logo-image

Twitter इंडिया की निदेशक ने दिया इस्तीफा, जानें वजह

Twitter India की पब्लिक पॉलिसी हेड महिमा कौल ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि महिमा ने व्यक्तिगत कारणों से इस्तीफा दिया है.

Updated on: 07 Feb 2021, 08:10 PM

नई दिल्ली :

किसान आंदोलन के दौरान विवादित हैशटैग कॉन्ट्रोवर्सी के बीच ट्विटर इंडिया की निदेशक महिमा कौल ने इस्तीफा दे दिया हैं. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने बताया कि पब्लिक पॉलिसी मेकर कौल ने पर्सनल वजहों से इस्तीफा दिया है. उन्होंने जनवरी में ही पद छोड़ने का फैसला कर लिया था. वे प्लेटफॉर्म के साथ मार्च तक जुड़ी रहेंगी. कौल भारत में पॉलिसिमेकर्स, सरकार, सरकारी एजेंसियां और NGOs के साथ ट्विटर के काम को देखती थीं. उन्होंने 2015 में कंपनी जॉइन की थी. कौल का इस्तीफा ऐसे समय आया है, जब हाल ही में मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्टॉनिक्स एंड इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (MeitY) ने नियम न मानने के लिए ट्विटर को नोटिस जारी किया था. मंत्रालय ने कहा था कि निर्देश के बाद भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और किसान जनसंहार जैसे विवादित हैशटैग को ट्विटर से नहीं हटाया गया. अगर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने सरकार के निर्देशों को नहीं माना, तो उस पर कार्रवाई भी की जाएगी.

पब्लिक पॉलिसी के वाइस प्रेसिडेंट ने पुष्टि की
ट्विटर के पब्लिक पॉलिसी के वाइस प्रेसिडेंट मॉनिक मेचे ने बताया कि साल की शुरुआत में ही भारत और साउथ एशिया की पब्लिक पॉलिसी डायरेक्टर का पद छोड़ने का फैसला कर लिया था. यह हमारे लिए बहुत बड़ा नुकसान है. हम उनके 5 साल के कार्यकाल और उनके आगे के फैसलों के लिए उन्हें शुभकामनाएं देते हैं. ट्विटर इंडिया (Twitter India) की पब्लिक पॉलिसी हेड महिमा कौल के इस्तीफा देने के बाद कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि महिमा ने व्यक्तिगत वजहों से इस्तीफा दिया हैं. अधिकारी ने जानकारी दी कि महिमा कौल ने जनवरी की शुरुआत में ही अपने पद से इस्तीफा दे दिया था वो मार्च के अंत तक ट्वीटर के साथ जुड़ी रहेंगी.

वहीं सूत्रों के अनुसार, महिमा काम काज से कुछ समय का ‘ब्रेक’ ले रही हैं.  ट्विटर ने उनके द्वारा खाली हो रही जगह को भरने के लिए उम्मीदवार को तलाश करने की प्रक्रिय शुरू कर दी गई है, कंपनी ने इसके लिए एप्लीकेशन मांगी हैं. कंपनी के अनुसार, महिमा मार्च के अंत तक इस पद पर काम करती रहेंगी. जब तक योग्य उम्मीदवार की तलाश पूरी नहीं हो जाती और वो उसे जिम्मेदारी पूरी तरह तक सौंप नहीं लेती.