logo-image

गांधी जयंती के उपलक्ष्य में कनाडा में भारतीय उच्चायोग में जनजातीय कला केंद्र खोला गया

गांधी जयंती के उपलक्ष्य में कनाडा में भारतीय उच्चायोग में जनजातीय कला केंद्र खोला गया

Updated on: 02 Oct 2021, 10:25 PM

नई दिल्ली:

कनाडा के ओटावा स्थित भारतीय उच्चायोग में शनिवार को गांधी जयंती के अवसर पर भारत के उत्तम जीआई टैग वाले आदिवासी कला और शिल्प उत्पादों को प्रदर्शित करने वाला एक आत्मनिर्भर भारत कॉर्नर स्थापित किया गया।

आत्मनिर्भर भारत कॉर्नर आदिवासी हस्तशिल्प और उत्पादों का एक नमूना प्रदर्शित करता है। यह उत्पादों पर सूची और साहित्य के साथ-साथ कनाडा में ऐसे उत्पादों की वाणिज्यिक खरीद और वितरण के बारे में जानकारी भी प्रदान करता है।

भारत भर में आदिवासी समूहों द्वारा सदियों से बनाए जा रहे उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए भारतीय जनजातीय सहकारी विपणन विकास संघ (ट्राइफेड) के सहयोग से एक वैश्विक पहल के हिस्से के रूप में आत्मनिर्भर भारत कॉर्नर की स्थापना की गई है।

ट्राइफेड द्वारा प्रवर्तित कॉर्नर का उद्घाटन कनाडा में भारतीय उच्चायुक्त अजय बिसारिया ने किया। यह पहल भारत के आदिवासी कारीगरों को कनाडा के बाजार से जोड़ने में मदद करेगी।

कॉर्नर 10, स्प्रिंगफील्ड रोड, ओटावा में स्थित उच्चायोग के ऐतिहासिक पिल्लई मेमोरियल कॉन्सुलर हॉल में भारत से आदिवासी हस्तशिल्प की एक श्रृंखला प्रदर्शित करेगा। वाणिज्यिक पूछताछ कनाडा में उच्चायोग के वाणिज्यिक विंग को निर्देशित की जा सकती है।

इस वर्ष स्वतंत्रता दिवस पर बैंकॉक में भारतीय दूतावास में पहले आत्मनिर्भर भारत कॉर्नर का उद्घाटन किया गया था।

राष्ट्रीय नोडल एजेंसी के रूप में, ट्राइफेड उन स्वदेशी उत्पादों को बाजार में लाने और बढ़ावा देने के लिए काम करती है, जिनका उत्पादन देश भर के आदिवासी समूह सदियों से करते आ रहे हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.