News Nation Logo

Twitter का Delhi HC को जवाब, शिकायत अधिकारी नियुक्त करने में लगेंगे 8 हफ्ते

Twitter ने गुरुवार को दिल्ली हाईकोर्ट ( Delhi High Court ) में बताया कि शिकायत अधिकारी की नियुक्ति करने में अभी उसको 2 महीने तक का समय लग सकता है

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 08 Jul 2021, 03:56:33 PM
Tw

Twitter (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • ट्विटर (Twitter) और भारत सरकार ( Indian Government ) के बीच जारी गतिरोध
  • ट्विटर ने IT नियमों के अनुसार भारत में अभी तक शिकायत अधिकारी नियुक्त नहीं किया
  • दिल्ली हाईकोर्ट ने ट्विटर (Twitter)  को डेडलाइन दी थी, जो आज खत्म हो रही है

नई दिल्ली:

भारत में नए आईटी कानूनों ( New IT laws in India) को लेकर माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर (Twitter) और भारत सरकार ( Indian Government ) के बीच जारी गतिरोध खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है. सरकार की ओर से कई बार कहने के बावजूद भी ट्विटर ने आईटी नियमों के अनुसार भारत में अभी तक कोई शिकायत अधिकारी नियुक्त नहीं किया है. वहीं, ट्विटर ने गुरुवार को दिल्ली हाईकोर्ट ( Delhi High Court ) में बताया कि शिकायत अधिकारी की नियुक्ति करने में अभी उसको 2 महीने तक का समय लग सकता है. आपको बता दें कि दिल्ली हाईकोर्ट ने ट्विटर को डेडलाइन दी थी, जो आज खत्म हो रही है. 

यह भी पढ़ेंः ओमप्रकाश राजभर का बड़ा बयान, 'हम और ओवैसी मिलकर सरकार बना रहे हैं'

नया RGO नियुक्त करने में 8 हफ्तों का समय

कोर्ट ने ट्विटर को 8 जुलाई तक का समय दिया था, जिसमें उसको यह बताना था कि आईटी नियमों के अनुसार वह स्थानीय शिकायत निवारण अधिकारी (RGO) कब ​तक नियुक्त करेगा. अब ट्विटर की ओर से दाखिल जवाब में बताया गया है कि नया शिकायत अधिकारी नियुक्त करने में उसको 8 हफ्तों का समय लग सकता है. ट्विटर ने यह भी कहा कि वह इंडिया में संपर्क के लिए एक कार्यालय खोलने की तैयारी भी कर रहा है. यह कार्यालय भविष्य में ट्विटर से संपर्क साधने का परमानेंट एड्रेस होगा. ट्विटर के अनुसार आईटी नियमों के अनुपालन से जुड़ी अपनी पहली रिपोर्ट वह 11 जुलाई तक पेश करेगा. 

यह भी पढ़ेंः  पाकिस्तानी सेना और हाफिज सईद ने रची थी देश को दहलाने की साजिश

भारत में 2021 से लागू नए आईटी नियमों का पालन करने का पूरा प्रयास

ट्विटर की ओर से कहा ​गया कि वह भारत में 2021 से लागू नए आईटी नियमों का पालन करने का पूरा प्रयास कर रहा है. हालांकि, वह इन नियमों की वैधता को चैलेंज करने का अधिकार भी रखता है. ट्विटर ने दिल्ली हाईकार्ट को विश्वास दिलाया है कि वह 8 हफ्ते के अंदर शिकायत अधिकारी की नियुक्ति करेगा. बताया गया कि यह नियुक्ति होने तक ट्विटर ने भारत के ही अंतरिम शिकायत अधिकारी की पोस्टिंग की है. यह नियुक्ति 6 जुलाई से प्रभावी है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 08 Jul 2021, 03:50:55 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.