logo-image

पिंगली वेंकय्या की जयंती पर लोगों ने दी श्रद्धांजलि

पिंगली वेंकय्या की जयंती पर लोगों ने दी श्रद्धांजलि

Updated on: 02 Aug 2021, 04:45 PM

अमरावती:

भारतीय राष्ट्रीय ध्वज के डिजाइनर पिंगली वेंकय्या को उनकी जयंती पर सोमवार को श्रद्धांजलि दी गई।

आंध्र प्रदेश के राज्यपाल बिस्वा भूषण हरिचंदन ने कहा कि ध्वज को डिजाइन करने के लिए राष्ट्र हमेशा वेंकैया का ऋणी रहेगा।

हरिचंदन ने कहा कि स्वतंत्रता संग्राम के दौरान अपने तिरंगे झंडे के साथ स्वतंत्रता की भावना को जन्म देने के लिए राष्ट्र हमेशा उनका (पिंगली वेंकैया) ऋणी रहेगा।

इसी तरह, तेलुगु देशम पार्टी के प्रमुख और आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एन. चंद्रबाबू नायडू ने वेंकैया की रचनात्मक प्रतिभा की सराहना की और कहा कि झंडा स्वतंत्रता के लिए भारत के संघर्ष के समर्थन में खड़ा है।

नायडू ने कहा कि वेंकैया तेलुगु लोगों की देशभक्ति के प्रतीक थे।

उन्होंने कहा कि निस्वार्थ वेंकैया को उनकी जयंती के अवसर पर मेरी श्रद्धांजलि।

टीडीपी नेता और एन. चंद्रबाबू नायडू के बेटे नारा लोकेश के अनुसार, वेंकैया को प्यार से जापान वेंकय्या, पट्टी (कपास) वेंकय्या और डायमंड वेंकय्या भी कहा जाता था।

लोकेश ने कहा कि ये नाम उनके बहुमुखी व्यक्तित्व के प्रमाण थे। उनकी जयंती पर आइए हम देश के लिए विभिन्न क्षेत्रों में उनकी सेवाओं को याद करें।

इसी तरह, आंध्र प्रदेश भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष सोमू वीरराजू ने वेंकैया को एक लोकप्रिय स्वतंत्रता सेनानी के रूप में याद किया।

वीरराजू ने कहा कि तेलुगु गौरव, वेंकैया को उनकी जयंती पर मेरी श्रद्धांजलि, क्योंकि मैं उनके बारे में याद करता हूं।

इससे पहले मार्च में, आंध्र प्रदेश के वर्तमान मुख्यमंत्री वाई.एस. जगन मोहन रेड्डी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर वेंकैया को मरणोपरांत भारत रत्न देने की सिफारिश की।

रेड्डी ने पत्र में कहा कि मेरा आप से अनुरोध है कि आंध्र प्रदेश के लोगों की आकांक्षाओं का सम्मान करने के लिए उन्हें भारत रत्न (मरणोपरांत) से सम्मानित करके दिवंगत पिंगली वेंकैया के जीवन और योगदान के लिए एक योग्य स्वीकृति प्रदान करें।

अन्य प्रख्यात दिवंगत नेताओं को भारत रत्न से सम्मानित करने की मिसाल को याद करते हुए, रेड्डी ने भूपेंद्र कुमार हजारिका (1926-2011) और नानाजी देशमुख (1916-2010) के नामों का जिक्र किया, जिन्हें 2019 में भारत सरकार द्वारा मरणोपरांत सम्मानित किया गया था।

कई लोगों का मानना है कि वेंकैया के योगदान को ठीक से मान्यता नहीं दी गई।

31 मार्च, 1921 को विजयवाड़ा में, वेंकैया ने महात्मा गांधी को अपने डिजाइन उपहार में दिए, जिन्होंने उनके भावुक प्रयासों को पहचाना और अपनी पत्रिका यंग इंडिया में लिखा कि, हमें अपने राष्ट्रीय ध्वज की खातिर अपने जीवन का बलिदान करने के लिए तैयार रहना चाहिए। पिंगली आंध्र नेशनल कॉलेज मछलीपट्टनम में काम करने वाले वेंकय्या ने देशों के झंडों का वर्णन करने वाली एक किताब प्रकाशित की है और हमारे अपने राष्ट्रीय ध्वज के लिए कई मॉडल तैयार किए हैं।

22 जुलाई, 1947 को, संविधान सभा ने स्वतंत्र भारतीय राष्ट्रीय ध्वज के रूप में वेंकैया के डिजाइन को अपनाया, इस प्रकार उन्हें भारतीय तिरंगे के डिजाइनर के रूप में श्रेय दिया गया।

आंध्र प्रदेश सरकार ने वेंकय्या की बेटी, घंटासला सीता महालक्ष्मी को 75 लाख रुपये की वित्तीय सहायता भी दी।

वेंकय्या का जन्म 2 अगस्त, 1876 को कृष्णा जिले के मछलीपट्टनम के पास भाटलापेनुमरु गांव में हुआ था और 4 जुलाई 1963 को उन्होंने अंतिम सांस ली।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.