logo-image

शिक्षक घोटाला : माणिक भट्टाचार्य की पत्नी और बेटे की न्यायिक हिरासत बढ़ी

शिक्षक घोटाला : माणिक भट्टाचार्य की पत्नी और बेटे की न्यायिक हिरासत बढ़ी

Updated on: 06 Mar 2023, 11:15 PM

कोलकाता:

धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) की एक विशेष अदालत ने सोमवार को करोड़ों रुपये के शिक्षक भर्ती घोटाला मामले में तृणमूल कांग्रेस के विधायक और पश्चिम बंगाल प्राथमिक शिक्षा बोर्ड (डब्ल्यूबीबीपीई) के पूर्व अध्यक्ष माणिक भट्टाचार्य की पत्नी और बेटे की न्यायिक हिरासत बढ़ा दी।

संयोग से, न तो भट्टाचार्य की पत्नी सतरूपा भट्टाचार्य ने और न ही बेटे सौविक भट्टाचार्य ने सोमवार को विशेष अदालत में कोई जमानत याचिका दायर की, हालांकि दोनों ने इससे पहले कलकत्ता हाईकोर्ट में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा उन्हें पूरक आरोपपत्र में नाम देने के कदम को चुनौती दी थी।

ईडी ने 22 फरवरी को मामले में भट्टाचार्य की पत्नी और बेटे को गिरफ्तार किया था। उस दिन अदालत में आत्मसमर्पण करने के बाद ईडी के अधिकारियों ने उन्हें अदालत परिसर में गिरफ्तार कर लिया। उन्हें दक्षिण कोलकाता में प्रेसीडेंसी सुधार गृह भेज दिया गया, जहां माणिक भट्टाचार्य भी न्यायिक हिरासत में हैं।

ईडी के वकील ने अदालत में लगातार दावा किया था कि माणिक भट्टाचार्य की पत्नी और बेटे को घोटाले में तृणमूल नेताओं की संलिप्तता के बारे में पता नहीं था, लेकिन वे जानबूझकर ठगी की प्रक्रिया में शामिल थे। इस मामले पर वकील ने सतरूपा भट्टाचार्य के एक मृत व्यक्ति के साथ संयुक्त खाते का भी उल्लेख किया और कहा कि जांच अधिकारी को संदेह है कि इस खाते का उपयोग घोटाले की कार्यवाही के लिए किया जा सकता है। केंद्रीय एजेंसी ने अदालत को यह भी बताया कि मृत व्यक्ति के केवाईसी दस्तावेजों का उपयोग करके उक्त संयुक्त खाते को उसकी मृत्यु के वर्षो बाद भी जीवित रखा गया था।

इस बीच, सोमवार को ईडी के अधिकारियों ने एक बार फिर ब्यूटी सैलून मालिक सोमा चक्रवर्ती को पूछताछ के लिए बुलाया है, जिनके खाते में गिरफ्तार युवा तृणमूल कांग्रेस के नेता कुंतल घोष के खातों से 50 लाख रुपये की भारी राशि चरणबद्ध तरीके से स्थानांतरित की गई थी। उन्हें 10 मार्च को साल्ट लेक स्थित एजेंसी के कार्यालय में तलब किया गया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.