logo-image

कोविन पोर्टल डेटा लीक मामले में दो गिरफ्तार

कोविन पोर्टल डेटा लीक मामले में दो गिरफ्तार

Updated on: 22 Jun 2023, 05:20 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल ने एक बड़ी सफलता हासिल करते हुए, कोविन पोर्टल से कथित डेटा लीक के मामले में बिहार से एक व्यक्ति और एक किशोर को गिरफ्तार किया है।

बता दें कि कोविन पोर्टल कोविड-19 टीकाकरण पंजीकरण के लिए केंद्र का आधिकारिक मंच है। पुलिस सूत्रों के अनुसार, वयस्क व्यक्ति, जिसकी पहचान आगे की जांच तक गुप्त रखी गई है। इस पर मैसेजिंग ऐप टेलीग्राम के जरिए डेटा लीक करने का आरोप है।

सूत्रों से पता चला है कि व्यक्ति की उम्र लगभग 20 वर्ष के आसपास होगी। ऐसा संदेह है कि इसने कोविन पोर्टल पर पंजीकृत उपयोगकर्ताओं की जानकारी टेलीग्राम के जरिए लीक की। बता दें कि इस पोर्टल में इसमें व्यक्तिगत विवरण के साथ टीकाकरण की भी सारी डिटेल मौजूद होती है।

आरोपी व्यक्ति की मां बिहार में स्वास्थ्यकर्मी के रूप में काम करती है। अधिकारी इस बात की भी जांच कर रहे है कि कहीं इससे तो इसके तार नहीं जुड़े हैं। पुलिस ने इस बात का अभी तक कोई खुलासा नहीं किया है।

बता दें कि इस महीने की शुरूआत में, केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने कोविड-19 वैक्सीन लाभार्थियों के डेटा को लेकर इसे पूरी तरह से सुरक्षित बताया था।

वहीं सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर कुछ पोस्ट में दावा किया गया है कि टेलीग्राम (ऑनलाइन मैसेंजर एप्लिकेशन) बीओटी का उपयोग करके, जिन व्यक्तियों को टीका लगाया गया है, उनका व्यक्तिगत डेटा लीक किया जा रहा है। यह बताया गया कि बीओटी में लाभार्थी के मोबाइल नंबर या आधार नंबर को डालकर ही डेटा लीक किया जा सकता है।

मंत्रालय ने यह भी कहा था कि कोविन पोर्टल पर वेब एप्लिकेशन फायरवॉल, एंटी-डीडीओएस, एसएसएल/टीएलएस, नियमित भेद्यता मूल्यांकन, पहचान को लेकर तमाम सुरक्षा उपाय मौजूद हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.