logo-image

ट्रेन चालक की चतुराई से वरिष्ठ नागरिक की बची जान

ट्रेन चालक की चतुराई से वरिष्ठ नागरिक की बची जान

Updated on: 18 Jul 2021, 09:10 PM

ठाणे:

मुंबई-वाराणसी ट्रेन के लोको पायलटों ने सूझबूझ का परिचय देते हुए रविवार को महाराष्ट्र के कल्याण स्टेशन, मध्य रेलवे के पास रेलवे ट्रैक पार करते समय गिरे एक वरिष्ठ नागरिक की जान बचाने के लिए तुरंत इमरजेंसी ब्रेक लगा दिया।

घटना दोपहर करीब 1 बजे की है। जब वरिष्ठ नागरिक रेल की पटरियों को पार कर रहे थे, जाहिर तौर पर उस ट्रेन से अनजान थे जो कल्याण स्टेशन से उनकी ओर बढ़ रही थी।

जब कल्याण स्टेशन के मुख्य स्थायी मार्ग निरीक्षक संतोष कुमार ने शोर मचाया तो लोको पायलट एस.के. प्रधान और उनके सहायक रविशंकर जी ने तुरंत इमरजेंसी ब्रेक लगा दिया।

धीमी गति से चलने वाली ट्रेन के रुकने के दौरान, बुजुर्ग व्यक्ति पहले ही लोकोमोटिव की चपेट में आ गये थे, क्योंकि कई लोग चिल्लाने लगे और उनकी मदद करने के लिए पटरियों पर नीचे उतर आए।

लोको पायलटों और रेल कर्मचारियों ने लोकोमोटिव के नीचे से धीरे-धीरे बाहर आने वाले स्तब्ध व्यक्ति की सहायता की, उन्हें बार-बार आश्वस्त किया कि वह सुरक्षित है और उन्हें शांत किया।

उन्हें मदद मिली और जाहिर तौर पर अस्वस्थ थे, आराम करने के लिए कुछ फीट दूर ले गए, यहां तक कि रेलवे अधिकारियों ने धीरे-धीरे उन्हें इस तरह के कृत्यों से बचने के लिए सलाह दी, हालांकि यह तुरंत स्पष्ट नहीं था कि वह रेलवे ट्रैक पर कैसे या क्यों हुआ।

अधिकारियों में से एक को यह कहते हुए सुना गया, चाचा, आप मौत के मुंह से बच निकले हैं। आपको वहां देखकर हम डर गए थे .. कृपया इस तरह पटरियों पर न चलें।

उनके कर्मचारियों से प्रभावित होकर, सीआर महाप्रबंधक आलोक कंसल ने तीनों - संतोष कुमार, प्रधान और शंकर को नकद पुरस्कार देने की घोषणा की, जिनके कार्यों ने उस व्यक्ति की जान बचाई।

इसके तुरंत बाद, सीआर अधिकारियों ने लोगों से रेलवे पटरियों पर अतिचार न करने की एक और अपील जारी की क्योंकि यह घातक साबित हो सकता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.