News Nation Logo

BREAKING

Banner

युद्ध के समय भी नहीं रुकी थीं ट्रेनें, रेलवे ने कहा- कोरोना वायरस के खतरे का अंदाजा लगाइए

Corona Virus Effect : देश के इतिहास में पहली बार हुआ है, जब सभी ट्रेनों को बंद कर दिया गया है. केवल मालगाड़ी को ही चलाया जा रहा है. भारतीय रेलवे ने लोगों से अपील की है कि वे घरों में ही रहें, क्‍योंकि खतरा बहुत बड़ा है.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Mishra | Updated on: 24 Mar 2020, 10:45:05 AM
Indian Train

युद्ध के समय भी नहीं रुकी थीं ट्रेनें, रेलवे ने कही यह बड़ी बात (Photo Credit: ANI Twitter)

नई दिल्‍ली:

कोरोना वायरस का खौफ सिर चढ़कर बोल रहा है. वहीं कुछ लोग ऐसे समय में भी नादानी दिखा रहे हैं. एक दिन पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने भी लॉकडाउन को गंभीरता से न लिए जाने को लेकर नाराजगी जताई थी और अब भारतीय रेलवे की ओर से कहा गया है कि हालात की गंभीरता को समझिए. भारतीय ट्रेनें (Indian Rail) युद्ध के समय भी नहीं रुकी थीं, लेकिन कोरोना वायरस के चलते रोकना पड़ रहा है. इसी से समझ जाना चाहिए कि हालात कितने नाजुक हैं.

यह भी पढ़ें : 100 दिन बाद खाली हुआ शाहीनबाग, CAA के विरोध में धरने पर बच्‍चों संग बैठी थीं महिलाएं

देश के इतिहास में पहली बार हुआ है, जब सभी ट्रेनों को बंद कर दिया गया है. केवल मालगाड़ी को ही चलाया जा रहा है. भारतीय रेलवे ने लोगों से अपील की है कि वे घरों में ही रहें, क्‍योंकि खतरा बहुत बड़ा है. बता दें कि कोरोना वायरस के चलते लगभग पूरे देश में लॉकडाउन हो चुका है. कई राज्‍यों ने कुछ जिलों में कर्फ्यू का भी ऐलान कर दिया है. यह पहली बार है कि इतने बड़े पैमाने पर लोगों को घरों में रहने के लिए कहा जा रहा है. कोरोना के डर के चलते भारतीय रेल भी बंद है, ऐसे में अब रेल मंत्रालय की तरफ से लोगों से भी घरों में रहने की अपील की जा रही है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुद देशवासियों को संबोधित करते हुए लोगों से एहतियात बरतने का वचन मांगा था. उनकी अपील पर जनता बंदी का तो पालन हुआ, लेकिन उसके बाद लॉकडाउन के बाद भी लोग घरों से बाहर निकले और जगह-जगह जाम लग गया. इसके बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने नाराजगी भी जताई थी और राज्‍य सरकारों से लॉकडाउन का पालन करने की बात कही थी.

यह भी पढ़ें : कोरोना वायरस से निपटने के लिए जरूरी सामानों का उत्पादन जारी रखे उद्योग, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील

भारतीय रेलवे के अलावा देश के अलग-अलग शहरों में चलने वाली मेट्रो को भी बंद कर दिया गया है. दिल्ली, नोएडा, कोलकाता, बेंगलुरु, मुंबई, कोच्चि, नागपुर समेत अन्य मेट्रो की सर्विस को 31 मार्च तक के लिए बंद किया गया है. मंगलवार देर रात से देश में स्थानीय हवाई सेवा पर भी रोक लगा दी गई है. इससे पहले ही अंतरराष्ट्रीय हवाई सेवा पर रोक लगा दी गई थी और विदेशी यात्रियों के भारत आने पर रोक लग चुकी है.

कई राज्यों ने अंतरराज्यीय बस सेवा भी रोक दी है. बता दें कि भारत में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या 500 के करीब पहुंच गई है.

First Published : 24 Mar 2020, 10:38:59 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×