logo-image

पुलिस स्मृति दिवस पर वीरों को दी गई श्रद्धांजलि

पुलिस स्मृति दिवस पर वीरों को दी गई श्रद्धांजलि

Updated on: 21 Oct 2021, 03:50 PM

नई दिल्ली:

गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने गुरुवार को पुलिस स्मृति दिवस 2021 पर यहां राष्ट्रीय पुलिस स्मारक (एनपीएम) में वीरों को श्रद्धांजलि दी।

इस अवसर पर केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों और राज्य पुलिस बलों के वरिष्ठ अधिकारियों ने भी राष्ट्रीय पुलिस स्मारक पर श्रद्धांजलि दी।

पुलिस बलों की प्रशंसा करते हुए राय ने कहा कि जब भी राष्ट्र के सामने कोई सुरक्षा चुनौती होती है, पुलिस बलों ने उसका मुकाबला किया है।

मंत्री ने यह भी कहा कि सुरक्षा बलों ने भी लाखों पेड़ लगाकर जलवायु परिवर्तन के प्रभाव को कम करने में बहुत योगदान दिया है।

इस अवसर पर बोलते हुए, इंटेलिजेंस ब्यूरो के निदेशक अरविंद कुमार ने कहा कि कुल 377 पुलिसकर्मियों ने ड्यूटी के दौरान अपने जीवन का बलिदान दिया है, जबकि 2,458 पुलिस और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) के जवान कोविड-19 महामारी का शिकार हुए हैं।

इस अवसर पर एक संदेश में, पीएम मोदी ने कहा कि उन्होंने कानून व्यवस्था बनाए रखने और दूसरों की सहायता करने में पुलिस बलों द्वारा किए गए उत्कृष्ट प्रयासों को स्वीकार किया। साथ ही उन्होंने कहा, मैं उन सभी पुलिस कर्मियों को श्रद्धांजलि देता हूं, जिन्होंने ड्यूटी के दौरान अपनी जान गंवाई है।

वहीं, इस मौके पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा, पुलिस बल साहस, धैर्य और परिश्रम का बेहतरीन उदाहरण है। पुलिस स्मृति दिवस पर राष्ट्र की ओर से, मैं उन सभी बहादुर सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं, जिन्होंने देश की संप्रभुता की रक्षा के लिए अपना सर्वोच्च बलिदान दिया है। प्रत्येक के बलिदान और समर्पण पुलिसकर्मी हमें देश की सेवा करने के लिए प्रेरित करते हैं।

राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए अपने जीवन का बलिदान देने वाले पुलिस कर्मियों को सम्मानित करने के लिए, दिल्ली में राष्ट्रीय पुलिस स्मारक स्थापित करने के विचार को गृह मंत्रालय द्वारा 1992 में अनुमोदित किया गया था।

प्रधानमंत्री ने 21 अक्टूबर, 2018 को पुलिस स्मृति दिवस पर राष्ट्रीय पुलिस स्मारक, चाणक्यपुरी, नई दिल्ली को राष्ट्र को समर्पित किया था।

पुलिस और सीएपीएफ कर्मियों ने 2020 और 2021 में अपनी स्वयं की सुरक्षा के संबंध में कोरोना योद्धाओं के रूप में एक महत्वपूर्ण और अग्रिम पंक्ति की भूमिका निभाई। परिणामस्वरूप, 2,458 पुलिस और सीएपीएफ कर्मी, ड्यूटी के दौरान, कोविड में योगदान देते हुए कोरोनवायरस के शिकार हो गए। प्रबंधन और इस वर्ष पुलिस स्मृति दिवस इन पुलिस कर्मियों को समर्पित किया गया था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.