logo-image

व्यापारियों ने अयोध्या मास्टर प्लान का विरोध किया

व्यापारियों ने अयोध्या मास्टर प्लान का विरोध किया

Updated on: 04 Jan 2022, 03:50 PM

अयोध्या:

उत्तर प्रदेश की धार्मिक नगरी अयोध्या के व्यापारियों में इस समय नए मास्टर प्लान के खिलाफ अधिक रोष है और उनका कहना है कि अगर इसे मौजूदा स्वरूप में लागू किया गया तो इससे अनेक दुकानें तथा वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों को नुकसान होगा।

मास्टर प्लान का खाका अयोध्या विकास प्राधिकरण (एडीए) के कार्यालय में दर्शाया गया है और यहां के व्यापारियों ने प्राधिकरण के समक्ष अपना विरोध दर्ज कराया है।

उनका आरोप है कि प्रस्तावित मास्टर को लागू करने से बड़े पैमाने पर दुकानों और अन्य व्यावसायिक प्रतिष्ठानों को तोड़ा जाएगा। मास्टर प्लान में शहर के कई हिस्सों की सड़कों को चौड़ा किए जाने संबंधी परियोजना के तौर पर चिन्हित किया गया है।

व्यापार अधिकार मंच के अध्यक्ष रमेश जायसवाल ने इस पर प्रतिक्रिया करते हुए कहा है कि यदि मास्टर प्लान को इसके मौजूदा रूप में लागू किया गया तो बड़ी संख्या में दुकानें और अन्य व्यावसायिक प्रतिष्ठानों को तोड़ा जाएगा।

उन्होंने कहा कि व्यापारियों ने उपाध्यक्ष एडीए, विशाल सिंह के समक्ष अपना विरोध दर्ज कराया है। प्राधिकरण ने व्यापारियों से उनकी आपत्तियों को लिखित रूप में देने को कहा है ताकि उन पर चर्चा कर इस दिशा में कोई स्वीकार्य समाधान निकाला जा सके।

प्रस्तावित विकास प्लान में, अयोध्या धाम (पुराना अयोध्या शहर) में सड़क के दो हिस्सों को चौड़ा किया जाना है, जिसमें हनुमान गढ़ी मंदिर की ओर जाने वाला मार्ग भी शामिल है। नया घाट से उदय क्रॉसिंग तक सड़क का एक और विस्तार किया जाना है। यह खंड लगभग 4.6 किलोमीटर लंबा है और डिवाइडर के दोनों ओर पूरी सड़क 24 फीट तथा 12 फीट रखे जाने की योजना है। सड़क के इस हिस्से में बड़ी संख्या में व्यावसायिक प्रतिष्ठान आते हैं। व्यापारी इस बात की मांग कर रहे है कि प्रस्तावित विस्तार 24 फुट से घटाकर 20 फुट तक ही रखा जाए।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के अनुसार, अयोध्या में बड़े पैमाने पर सौंदर्यीकरण और नवीनीकरण योजना का प्रस्ताव तैयार किया गया है, जो इसे विश्व का सबसे खूबसूरत शहर बनाएगा। यहां अभी राम मंदिर निर्माणाधीन है और इस पवित्र शहर को नया रूप देने के लिए यहां का जीर्णोद्वार किया जा रहा है।

राज्य सरकार को यहां मंदिर का निर्माण पूरा होने पर दुनिया भर से भक्तों और पर्यटकों की भारी भीड़ की उम्मीद है जिससे यहां पर्यटन और अन्य गतिविधियों को बढ़ावा मिल सकेगा।

गौरतलब है कि छह नवंबर 2018 को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दीपोत्सव महोत्सव के दौरान फैजाबाद जिले का नाम बदलकर अयोध्या रखा था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.