News Nation Logo
Banner

यूपी में जाम और प्रदूषण से मिलेगी मुक्ति, सुरक्षित और सुखद होगा शहरों का सफर

यूपी में जाम और प्रदूषण से मिलेगी मुक्ति, सुरक्षित और सुखद होगा शहरों का सफर

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 22 Apr 2022, 11:55:01 AM
traffic

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

लखनऊ:   अव्यवस्थित यातायात प्रदेश के प्रमुख शहरों की सबसे बड़ी समस्या है। जाम में फंसे तो यात्रा का सारा मजा किरकिरा। ऐसे में किसी की ट्रेन छूटती है तो किसी की फ्लाइट। इस दौरान प्रदूषण से होने वाला नुकसान अलग से। फिलहाल अगले कुछ वर्षों में राज्यों के प्रमुख शहरों की यात्रा सुखद, सुरक्षित और प्रदूषण मुक्त होगी। मेट्रो रेल और इलेक्ट्रॉनिक बसें इसका जरिया बनेंगी।

गाजियाबाद, नोएडा, लखनऊ और कानपुर में मेट्रो रेल का संचालन करने के बाद अब कई और शहरों में भी योगी सरकार मेट्रो रेल चलाने की तैयारी कर रही है। इस क्रम में ताज नगरी आगरा के लोग और यहां बड़ी संख्या में देश-विदेश से आने वाले पर्यटक शीघ्र ही मेट्रो रेल का आनंद ले सकेंगे। वहां निर्माण कार्य तेजी से जारी है।

राज्य सरकार बेहतर सिटी ट्रांसपोर्ट की सुविधा देने के लिए छह शहरों काशी, मेरठ, गोरखपुर, बरेली, झांसी और प्रयागराज में लाइट मेट्रो रेल सेवा शुरू कराने जा रही है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बीते दिनों कार्ययोजना के प्रस्तुतिकरण के दौरान मेट्रो एवं इलेक्ट्रॉनिक बसों के संचालन के बाबत कई निर्देश दिये। प्रस्तुतिकरण के दौरान मुख्यमंत्री ने संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया कि इस संबंध में जरूरी प्रक्रिया शुरू की जाए। कहा कि लाइट मेट्रो रेल के लिए प्री फिजिबिलिटी स्टडी के बाद डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार कराई जाए। गोरखपुर में छह माह में मेट्रो परियोजना का काम शुरू कर दिया जाए।

छह माह के भीतर गोरखपुर में मेट्रो लाइट परियोजना का काम शुरू हो जाएगा। जिन बाकी शहरों में मेट्रो रेल परियोजना प्रस्तावित है उनके लिए मेट्रो लाइट-मेट्रो नियो परियोजना की डीपीआर भी तैयार कराने का निर्देश भी मुख्यमंत्री ने दिया।

प्रदेश के जिन 14 शहरों में इलेक्ट्रॉनिक बसें चल रहीं हैं 100 दिन में उनकी संख्या दोगुनी करने और जरूरत के अनुसार जनता की सहूलियत के लिए नए रूट्स भी इनके संचलन के दायरे में लाए जाएंगे। सभी नगर निगमों में भी इलेक्ट्रॉनिक बसों की सेवा भी शीघ्र शुरू होगी।

अपर मुख्य सचिव सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के नवनीत सहगल का कहना है कि योगी सरकार प्रदेश के लोगों की सुगम सुरक्षित और प्रदूषण मुक्त यात्रा बनाने के लिए काम कर रही है। सरकार लोगों को प्रदेश के किसी कोनों से देश के किसी कोनों में सुगम यात्रा बनाने की कवायद में लगी है। पूर्वांचल एक्सप्रेस वे का उद्घाटन हो चुका है। बुंदेलखंड का 90 प्रतिशत का काम हो चुका है। गोरखपुर लिंक के काम तेजी से हो रहा है। बलिया, गंगा एक्सप्रेसवे का कार्य प्रगति पर है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 22 Apr 2022, 11:55:01 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.