News Nation Logo
Banner

राष्ट्रपति भवन में डोनाल्‍ड ट्रंप का पारंपरिक स्वागत, राजघाट पर बापू को पुष्पांजलि अर्पित की

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (American President Donald Trump) और उनकी पत्नी मेलानिया का मंगलवार को राष्ट्रपति भवन में पारंपरिक तरीके से भव्य स्वागत किया गया.

Bhasha | Updated on: 25 Feb 2020, 11:34:50 AM
राष्ट्रपति भवन में डोनाल्‍ड ट्रंप का पारंपरिक स्वागत

राष्ट्रपति भवन में डोनाल्‍ड ट्रंप का पारंपरिक स्वागत (Photo Credit: ANI Twitter)

दिल्ली:

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (American President Donald Trump) और उनकी पत्नी मेलानिया का मंगलवार को राष्ट्रपति भवन में पारंपरिक तरीके से भव्य स्वागत किया गया. भारत की अपनी पहली यात्रा पर आए राष्ट्रपति ट्रंप ने सलामी गारद का निरीक्षण किया और राष्ट्रपिता महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) के समाधि स्थल राजघाट पर पुष्पांजलि अर्पित की. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (Ramnath Kovind) और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) ने राष्ट्रपति भवन में ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया की अगवानी की. इसके बाद ट्रंप ने राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में तीनों सेनाओं की मिलीजुली टुकड़ी की सलामी गारद का निरीक्षण किया.

यह भी पढ़ें : दिल्‍ली हिंसा को गृह मंत्री अमित शाह ने बुलाई हाईलेवल मीटिंग, एलजी और सीएम अरविंद केजरीवाल भी शामिल होंगे

राष्ट्रपति भवन में आयोजित समारोह में ट्रंप की पुत्री इवांका, दामाद जेरेड कुश्नर एवं अमेरिकी अधिकारी मौजूद थे. समारोह में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, विदेश मंत्री एस जयशंकर, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्द्धन, अन्य नेता एवं अधिकारी भी मौजूद थे. इसके बाद ट्रंप और मेलानिया राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के समाधि स्थल राजघाट पहुंचे तथा बापू के स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित की. राष्ट्रपति ट्रंप ने राजघाट में आगंतुक पुस्तिका में संदेश भी लिखा.

राजघाट के परिसर में ट्रंप ने एक पौधा भी लगाया. वहां उन्हें महात्मा गांधी की एक प्रतिमा भी भेंट की गई. गौरतलब है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच आज व्यापक बातचीत होगी. दोनों नेताओं का उद्देश्य भारत..अमेरिका वैश्विक साझेदारी को विस्तार देना है. दोनों नेताओं ने सोमवार को एकदूसरे की प्रशंसा की और दोनों लोकतांत्रिक देशों के लोगों के लिए एक बेहतर भविष्य के प्रति प्रतिबद्धता जताई.

यह भी पढ़ें : एमएस धोनी को नहीं जानते अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप, तो किसे जानते हैं, पढ़ें यह खबर

अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में कल आयोजित ‘नमस्ते ट्रंप’ कार्यक्रम में अमेरिकी राष्ट्रपति ने घोषणा की कि तीन अरब डॉलर कीमत के अत्याधुनिक सैन्य हेलीकाप्टर और अन्य उपकरणों के लिए मंगलवार को समझौते किये जाएंगे. ट्रंप द्वारा उल्लेखित सौदे में भारत द्वारा अमेरिका से 24 एमएच..60 रोमियो हेलीकाप्टर की 2.6 अरब अमेरिकी डालर में खरीद शामिल है. एक अन्य सौदा छह एएच..64 ई अपाचे हेलीकाप्टर को लेकर है जो 80 करोड़ डालर का होगा.

ट्रंप करीब 36 घंटे की भारत यात्रा पर आए हैं . उनके साथ उनकी पत्नी मेलानिया ट्रंप, पुत्री इवांका, दामाद जेरेड कुश्नर और उनके प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी आये हुए हैं.

First Published : 25 Feb 2020, 11:34:50 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×