logo-image

तेलंगाना परिषद चुनाव में सत्तारूढ़ टीआरएस का क्लीन स्वीप

तेलंगाना परिषद चुनाव में सत्तारूढ़ टीआरएस का क्लीन स्वीप

Updated on: 14 Dec 2021, 12:45 PM

हैदराबाद:

सत्तारूढ़ तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) ने स्थानीय प्राधिकरण निर्वाचन क्षेत्रों से विधान परिषद की छह सीटों के द्विवार्षिक चुनावों में क्लीन स्वीप किया है।

10 दिसंबर को हुए चुनाव के लिए मतगणना मंगलवार को हुई और कुछ घंटों में प्रक्रिया पूरी हो गई।

टीआरएस के सभी छह उम्मीदवारों को पहले तरजीही वोटों में एक सहज अंतर के साथ चुना गया था, उन्होंने विपक्षी दलों द्वारा समर्थित कुछ निर्दलीय उम्मीदवारों की उम्मीदों पर पानी फेर दिया, जो क्रॉस वोटिंग पर भरोसा कर रहे थे।

नगरसेवक, पार्षद, जेडपीटीसी और एमपीटीसी सदस्यों सहित स्थानीय निकाय के प्रतिनिधियों ने आदिलाबाद, करीमनगर, खम्मम, मेडक और नलगोंडा के पांच अविभाजित जिलों के छह निर्वाचन क्षेत्रों में अपना वोट डाला था।

करीमनगर जिले की दो सीटों और शेष चार जिलों में एक-एक सीटों पर मतदान हुआ। कुल 5,326 मतदाता वोट डालने के पात्र थे, जबकि 26 उम्मीदवार मैदान में थे।

करीमनगर जिले में टीआरएस ने दोनों सीटों पर जीत हासिल की। एल. रमना, जिन्होंने कुछ महीने पहले टीआरएस में शामिल होने के लिए तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) के प्रदेश अध्यक्ष का पद छोड़ दिया था और भानु प्रसाद पहले अधिमान्य मतों के आधार पर चुने गए थे।

करीमनगर में 1,324 वोटों में से 1,320 वोट पड़े। चुनाव जीतने के लिए एक उम्मीदवार के लिए जादुई आंकड़ा 441 था। रमना को 479 वोट मिले जबकि भानु प्रसाद को 585 वोट मिले।

टीआरएस के बागी उम्मीदवार और करीमनगर के पूर्व महापौर सरदार रविंदर सिंह, जिन्हें भाजपा का समर्थन प्राप्त था, परेशान करने में विफल रहे क्योंकि उन्हें केवल 232 वोट ही मिले। अन्य निर्दलीय उम्मीदवारों को आठ वोट मिले जबकि 17 वोट अवैध घोषित किए गए।

आदिलाबाद में टीआरएस उम्मीदवार दांडे विट्ठल ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी और निर्दलीय उम्मीदवार पुष्पा रानी को 667 मतों के बहुमत से हराया। 860 वैध वोटों में से, विट्ठल को 742 वोट मिले, जबकि पुष्पा रानी विपक्षी दलों द्वारा समर्थित केवल 75 वोट हासिल कर सकीं।

टीआरएस उम्मीदवार एम.सी. कोटि रेड्डी नलगोंडा जिले से चुने गए। उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी और निर्दलीय उम्मीदवार के नागेश को 691 मतों के बहुमत से हराया। कोटी रेड्डी को 911 वोट मिले जबकि नागेश को सिर्फ 226 वोट मिले।

खम्मम जिले में टीआरएस के टी. मधुसूदन 238 मतों के बहुमत से निर्वाचित हुए। सत्तारूढ़ दल के उम्मीदवार को 480 मत मिले जबकि विपक्षी कांग्रेस के उम्मीदवार को 242 मत मिले।

टीआरएस के माधव रेड्डी ने 524 मतों के बहुमत से मेडक जिले में परिषद की सीट जीती। सत्तारूढ़ पार्टी के उम्मीदवार को 762 वोट मिले जबकि कांग्रेस उम्मीदवार को केवल 238 वोट ही मिले।

चुनाव आयोग ने पिछले महीने स्थानीय प्राधिकरण निर्वाचन क्षेत्रों से परिषद की छह सीटों के चुनाव के लिए अधिसूचना जारी की थी।

मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव की बेटी के. कविता और सत्तारूढ़ तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) के पांच अन्य उम्मीदवारों को सर्वसम्मति से निर्वाचित घोषित किया गया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.