logo-image

सीरिया में नए ऑपरेशन के साथ सुरक्षा चिंताओं को दूर करेगा तुर्की : राष्ट्रपति

सीरिया में नए ऑपरेशन के साथ सुरक्षा चिंताओं को दूर करेगा तुर्की : राष्ट्रपति

Updated on: 05 Jun 2022, 11:00 AM

अंकारा:

तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन ने कहा है कि तुर्की उत्तरी सीरिया में अपनी सुरक्षा चिंताओं को दूर करेगा। इसके लिए वह सीमा पार एक नया ऑपरेशन शुरू करेंगे।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, एर्दोगन ने राजधानी अंकारा में अपनी पार्टी के सदस्यों को संबोधित करते हुए यह घोषणा की कि नया ऑपरेशन दक्षिणी सीमाओं पर सुरक्षा लाइन की कमियों को पूरा किया जाएगा।

उन्होंने उत्तरी सीरिया में तुर्की के पिछले चार ऑपरेशन का भी जिक्र किया और बताया कि तुर्की सेना ने टेरर कॉरिडोर को नष्ट कर दिया।

तुर्की की सेना ने 2016 में ऑपरेशन यूफ्रेट्स शील्ड, 2018 में ऑपरेशन ओलिव ब्रांच, 2019 में ऑपरेशन पीस स्प्रिंग और उत्तरी सीरिया में 2020 में ऑपरेशन स्प्रिंग शील्ड शुरू किया था।

तुर्की के अधिकारियों का कहना है कि ऑपरेशन का उद्देश्य आतंकी खतरों को खत्म करना और एक सुरक्षित क्षेत्र प्रदान करना है, जो सीरियाई शरणार्थियों की घर वापसी में मदद करेगा।

बुधवार को, एर्दोगन ने कहा कि सीरिया में तुर्की के नया सैन्य ऑपरेशन का विस्तार पड़ोसी देश के अन्य हिस्सों में भी होगा, लेकिन उससे पहले उत्तरी शहर अलेप्पो के पास टेल रिफात और मनबिज क्षेत्रों में कुर्द पीपुल्स प्रोटेक्शन यूनिट्स (वाईपीजी) को लक्षित किया जाएगा।

आतंकवादी संगठन के रूप में सूचीबद्ध पीकेके तीन दशकों से अधिक समय से तुर्की सरकार के खिलाफ विद्रोह कर रहा है। अंकारा वाईपीजी को पीकेके की सीरियाई शाखा के रूप में देखता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.