News Nation Logo
Banner

ट्रक संचालकों का 1 अप्रैल से हड़ताल, थर्ड पार्टी बीमा दरों में बढ़ोतरी का कर रहे विरोध, बढ़ सकती हैं जरूरी सामान की कीमतें

थर्ड पार्टी बीमा दरों में बढ़ोतरी के विरोध में देश भर के ट्रक संचालक अनिश्चितकालीन कर रहे हैं। इस हड़ताल से आने वाले समय में जरूरी सामानों की कीमतों में इजाफा हो सकता है।

IANS | Updated on: 31 Mar 2017, 12:21:02 AM

नई दिल्ली:

थर्ड पार्टी बीमा दरों में बढ़ोतरी के विरोध में देश भर के ट्रक संचालक अनिश्चितकालीन कर रहे हैं। इस हड़ताल से आने वाले समय में जरूरी सामानों की कीमतों में इजाफा हो सकता है। 

साउथ इंडिया मोटर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन ने गुरुवार से ही अश्चितकालीन हड़ताल शुरू कर दी है। इसके अलावा ऑल इंडिया कन्फेडरेशन ऑफ गुड्स व्हिकल ओनर्स एसोसिएशन (एसीओजीओए) ने एक अप्रैल से अनिश्चितकालीन देशव्यापी हड़ताल पर जाने की चेतावनी दी है।

एसीओजीओए के अध्यक्ष चन्ना रेड्डी ने आईएएनएस से कहा, "हम एक अप्रैल से सड़कों पर ट्रक नहीं उतारेंगे। हम थर्ड पार्टी बीमा की दरों में अचानक तेज वृद्धि किए जाने का विरोध कर रहे हैं, जिसमें 2002 के बाद से अब तक 800 गुना की वृद्धि की जा चुकी है।"

ये भी पढ़ें: Exclusive: पाकिस्तान के उच्चायुक्त अब्दुल बासित ने कहा, हाफिज सईद के खिलाफ भारत ने नहीं दिये सबूत

बीमा नियामक विकास प्राधिकरण (आईआरडीए) के थर्ड पार्टी बीमा की दरों में वृद्धि के प्रस्ताव का विरोध करते हुए ऑल इंडिया मोटर ट्रांसपोर्ट कांग्रेस (एआईएमटीसी) के अध्यक्ष एस. के. मित्तल ने कहा, "हमने बीमा नियामक से हर वर्ग के वाहनों का रियल टाइम डाटा मांगा, लेकिन हमें यह नहीं दिया गया।"

मित्तल ने आईएएनएस से कहा, "इससे पहले दरों के लिए बनी सलाहकार समिति बहुत ही क्रियाशील थी और इसमें सभी साझेदारों का प्रतिनिधित्व था। इस समिति को फिर से बहाल किया जाना चाहिए और समिति को रियल टाइम डाटा मुहैया कराना चाहिए ताकि दरों की वृद्धि पर अंतिम फैसला हो सके। तब तक स्वेच्छा से और एकपक्षीय तरीके से थर्ड पार्टी बीमा की दरों में वृद्धि किए जाने के फैसले को स्थगित रखना चाहिए।"

ये भी पढ़ें: एमसीडी चुनाव 2017: AAP विधायक राजेश ऋषि हुए बागी, केजरीवाल को 'चापलूसों' से किया सावधान!

मित्तल के अनुसार, आईआरडीए ने शुरू में सिर्फ 50 फीसदी वृद्धि का प्रस्ताव रखा था, लेकिन बाद में 41 फीसदी वृद्धि किए जाने की सिफारिश की गई, जो एक अप्रैल से लागू हो रहा है।

फेडरेशन ऑफ वेस्ट बंगाल ट्रक ऑपरेटर्स एसोसिएशन के संयुक्त सचिव सजल घोष ने आईएएनएस से कहा, "पश्चिम बंगाल के कम से कम 20 जिला स्तरीय एसोसिएशन एक अप्रैल से अनिश्चितकालीन देशव्यापी हड़ताल शुरू कर रहे हैं।"

और पढ़ें: एमसीडी चुनाव में योगी आदित्यानाथ समेत 8 सीएम, मोदी के 13 मंत्री बीजेपी के लिए करेंगे प्रचार

एआईएमटीसी ने यह अनिश्चितकालीन हड़ताल 20 अप्रैल से शुरू किए जाने का आह्वान किया था।

बंबई गुड्स ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष बी. आर. पुनिया ने कहा, "हम इस हड़ताल का समर्थन करते हैं और हम 20 अप्रैल से इस हड़ताल का हिस्सा बनेंगे।"

और पढ़ें: संसद से वित्त विधेयक 2017 पारित, राज्यसभा के संशोधन खारिज

First Published : 30 Mar 2017, 10:49:00 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×