अंग चारों ओर बिखरे हुए थे। विस्फोट में चार लोगों को गंभीर चोटें आईं और उनमें से एक की हालत गंभीर बताई जा रही है, क्योंकि वह 72 से 75 प्रतिशत तक जल चुका है।

मृतकों की पहचान मुरलीधर और असलम के रूप में हुई है। फैयाज, जिसे पहले मृत होने का संदेह था, उसका अस्पताल में इलाज किया जा रहा है और उसकी हालत गंभीर बताई जा रही है।

इस बीच, वी.वी. पुरम पुलिस गोदाम मालिक बाबू को गिरफ्तार कर पूछताछ कर रही है।

सूत्रों ने बताया कि इमारत के एक हिस्से का इस्तेमाल पटाखों के भंडारण के लिए किया गया था और तीन बक्सों में विस्फोट हो गया, जबकि 80 बक्से बरकरार हैं।

हालांकि अभी विस्फोट के सही कारणों का पता नहीं चल पाया है। विस्फोट इतना भीषण था कि 200 मीटर की दूरी तक स्थित घरों की खिड़कियां टूट गईं।

बेंगलुरु के डीसीपी, पूर्व हरीश पांडे ने पहले स्पष्ट किया था कि विस्फोट गैस सिलेंडर विस्फोट, गैस कंप्रेसर या बिजली के शॉर्ट सर्किट के कारण नहीं हुआ। उन्होंने कहा, लगता है कि विस्फोट किसी अस्थिर विस्फोटक से हुआ है। हमें इसकी जांच करनी होगी।

उन्होंने कहा, गोदाम में पटाखों की खेप बरकरार है और विस्फोट के सही कारण की जांच की जरूरत है। यह एक परिवहन गोदाम है और पटाखों को कैसे रखा जाता है, जहां से उन्हें लाया गया है, इसकी जांच की जाएगी।

राजस्व मंत्री आर. अशोक ने कहा कि शहर में आग की त्रासदी की घटनाओं को देखते हुए रिहायशी इलाकों में सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कार्रवाई शुरू की जाएगी। उन्होंने कहा, मैं इस संबंध में बीबीएमपी के अधिकारियों के साथ बैठक करूंगा।

इस बीच, पूर्व मंत्री और कांग्रेस विधायक जमीर अहमद खान ने घटनास्थल का दौरा किया और मृतक के परिवार के लिए 2 लाख रुपये की घोषणा की और यह भी कहा कि वह घायलों के खर्च का ख्याल रखेंगे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.