logo-image

अधिकांश देशवासियों का मत, भारत को ट्विटर पर कार्रवाई करनी चाहिए : आईएएनएस सी वोटर लाइव ट्रैकर

अधिकांश देशवासियों का मत, भारत को ट्विटर पर कार्रवाई करनी चाहिए : आईएएनएस सी वोटर लाइव ट्रैकर

Updated on: 11 Jul 2021, 01:25 AM

नई दिल्ली:

देश के अधिकांश लोगों का यह मत यह है कि भारत को भारतीय कानूनों का पालन नहीं करने के लिए ट्विटर पर कार्रवाई करनी चाहिए। आईएएनएस सी वोटर लाइव ट्रैकर में सामने आए आंकड़ों से यह बात पता चली है।

सर्वे में शामिल 70.81 प्रतिशत लोगों ने कहा कि नियमों की अवहेलना करने पर भारत को ट्विटर पर कार्रवाई करनी चाहिए, जबकि 18.65 प्रतिशत ने कहा कि कार्रवाई नहीं होनी चाहिए।

यह सर्वे 1314 लोगों के बीच किया गया। भारत में सीवोटर न्यूजट्रैकर सर्वेक्षण एक राष्ट्रीय प्रतिनिधि या²च्छिक संभाव्यता नमूने पर आधारित हैं, जैसा कि विश्व स्तर पर मानकीकृत आरडीडी सीएटीआई पद्धति में उपयोग किया जाता है, जो सभी राज्यों में सभी भौगोलिक और जनसांख्यिकीय क्षेत्रों को कवर करता है। यह दैनिक लाइव ट्रैकर सर्वेक्षण सभी सामाजिक-आर्थिक क्षेत्रों में वयस्क (18 प्लस) उत्तरदाताओं के साक्षात्कार पर आधारित है। डेटा को ज्ञात जनगणना प्रोफाइल पर भारित किया जाता है। त्रुटि का मानक मार्जिन : राष्ट्रीय प्रवृत्तियों पर प्लस/माइनस तीन प्रतिशत और क्षेत्रीय/जोनल प्रवृत्तियों पर प्लस/माइनस पांच प्रतिशत आत्मविश्वास के स्तर के साथ 95 प्रतिशत है। प्रत्येक रिपोर्ट में नमूना आकार और फील्ड कार्य तिथियों का स्पष्ट रूप से उल्लेख किया गया है।

अश्विनी वैष्णव ने गुरुवार को आईटी, इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार मंत्रालय का कार्यभार संभालने के साथ ही कहा कि माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर को कानून का पालन करना चाहिए। उन्होंने कहा, भारत में कारोबार करने वाली सभी कंपनियां, उन सभी को हमारे कानून का पालन करना होगा।

वैष्णव ने केंद्रीय रेल, संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्री के रूप में पदभार ग्रहण किया है।

मोदी सरकार में कैबिनेट मंत्री बनाए जाने के बाद पार्टी मुख्यालय के अपने पहले दौरे के दौरान वैष्णव ने कहा, सभी को देश के कानून का पालन करना होगा।

ट्विटर द्वारा नए आईटी कानून का पालन नहीं करने के बारे में पूछे जाने पर मंत्री ने संकेत दिया कि सभी कंपनियों या प्लेटफॉर्म को नए दिशानिदेशरें का पालन करना होगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.