logo-image

मुंबई में शरजील इमाम के समर्थन में लगे थे नारे, उर्वशी चूड़ावाला सहित 51 लोगों पर देशद्रोह का मुकदमा

असम को भारत से काटने की विवादित तकरीर करने के आरोपी शरजील इमाम के समर्थन में नारेबाजी को लेकर मुंबई के सामाजिक कार्यकर्ता उर्वशी चूड़ावाला (Urvashi Chudawala) सहित 51 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है.

Updated on: 04 Feb 2020, 08:16 AM

नई दिल्‍ली:

असम को भारत से काटने की विवादित तकरीर करने के आरोपी शरजील इमाम (Sharjeel Imam) के समर्थन में नारेबाजी को लेकर मुंबई के सामाजिक कार्यकर्ता उर्वशी चूड़ावाला (Urvashi Chudawala) सहित 51 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है. मुंबई के आजाद मैदान में शरजील इमाम (Sharjeel Imam) के समर्थन में नारेबाजी के मामले में आजाद मैदान पुलिस थाने में आईपीसी की धारा 124ए (राजद्रोह), 153बी, 505 और 34 के तहत मामला दर्ज किया गया है. मुंबई के आजाद मैदान में 1 फरवरी को 'मुंबई प्राइड सोलिडेरिटी गैदरिंग' प्रोग्राम का आयोजन हुआ था. आरोप है कि इस प्रोग्राम में देशद्रोह के आरोप में गिरफ्तार शरजील इमाम के समर्थन में आपत्तिजनक नारे लगे थे. कार्यक्रम के बाद बीजेपी नेताओं ने नारेबाजी को लेकर उद्धव ठाकरे की सरकार पर तमाम आरोप लगाए थे. महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) ने ट्विटर पर एक वीडियो शेयर कर इस प्रदर्शन पर सवाल उठाया था.

शरजील इमाम को बिहार के जहानाबाद स्‍थित उसके गांव से गिरफ्तार किया गया था. दिल्‍ली पुलिस की पूछताछ में शरजील इमाम ने कबूला है कि विवादित भाषण उसी ने दिया था. उसने कहा है कि जोश में आकर असम को देश से अलग करने की बात कही थी. शरजील का यह भी कहना है कि उसे गिरफ्तारी और अपने बयान पर कोई अफसोस नहीं है.

यह भी पढ़ें : महेंद्र सिंह धोनी का विकल्‍प माने जा रहे थे संजू सैमसन पर अब उलझ गया है उनका भविष्‍य, जानें क्‍यों

सूत्रों की मानें तो शरजील इमाम से पूछताछ में पता चला है कि वह हाईली रेडिकलाइज है. उसके अंदर देश के खिलाफ ज़हर भरा हुआ है. वह भारत को इस्लामिक राष्ट्र बनाने के पक्ष में है. पूछताछ में शरजील ने यह भी कुबूला है कि सभी के सभी वीडियो उसी के है और वीडियो के साथ कोई भी छेड़छाड़ नही की गई है.

दिल्‍ली पुलिस की क्राइम ब्रांच अब इस्लामिक यूथ फ़ेडरेशन और PFI के साथ शरजील के संबंधों की भी जांच की जा रही है. शरजील जांच अधिकारियों से बार-बार कह रहा है कि देश में मुस्लिमों संग गलत हो रहा है. उसी को लेकर वो देश में घूम-घूमकर अपनी आवाज़ उठा रहा है. पुलिस के सूत्रों के अनुसार, शरजील ने कुबूल किया है कि वो जानता था कि ऐसे भाषण देने से वो गिरफ्तार हो सकता है, अपनी गिरफ्तारी का उसे कोई अफसोस नहीं है.

यह भी पढ़ें : कोरोनावायरस से चीन में अब तक 425 लोगों की मौत, 20,400 कुल मामले दर्ज

पुलिस ने शरजील के सभी वीडियो जांच के लिए लैब भेज दिया है. इसके अलावा सोशल मीडिया पर शरजील के जितने भी अकाउंट है उनकी भी जांच की जा रही है. पुलिस को लगता है कि शरजील के साथ कुछ और लोग भी शामिल हैं उसकी भी जांच की जा रही है.