logo-image

बिना टैग के फास्टैग लेन में घुसने वाले वाहनों से अब तक वसूले गए 20 करोड़ रुपये: ट्राई

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (TRAI) ने रविवार को कहा कि उसने टोल प्लाजा पर फास्टैग (fastag) वाले लेन में घुसने वाले बिना टैग के 18 लाख वाहनों से 20 करोड़ रुपये वसूल किए हैं.

Updated on: 23 Feb 2020, 06:02 PM

नई दिल्‍ली:

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (TRAI) ने रविवार को कहा कि उसने टोल प्लाजा पर फास्टैग (fastag) वाले लेन में घुसने वाले बिना टैग के 18 लाख वाहनों से 20 करोड़ रुपये वसूल किए हैं. सड़क परिवहन मंत्रालय ने पिछले साल दिसंबर में इलेक्ट्रॉनिक टोल वसूली के लिए फास्टैग की शुरुआत की थी. मंत्रालय ने तब कहा था कि यदि कोई वाहन बिना टैग के समर्पित लेन में घुसता है तो उससे दो गुना टोल वसूल किया जाएगा.

यह भी पढे़ंः RJD नेता तेजस्वी यादव बोले- संघ मुक्त की बात करने वाले नीतीश संघ युक्त भारत बनाने चले, लेकिन...

प्राधिकरण ने एक बयान में कहा कि फास्टैग लेन में बिना टैग के घुसने वाले वाहनों से दो गुना टोल वसूला जा रहा है. उसने कहा कि अभी तक देशभर में 18 लाख वाहनों ने बिना टैग के फास्टैग लेन में घुसने की कोशिश की है और इनसे 20 करोड़ रुपये वसूले गए हैं. अभी तक देशभर में 1.55 करोड़ से अधिक फास्टैग जारी किए जा चुके हैं.

29 फरवरी तक लोगों को फ्री में मिलेगा FASTag

बता दें कि केंद्र सरकार ने तमाम गाड़ियों पर फास्टैग (FASTAG)लगाना अनिवार्य कर दिया है. पहले फास्टैग खरीदने पड़ते थे. कुछ दिनों के लिए फास्टैग तो फ्री कर दिया गया है. हालांकि, यह सीमित अवधि के लिए किया गया है. नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) के टोल प्लाजा पर 15 फरवरी से फास्टैग फ्री मिल रहा है. 29 फरवरी तक FASTag लोग फ्री में ले सकते हैं. इसके लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा.

NHAI ने फास्टैग मुफ्त देने का लिया निर्णय

मोदी सरकार ने इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन बढ़ाने के इरादे से नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) ने फास्टैग मुफ्त देने का निर्णय लिया है. देश में 527 से अधिक राष्ट्रीय राजमार्गों पर फास्टैग आधारित टोल कलेक्शन व्यवस्था चालू की है. सरकार ने चार पहिए वाहन पर फास्टैग लगाने इसलिए अनिवार्य किया है, ताकि टोल प्लाजा पर लंबी लाइन ना लगे. इसके साथ ही डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा मिलेगा.

यह भी पढे़ंःबैंकों का महाविलय: आगे बढ़ सकती है एक अप्रैल की समयसीमा; जानें क्यों

फास्टैग टोल प्लाजा, आरटीओ, पेट्रोल पंप, कॉमन सर्विस सेंटर और ट्रांसपोर्ट हब पर मिलेंगे. माईफास्‍टैग ऐप (MyFASTag App), www.ihmcl.com पर जाकर भी आप देख सकते हैं कि आपके एरिया में फास्टैग कहा मिलने वाला है. आपको फास्टैग भले ही फ्री में मिल रहा हो, लेकिन फास्‍टैग के लिए निर्धारित सुरक्षा जमा राशि और वैलेट में न्‍यूनतम शेष राशि देना ही होगा. इसमें कोई बदलाव नहीं किया गया है.