logo-image

तुर्की के विदेश मंत्री ने अंकारा में तालिबान प्रतिनिधिमंडल से की मुलाकात

तुर्की के विदेश मंत्री ने अंकारा में तालिबान प्रतिनिधिमंडल से की मुलाकात

Updated on: 15 Oct 2021, 03:10 PM

इस्तांबुल:

तुर्की के विदेश मंत्री मेवलुत कावुसोग्लू ने अगस्त में अफगानिस्तान पर कब्जा करने के बाद से अपनी तरह की पहली बैठक में अंकारा में तालिबान के एक प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात की।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने कावुसोग्लू के हवाले से कहा, हमने तालिबान प्रशासन को सलाह दी थी। हमने एक बार फिर कहा कि उन्हें देश की एकता के लिए समावेशी होना चाहिए। हमने तालिबान के अलावा अन्य जातीय समूहों के लोगों को प्रशासन में शामिल करने के महत्व के बारे में बात की।

उन्होंने कहा कि तुर्की ने लड़कियों की शिक्षा और महिलाओं को रोजगार देने की भी सलाह दी।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने मंत्री के हवाले से कहा, हमने कहा कि यह सिर्फ पश्चिमी देशों की मांग नहीं है, बल्कि इस्लामी जगत की भी सलाह है।

कैवुसोग्लू ने कहा कि तुर्की ने काबुल से नियमित उड़ानों को फिर से शुरू करने के लिए सुरक्षा के संबंध में देश और अंतर्राष्ट्रीय नागरिक उड्डयन संगठन की अपेक्षाओं से भी अवगत कराया।

इस बीच, तालिबान प्रतिनिधिमंडल ने तुर्की को मानवीय सहायता और विकास परियोजनाओं में अपना समर्थन जारी रखने के लिए कहा कि कैवुसोग्लू प्रतिनिधिमंडल को जोड़ने से तुर्की के रेड क्रिसेंट, आपदा और आपातकालीन प्रबंधन प्राधिकरण और धार्मिक मामलों के प्रेसीडेंसी से भी मुलाकात होगी।

उन्होंने कहा कि तालिबान अधिकारियों ने उन अफगान शरणार्थियों का समर्थन करने का वादा किया जो तुर्की से देश लौटना चाहते हैं।

यह यात्रा तालिबान द्वारा इस सप्ताह की शुरुआत में कतर में अमेरिका, 10 यूरोपीय देशों और यूरोपीय संघ के साथ श्रृंखलाबद्ध वार्ता के बाद हो रही है।

बुधवार को एक अलग बयान में कावुसोग्लू ने कहा कि वह अपने कुछ समकक्षों के साथ काबुल जाने की योजना बना रहे हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.