logo-image

कैश के लिए परेशान आम जनता पर दोहरी मार, गुरुनानक जयंती की वजह से कई राज्यों में सोमवार को लोगों को नहीं मिल पाएगा कैश

500 और 1000 के पुराने नोट बंद होने के बाद अगर आप सोमवार को बैंक में पैसे निकालने या पुराने नोटों को बदलने जाएंगे तो आपको मुश्किलों को सामना करना पड़ सकता है

Updated on: 14 Nov 2016, 02:06 PM

नई दिल्ली:

500 और 1000 के पुराने नोट बंद होने के बाद अगर आप सोमवार को बैंक में पैसे निकालने या पुराने नोटों को बदलने जाएंगे तो आपको मुश्किलों को सामना करना पड़ सकता है क्योंकि गुरु पर्व होने के कारण उत्तर भारत के तमाम बैंक सोमवार को बंद रहेंगे।

इन शहरों में बैंक से पैसे नहीं निकाल पाएंगे लोग

नोटबंदी के फैसले के बाद से ही बैंकों और एटीएम में लोगों की लंबी-लंबी कतारें लग रही हैं। गुरुपर्व की छुट्टी होने की वजह से कई जगह लोग रात-रात भर एटीएम के आगे खड़े रहे। गुरुनानक जयंती होने की वजह से भोपाल, चंडीगढ़, देहरादून, गुवाहाटी, हैदराबाद, जयपुर, कानपुर, लखनऊ, कोलकाता, रांची, जयपुर, हैदराबाद में बैंक बंद रहेंगे जिसकी वजह से आपको कैश निकालने में दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा।

इसे भी पढे़ंः अब 24 नवंबर तक स्वीकार किए जाएंगे 500-1000 के नोट, पीएम ने बैठक में लिये कई अहम फैसले

देश के इन हिस्सों में सोमवार को ना तो पुराने नोटों की बदली होगी ना ही आप अपने खाते से पैसे निकाल पाएंगे। सोमवार को आप सिर्फ एटीएम के भरोसे ही कैश निकाल सकते हैं लेकिन हालत ये है कि देश के अधिकांश एटीएम या तो खराब पड़े हुए है्ं या फिर उनमें कैश नहीं है।

ज्यादातर एटीएम या तो खराब या उसमें कैश की कमी

हर राज्य में कमोबेश यही स्थिति है कि लाइन में आगे लगे 10-20 लोगों को तो कैश मिल जाता है लेकिन लाइन में पीछे खड़े लोगों को 4-5 घंटे खड़े रहने के बाद भी कैश की जगह निराशा ही हाथ लगती है।

इन राज्य के लोगों को नहीं होगी दिक्कत

गुरुनानक जयंती पर जहां दिल्ली, पंजाब, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और पूर्वोत्तर के राज्यों में लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा वहीं बिहार, कर्नाटक, ओडिशा, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में बैंक खुले रहेंगे जहां लोग सोमवार को भी बैंक से पैसे निकाल सकते हैं।

सबसे ज्यादा लोगों को इलाज कराने में दिक्कत

देश के अलग अलग हिस्सों में कैश की कमी से लोगों को इलाज कराने और रोजमर्रा की जरूरतों में सबसे ज्यादा दिक्कतों का सामना करना पड़ा रहा है। कई लोगों की जान जाने की खबर भी आई है जिसमें बैंक में पैसे रहने के बाद भी कैश की कमी की वजह से इलाज ना हो पाने पर कई लोगों की जान चली गई है। वहीं कुछ वृद्धों लोगों की जान पैसे निकालने के लिए लाइन में खड़े रहने के दौरान भी चली गई है।

शादियों की तैयारी में हो रही है दिक्कतें

नवंबर-दिसंबर को शादियों का मौसम कहा जाता है जिस परिवार में भी शादी है वहां लोगों को शादी की तैयारी में भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि शादी के अधिकांश काम कैश में होते है। महानगरों में तो प्लास्टिक मनी से लोग किसी तरह अपनी तैयारी कर रहे हैं लेकिन ज्यादा दिक्कत छोटे शहर के लोगों को हो रही है जहां क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड से खरीददारी करने की कोई व्यवस्था नहीं है। इसी दिक्कत की वजह से कई परिवारों ने शादी को आगे टाल दिया है तो कई परिवार पैसे रहते हुए भी दिक्कतों के साथ ही शादी करने को मजबूर हैं।

24 नवंबर तक इस्तेमाल कर पाएंगे पुुराने नोट

लोगों की दिक्कतों को देखते हुए मोदी सरकार ने जरूरी सेवाओं में पांच सौ और हजार के नोट के इस्तेमाल की छूट को दस दिन के लिए बढ़ा दी है यानि की पुराने नोटों को इस्तेमाल करने की जो समय सीमा आज खत्म हो रही थी उसको बढ़ाकर 24 नवंबर तक कर दिया गया है। अब आप 24 नवंबर तक भी पुराने नोटों का इस्तेमाल कर सकते हैं।लोगों की दिक्कतों को देखते हुए 18 नवंबर तक देश के सभी नेशनल हाईवे पर टोल टैक्स को भी फ्री कर दिया है और आप पानी बिजली बिल, दूध और शवदाह गृह में भी पुराने 500 और 1000 के नोट का इस्तेमाल कर सकते हैं।