News Nation Logo

ट्रेडर्स एसोसिएशन का बड़ा फैसला, कोरोना की रोकथाम के लिए सरकार से की ये अपील

ट्रेडर्स एसोसिएशन ने अपील की है कि सरकार ऑक्सिजन कंसंट्रेटर्स को विदेशों से मंगवाने का बीड़ा उठाए. एसोसिएशन इन्हें खरीदकर लोगों तक मुफ्त में पहुंचा कर हजारों लोगों की जान बचा सकता है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 28 Apr 2021, 02:24:56 PM
Coronavirus-Covid 19

Coronavirus-Covid 19 (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • एसोसिएशन ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स को खरीदकर लोगों तक मुफ्त में पहुंचा कर हजारों लोगों की जान बचा सकता है
  • अभी आयात में आम व्यापारी को कंसंट्रेटर मंगाने में दिक्कत हो रही है सरकार अपने लेवल पर इसे तत्काल मंगाए

नई दिल्ली :

Coronavirus (Covid-19): ट्रेडर्स एसोसिएशन ने केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार से अपील की है कि देश में ऑक्सीजन सिलेंडर या ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स (Oxygen Concentrator) की कमी के चलते आज लोग अपनी जान गवां रहे हैं. ऐसे में एसोसिएशन ने अपील की है कि सरकार ऑक्सिजन कंसंट्रेटर्स को विदेशों से मंगवाने का बीड़ा उठाए. एसोसिएशन इन्हें खरीदकर लोगों तक मुफ्त में पहुंचा कर हजारों लोगों की जान बचा सकता है. इसमे किसी को भी कंसंट्रेटर देकर उससे किसी भी तरफ का पैसा नहीं लिया जाएगा. सरकार से अपील इसलिए करनी पड़ी क्योंकि अभी आयात में आम व्यापारी को कंसंट्रेटर मंगाने में दिक्कत हो रही है सरकार अपने लेवल पर इसे तत्काल मंगाए.

क्या होता है ऑक्सीजन कंसंट्रेटर  
जैसा कि आपको पता है कि हमारे आसपास मौजूद हवा में कई तरह की गैसे हैं. ऑक्सीजन कंसंट्रेटर वह मशीन है जो कि हवा में से ऑक्सीजन को अलग कर देता है. ऑक्सीजन कंसंट्रेटर हवा को अपने भीतर लेकर उसमें से अन्य गैसों को अलग कर शुद्ध ऑक्सीजन की सप्लाई करता है. जानकारों का कहना है कि जिन अस्पतालों में ऑक्सीजन सपोर्ट की व्यवस्था नहीं है वहां के लिए यह मशीन काफी फायदेमंद है. इसके अलावा घर पर रहकर कोविड का इलाज करा रहे मरीजों के लिए भी ऑक्सीजन पाने का एक अच्छा विकल्प है.

कंसंट्रेटर के फायदे  
अगर कोई व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित है और घर पर रहकर इलाज करा रहा है तो यह उसके लिए एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है. जानकारी के मुताबिक एक कंसंट्रेटर एक मिनट में 5 से 10 लीटर ऑक्सीजन सप्लाई कर सकता है. इसके अलावा Oxygen Concentrator को ऑक्सीजन सिलेंडर की तरह बार-बार रिफिल करने की जरूरत नहीं होती है. ऑक्सीजन कंसंट्रेटर के साथ में किसी और डिवाइस की जरूरत नहीं होती है. ऑक्सीजन कंसंट्रेटर को बिजली नहीं रहने पर इनवर्टर से चलाया जा सकता है. अस्पताल में मरीजों को जो ऑक्सीजन दी जाती है वह अस्पताल के बड़े टैंकर्स में स्टोर रहती है. इन्हीं टैंकर्स से ऑक्सीजन की सप्लाई मरीज के बेड तक पाइपलाइन के जरिए पहुंचती है. वहीं ऑक्सीजन कंसंट्रेटर को छोटा और घरेलू ऑक्सीजन प्लांट माना जा सकता है.

First Published : 28 Apr 2021, 02:24:56 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.