logo-image

Twitter का राहुल गांधी के Tweet पर बड़ा एक्शन, हटाया ये विवादित ट्वीट

ट्विटर इंडिया ने शुक्रवार को राहुल गांधी के विवादित ट्वीट पर बड़ा ऐक्शन लिया है. ट्विटर ने कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के उस ट्वीट को हटा दिया है, जिसमें उन्होंने दिल्ली में रेप और हत्या मामले की पीड़िता के माता-पिता से मुलाकात की तस्वीर साझा की थी.

Updated on: 06 Aug 2021, 11:54 PM

highlights

  • एनसीपीसीआर की शिकायत पर हुई कार्रवाई
  • ट्वीट से पीड़ित परिवार की पहचान हुई थी उजागर
  • राहुल गांधी ने ट्वीट की थी पीड़िता परिवार की फोटो

नई दिल्ली:

Twitter Removes Rahul Gandhi Tweet : ट्विटर इंडिया ने शुक्रवार को राहुल गांधी के विवादित ट्वीट पर बड़ा ऐक्शन लिया है. ट्विटर ने कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के उस ट्वीट को हटा दिया है, जिसमें उन्होंने दिल्ली में रेप और हत्या मामले की पीड़िता के माता-पिता से मुलाकात की तस्वीर साझा की थी. कांग्रेस राहुल गांधी ने अपने ट्विटर हैंडल पर जो तस्वीर शेयर की थी, उसमें पीड़िता के माता-पिता का चेहरा दिख रहा था. इसे लेकर राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (NCPCR) ने ट्विटर से शिकायत की थी. उन्होंने कहा था कि राहुल गांधी के ट्विटर हैंडल के खिलाफ कार्रवाई करें. 

यह भी पढे़ं : हरियाणा ने आरटी-पीसीआर टेस्ट के लिए तय किए 299 रुपये

बाल आयोग ने ट्विटर इंडिया के शिकायत अधिकारी को लिखे पत्र में कहा था कि किसी भी नाबालिग पीड़िता के परिवार की तस्वीर ट्विटर पर पोस्ट करना किशोर न्याय कानून, 2015 की धारा 74 और बाल यौन अपराध रोकथाम कानून (पॉक्सो) की धारा 23 का उल्लंघन है.

आपको बता दें कि राहुल गांधी ने तस्वीर के साथ ट्वीट कर कहा था कि माता-पिता के आंसू सिर्फ एक बात कह रहे हैं- उनकी बेटी, देश की बेटी न्याय की हकदार है और न्याय के लिए इस रास्ते पर मैं उनके साथ हूं. राहुल ने 4 अगस्त को पीड़ित परिवार से मुलाकात की थी.

कांग्रेस-भाजपा के बीच आरोप-प्रत्यारोप

राहुल गांधी के इस ट्वीट पर भाजपा के वरिष्ठ प्रवक्ता संबित पात्रा ने प्रेसवार्ता कर उन्हें ट्वीट को डिलीट करने को कहा था. उन्होंने कहा था कि बलात्कार की जितनी निंदा की जाए उतना कम है. आज कानून व्यवस्था से जंग हो रही है. सरकार पीड़ित और पीड़िता को न्याय देकर रहेगी. लेकिन इस पर राजनीति करना और राज्य देखकर टिप्पणी करना भी अपराध है. 

यह भी पढे़ं : गोवा में कोविड-19 से मरे 3,156 लोगों में से केवल 11 को टीका लगा था : अधिकारी

कांग्रेस के शासन वाले राज्यों पर निशाना साधते हुए पात्रा ने कहा कि राजस्थान में बलात्कार हो, पंजाब में बलात्कार हो, तो वो राहुल गांधी के किए बलात्कार नहीं है. कोरोना काल में भी 38 फीसदी बलात्कार राजस्थान में हुए हैं. राहुल गांधी कुछ राज्यों की ही बात क्यों करते है? बलात्कार के मुद्दे पर राजस्थान की गहलोत सरकार ने जवाब दिया था कि मध्य प्रदेश में दलित महिलायें झूठा रेप केस दर्ज करवाती है, इसलिए एनसीबी के डेटा में ये अधिक दिखता है. राजस्थान में दलित उत्पीड़न होता है क्या राहुल गांधी कभी उनके घर गए, कभी उसके बारे में ट्वीट किया. आगे बोलते हुए उन्होंने कहा कि आज राहुल गांधी जो चयनात्मक राजनीति कर रहे हैं ये ठीक नहीं है.