logo-image

2.2 करोड़ रुपये मूल्य के एम्बरग्रीस के साथ मैसूर में दो गिरफ्तार

2.2 करोड़ रुपये मूल्य के एम्बरग्रीस के साथ मैसूर में दो गिरफ्तार

Updated on: 17 Aug 2021, 08:40 AM

मैसूर (कर्नाटक):

कर्नाटक पुलिस ने मैसूर में दो लोगों को गिरफ्तार किया है और उनके पास से 2.2 करोड़ रुपये मूल्य की 2.2 किलोग्राम एम्बरग्रीस जब्त की है।

मैसूर पुलिस द्वारा सोमवार को जारी बयान के अनुसार, गिरफ्तार किए गए लोगों की पहचान मैसूर निवासी समीउल्ला (44) और मांड्या जिले के राघवेंद्र (40) के रूप में हुई है।

एक बयान में कहा गया है कि पुलिस टीम ने एक विशिष्ट खुफिया इनपुट पर दोनों को गिरफ्तार किया, जब वे मैसूर में एम्बरग्रीस, (खतरनाक स्पर्म व्हेल की उल्टी / मल पदार्थ) बेचने की कोशिश कर रहे थे।

पुलिस ने कहा कि भारत दुनिया के उन देशों में से एक है जिसने वन और पर्यावरण अधिनियमों के प्रावधानों के तहत इस सामग्री (एम्बरग्रीस) की बिक्री या कब्जे पर प्रतिबंध लगा दिया है। भारत में, वन्यजीव संरक्षण अधिनियम के तहत, स्पर्म व्हेल का शिकार करना एक दंडनीय अपराध है जो एम्बरग्रीस पैदा करता है।

पुलिस ने आगे कहा कि एम्बरग्रीस को ज्यादातर परफ्यूम बनाने में इस्तेमाल के लिए जाना जाता है। पुलिस ने कहा, एम्बरग्रीस का इस्तेमाल ऐतिहासिक रूप से खाने-पीने में किया जाता रहा है। भारत में इसकी कीमत लगभग 1 करोड़ रुपये प्रति किलोग्राम है।

पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है और जांच कर रही है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.