logo-image

मध्य प्रदेश में कोरोना ने दी दस्तक, इंदौर से सामने आए दो केस

मध्य प्रदेश के इंदौर से कोरोना के दो मामले सामने आए हैं. मिली जानकारी के मुताबिक यहां एक कपल कोरोना का शिकार हो गए हैं.

Updated on: 20 Dec 2023, 10:31 AM

नई दिल्ली:

सर्दियों के बीच में एक बार कोरोना ने भारत में दस्तक दे दी है. देशभर में कोरोना के मामले तेजी से देखने को मिल रहे हैं. इससे पहले कोरोना का पहला मामला केरल से सामने आया था. इस वायरस सब-वेरिएंट को JN.1 नाम दिया गया है. केरल की 79 साल की महिला इस वायरस से संक्रमित थी, जांच में पता चला कि वह JN.1 से संक्रमित थी. शुरुआती जांच में पता चला कि महिला इन्फ्लूएंजा जैसी बीमारी से पीड़ित थी. इस बीच मध्य प्रदेश के इंदौर से कोरोना के दो मामले सामने आए हैं. मिली जानकारी के मुताबिक यहां एक कपल कोरोना का शिकार हो गए हैं. जब जांच में पता चला कि दोनों कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं तो दोनों को तुरंत आइसोलेशन में भेज दिया गया. 

ये है कोरोना का सब वेरिएंट

हालांकि इनके मामलों में कोई बढ़ोतरी देखने को नहीं मिल रही है. ऐसे में अब आइए जानते हैं कि JN.1 सब-वेरिएंट क्या है? JN.1 सबवेरिएंट BA.2.86 (जिसे पिरोला भी कहा जाता है) का एक नया सबवेरिएंट है. इस सब-वेरिएंट की पहचान सबसे पहले लक्ज़मबर्ग में की गई थी. जिसके बाद यूके, आइसलैंड, फ्रांस और अमेरिका से भी मामले सामने आए. इसका सबसे ज्यादा प्रकोप सिंगापुर में देखने को मिल रहा है.

इस वायरस के लक्षण क्या हैं?

सीडीसी के मुताबिक, कोरोना के इस नए सबवेरिएंट में अभी तक कोई खास लक्षण नजर नहीं आए हैं. ऐसे में यह पता लगाना मुश्किल है कि इसके लक्षण कोविड के अन्य वैरिएंट से अलग हैं या नहीं. आइए जानते हैं कि इस वायरस से संक्रमित होने के बाद दिखने वाले सामान्य लक्षण क्या हैं? अगर कोई व्यक्ति इस संक्रमण से संक्रमित हो जाता है, उसे बुखार, लगातार खांसी, जल्दी थक जाना, बंद या बंद नाक, नाक बहना, दस्त और सिरदर्द होने जैसा अभासा होगा. ऐसे में अगर किसी व्यक्ति को ऐसा लगता है तो जांच कराने की जरूरत है.