News Nation Logo
Banner

यात्री ऑन-बोर्ड वॉशरूम वाली स्मार्टबसों में यात्रा करना पसंद करते हैं

यात्री ऑन-बोर्ड वॉशरूम वाली स्मार्टबसों में यात्रा करना पसंद करते हैं

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 02 May 2022, 12:30:02 PM
Traveller prefer

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली:   एक मोबिलिटी प्लेटफॉर्म, इंटरसिटी ने दो शहरों के बीच यात्रा करते समय भारतीय यात्रियों के व्यवहार और वरीयताओं को बेहतर ढंग से समझने के लिए एक यात्रा सर्वेक्षण के निष्कर्षों का खुलासा किया है। परिणाम बताते हैं कि लंबी छुट्टियों, सप्ताहांत पर परिवार से मिलने और कार्य यात्राओं के साथ, भारतीय यात्रा करने के लिए उत्साहित हैं और स्वच्छता के बारे में सतर्क हैं। यात्रियों के बीच स्वच्छता और सुरक्षा का महत्व आसमान छू गया है। 65 प्रतिशत यात्री ऑन-बोर्ड वॉशरूम सुविधा के साथ यात्रा करने को प्राथमिकता देते हैं, जबकि 60 प्रतिशत यात्री जीपीएस ट्रैकिंग सक्षम बसों को प्राथमिकता देते हैं।

इंटरसिटी के सह-संस्थापक और सीईओ कपिल रायजादा ने आईएएनएसलाइफ के साथ इस खोज के बारे में बात करते हुए कहा कि भारतीय यात्री स्मार्ट बस पसंद करते हैं और अतिरिक्त सुविधाओं के लिए अधिक भुगतान करने को तैयार हैं। जब परिवहन के साधनों की बात आती है, तो महिला यात्री सुरक्षा पसंद करती हैं, जबकि पुरुष समय की पाबंदी पसंद करते हैं।

क्या है सर्वे के पीछे का मकसद? क्या आप विस्तार से बता सकते हैं कि सर्वेक्षण कैसे किया गया और इससे किसको लक्षित किया गया?

इस सवाल के जवाब में कपिल रायजादा ने कहा कि भारत के अग्रणी इंटरसिटी मोबिलिटी प्लेटफॉर्म, ने एक सर्वेक्षण के निष्कर्षों का खुलासा किया, ताकि इंटर-सिटी यात्रा करते समय भारतीय यात्रियों की प्राथमिकताओं को बेहतर ढंग से समझा जा सके। सर्वेक्षण के पीछे का उद्देश्य वर्तमान यात्री की प्राथमिकताओं को समझना है क्योंकि भारत प्रतिबंध-मुक्त यात्रा की ओर बढ़ रहा है और कोविड के पहले चरण के दौरान किए गए हमारे पिछले सर्वेक्षण के बाद यह बदल गया है। ब्रांड अपने यात्रियों की जरूरतों को समझने के लिए नियमित रूप से उपभोक्ता सर्वेक्षण करता है।

सर्वेक्षण पद्धति- हमने 18 से 60 वर्ष की आयु के 3,100 व्यक्तियों का एक राष्ट्रव्यापी ऑनलाइन सर्वेक्षण किया, जो भारत के महानगरों, टियर -1 और टियर -2 शहरों के बीच यात्रा करते हैं। सर्वेक्षण 15 मार्च और 10 अप्रैल, 2022 के बीच आयोजित किया गया था। डेटा अंतर्²ष्टि टीम ने सर्वेक्षण के परिणामों का विश्लेषण और सत्यापन किया है।

सभी उत्तरदाताओं में, 31 प्रतिशत काम के लिए यात्रा कर रहे हैं, 32 प्रतिशत सप्ताहांत पर परिवार से मिलने के लिए, जबकि 8 प्रतिशत छात्र या स्कूल/कॉलेज जाने वाले छात्र हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 02 May 2022, 12:30:02 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.