logo-image

रविशंकर प्रसाद मामले में आया Twitter का बयान, बताया क्यों ब्लॉक किया था अकाउंट

Twitter प्रवक्ता ने कहा कि केवल DMCA नोटिस के कारण मंत्री के खाते के एक्सेस को अस्थायी रूप से प्रतिबंधित कर दिया गया था

Updated on: 25 Jun 2021, 08:09 PM

highlights

  • Twitter ने रवि शंकर प्रसाद का ट्विटर अकाउंट एक घंटे के लिए ब्लॉक कर दिया था
  • Twitter ने DMCA नोटिस के कारण मंत्री रवि शंकर के खाते को ब्लॉक किया था
  • आईटी मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने कहा कि यह कार्रवाई स्वतंत्र विचारों का उल्लंघन है

नई दिल्ली:

माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट ट्विटर (Twitter ) ने आईटी मंत्री रवि शंकर प्रसाद  (IT Minister Ravi Shankar Prasad) का ट्विटर अकाउंट एक घंटे के लिए ब्लॉक कर दिया. जानकारी के अनुसार ट्विटर ने यह कदम अमेरिकी कानून का हवाला देते हुए उठाया है. हालांकि ट्विटर ने चेतावनी देने के बाद रविशंकर का अकाउंट फिर से बहाल कर दिया है. वहीं, इस मामले को लेकर Twitter प्रवक्ता ने कहा कि केवल DMCA नोटिस के कारण मंत्री के खाते के एक्सेस को अस्थायी रूप से प्रतिबंधित कर दिया गया था. इसके साथ ही उनके संबंधित ट्वीट को रोक दिया गया था. हमारी कॉपीराइट नीति के अनुसार हम कॉपीराइट स्वामी या उनके अधिकृत प्रतिनिधियों द्वारा हमें भेजी गई वैध कॉपीराइट शिकायतों का जवाब देते हैं. 

यह भी पढ़ेंःउत्तर प्रदेश की कैबिनेट बैठक में इन 12 प्रस्तावों पर लगी मुहर

'यह कार्रवाई स्वतंत्र विचारों का उल्लंघन'

आईटी मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने कहा कि यह कार्रवाई स्वतंत्र विचारों का उल्लंघन है. उन्होंने कहा कि नियमों के पालन में कोई समझोता नहीं होगी. ट्विटर को सभी आईटी नियमों का पालन करना होगा. उन्होंने कहा कि माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट को केवल अपना एजेंडा चलाने में रूची है. 

Twitter का स्क्रीनशॉट भी शेयर किया

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर ने केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद का शुक्रवार को अकाउंट एक घंटे के लिए लॉक कर दिया. ट्विटर ने यह कार्रवाई कथित तौर पर अमेरिका के डिजिटल मेलिनियम कॉपीराइट(डीएमसीए) एक्ट के उल्लंघन के तहत की. उधर, इसको लेकर कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने ट्विटर पर मनमानी करने का आरोप लगाया. केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने ट्वीट कर कहा, "मित्रों, आज बहुत अजीब बात हुई. ट्विटर ने करीब घंटे भर के लिए कथित रूप से अमेरिका के डिजिटल मिलेनियम कॉपीराइट एक्ट में उल्लंघन किया गया है, मेरा एकाउंट लॉक कर दिया, लेकिन बाद में उन्होंने अकाउंट को अनलॉक कर दिया."

यह भी पढ़ेंःजब आप चुनावी रैली कर रहे थे तब मैं ऑक्सीजन का इंतजाम कर रहा थाः केजरीवाल

भारतीय नियमों का पालन करना ही होगा

रविशंकर प्रसाद कहा, "ट्विटर का एक्शन, इन्फॉर्मेशन टेक्नॉलॉजी रूल्स, 2021 के नियम 4(8) का खुला उल्लंघन है. मेरे एकाउंट को एक्सेस करने से रोकने से पहले मुझे नोटिस देने में वे असफल रहे हैं. ऐसा लगता है कि ट्विटर की मनमानी और एकतरफा हरकतों को लेकर मेरे बयान और टीवी चैनलों के इंटरव्यू के क्लिप्स को शेयर करने और उसके तेज असर से, उन्हें परेशानी हुई है."