logo-image

दिल्ली हिंसा में 'टुकड़े-टुकड़े गैंग' की भूमिका आई सामने, उमर खालिद के भड़काऊ भाषण का वीडियो वायरल

अब पता चला कि भड़काऊ बयान देने में देशद्रोह मामले में आरोपी जेएनयू (JNU) छात्र उमर खालिद (Umar Khalid) भी पीछे नहीं रहे. उनका का एक वीडियो वायरल हो रहा है.

Updated on: 02 Mar 2020, 01:15 PM

highlights

  • इस बार भी उमर खालिद पर भड़काऊ भाषण देने का आरोप लगा है.
  • यवतमाल में उन्होंने लोगों से ट्रंप दौरे के दौरान सड़कों पर उतरने को कहा.
  • दिल्ली हिंसा में 46 लोग मारे गए तो करीब 250 लोग अस्पतालों में भर्ती.

नई दिल्ली:

खुफिया रिपोर्ट पहले से थी कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) की दो दिवसीय भारत यात्रा के दौरान नागरिकता संशोधन कानून (CAA) के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन कर रहे आंदोलनकारी हिंसक रवैया अख्तियार कर सकते हैं. दिल्ली हिंसा (Delhi Violence) को खाद-पानी देने का काम कुछ नेताओं के भड़काऊ बयानों (Provocative Speech) ने भी किया. नतीजतन शनिवार रात से शुरू हुई छिटपुट हिंसा ने विकराल रूप ले लिया, जो अब तक 46 जिंदगियों को लील चुकी है. अब पता चला कि भड़काऊ बयान देने में देशद्रोह मामले में आरोपी जेएनयू (JNU) छात्र उमर खालिद (Umar Khalid) भी पीछे नहीं रहे. उनका का एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें वह डोनाल्ड ट्रंप के आने पर लोगों से सड़कों पर उतरने की अपील करते नजर आ रहे हैं.

यह भी पढ़ेंः निर्भया के गुनहगार पवन ने चला आखिरी दांव, राष्ट्रपति के पास दायर की दया याचिका

लोगों को सड़कों पर उतरने को कह रहे खालिद
गौरतलब है कि जेएनयू के छात्र नेता उमर खालिद अक्सर विवादों में रहते हैं. इस बार भी उमर खालिद पर भड़काऊ भाषण देने का आरोप लगा है. महाराष्ट्र के यवतमाल में उनके एक भाषण का क्लिप सामने आया है. यह भाषण अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के भारत दौरे से ठीक पहले 17 फरवरी का है. इस भाषण में वह लोगों को भड़काते और सड़क पर उतरने की बात कहते नजर आ रहे हैं. इस वीडियो के सामने आने के बाद अब उमर खालिद दिल्ली पुलिस के निशाने पर आ सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः निर्भया के गुनहगारों को बड़ा झटका, सुप्रीम कोर्ट ने पवन की क्‍यूरेटिव पिटीशन खारिज की

'गांधी के उसूलों की धज्जियां उड़ा रही सरकार'
यवतमाल में दिए भाषण में उमर खालिद ने कहा, 'जब अमेरिका के राष्ट्रपति ट्रंप भारत में होंगे तो हमें सड़क पर उतरना चाहिए. 24 तारीख को ट्रंप आएंगे तो बताएंगे कि हिंदुस्तान की सरकार देश को बांटने की कोशिश कर रही है. महात्मा गांधी के उसूलों की धज्जियां उड़ा रही है. यह बताएंगे कि हिंदुस्‍तान की आवाम हिंदुस्‍तान के हुक्‍मरानों के खिलाफ लड़ रही है. उस दिन हम तमाम लोग सड़कों पर उतरकर आएंगे.'

यह भी पढ़ेंः INDvsNZ : रोहित शर्मा के बगैर एक भी मैच नहीं जीत पाए कप्‍तान विराट कोहली, देखें आंकड़े

बीजेपी ने टुकड़े-टुकड़े गैंग पर बोला हमला
इस बीच बीजेपी ने उमर खालिद के वीडियो को लेकर हमला बोला है. दिल्‍ली बीजेपी के प्रवक्‍ता तजिंदर पाल सिंह बग्‍गा ने उमर खालिद का वीडियो ट्वीट कर लिखा, 'जिहादी ताकतों द्वारा यह साजिश पहले ही रच दी गई थी कि जिस दिन डोनाल्ड ट्रंप भारत में आएंगे उस दिन टुकड़े-टुकड़े गैंग सड़कों पर उतरेगा और देश को बदनाम करने की कोशिश करेगा. 17 फरवरी का उमर खालिद का यह भाषण उसी का सबूत है.' गौरतलब है कि नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के विरोध और समर्थन को लेकर हुई दिल्ली हिंसा में 46 लोगों की जिंदगी छीन ली है तो करीब 250 लोग अस्पतालों में भर्ती हैं.

यह भी पढ़ेंः दिल्ली हिंसा पर CJI का बयान- हम सबकी सुन रहे हैं लेकिन हमारी भी कुछ सीमाएं हैं

हिंसा में हुआ जान-माल का भारी नुकसान
इस हिंसा में हजारों वाहन फूंक दिए गए, सैकड़ों मकान जले और दुकानें लूट ली गईं. ऐसे में सबसे बड़ा सवाल यही बना हुआ है कि दिल्ली में हिंसा के इस तांडव के लिए जिम्मेदार कौन है? सोशल मीडिया पर बहुत से लोग बीजेपी नेता कपिल मिश्रा को खलनायक बता रहे हैं तो कई लोग भीम आर्मी के मुखिया चंद्रशेखर आजाद को दोष दे रहे हैं. हालांकि इस ताजा वीडियो के बाद अब उमर खालिद भी जांच एजेंसियों के निशाने पर आ गए हैं.