logo-image

जमात की वजह से देश में बढ़ा कोरोना, 505 नए मामले के साथ संख्या पहुंची 3577 : स्वास्थ्य मंत्रालय

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के मुताबिक, पिछले 24 घंटों के दौरान देश में कोरोना वायरस के 505 नए पॉजिटिव मामले दर्ज किए गए हैं. आपको बता दें कि कोरोना वायरस के देश में संक्रमण के बाद अब तक एक दिन में आने वाले नए कोरोना वायरस संक्रमण से पीड़ित मामलों में सबसे ज्यादा है.

Updated on: 05 Apr 2020, 08:52 PM

नई दिल्ली:

पूरी दुनिया में मौत का तांडव करने के बाद अब कोरोनावायरस (Corona Virus) भारत में पांव पसारने की कोशिश कर रहा है. पिछले 24 घंटों के दौरान देश में 505 कोरोना वायरस के नए पॉजीटिव केस आए हैं. आपको बता दें कि यह नंबर अब तक एक दिन में सबसे ज्यादा पॉजीटिव केस वाला नंबर है. इसके साथ ही देश में कोरोना वायरस के कुल मरीजों की संख्या बढ़कर 3577 तक जा पहुंची है. दिल्ली की मरकज की इमारत में हुए तबलीगी जमात (Tablighi Jamaat) के कार्यक्रम के बाद से देश में कोरोना वायरस के संक्रमितों की संख्या में अचानक से बाढ़ सी आने  लगी है लगातार ये मामले हर राज्य में बढ़ते ही जा रहे हैं. 

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के मुताबिक, पिछले 24 घंटों के दौरान देश में कोरोना वायरस के 505 नए पॉजिटिव मामले दर्ज किए गए हैं. आपको बता दें कि कोरोना वायरस के देश में संक्रमण के बाद अब तक एक दिन में आने वाले नए कोरोना वायरस संक्रमण से पीड़ित मामलों में सबसे ज्यादा है.  इसके साथ ही देश में कुल कोरोना पॉजिटिव केस 3577 पहुंचा है. वहीं आपको ये भी बता दें कि अब तक देश में इस वायरस के संक्रमण से 83 लोगों की मौत भी हो चुकी है. 

देश में 4.1 दिन में दोगुना कोरोना के मामले
केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने रविवार को कहा कि भारत में 4.1 दिनों में कोविड-19 संक्रमण के मामलों में दोगुनी वृद्धि हुई है. यह तेजी दिल्ली में हुए तबलीगी जमात कार्यक्रम के चलते देखने को मिली है. इससे पहले ऐसा 7.4 दिनों में देखने को मिल रहा था. स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने एक संवाददाता सम्मेलन में मीडिया से कहा, दोहरीकरण दर, जिसका अर्थ है कि कितने दिनों में कोविड-19 मामलों की संख्या दोगुनी हुई है, यह वर्तमान में 4.1 दिन है. लेकिन यदि तबलीगी जमात के कारण सामने आए मामले नहीं होते तो यह दोगुनी संख्या 7.4 दिनों में होती.

यह भी पढ़ें-जमात प्रमुख मौलाना साद की बेटी की शादी स्थगित, आज दिल्ली में होना था निकाह

कई राज्यों को पीपीई किट आवंटितः लव अग्रवाल
उन्होंने कहा कि भारत में कम से कम 274 जिलों में कोविड-19 संक्रमण के मामले सामने आए हैं. अग्रवाल ने यह भी कहा कि भारत में अब तक कुल 3,374 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है. उन्होंने कहा, कल से कम से कम 472 नए मामले दर्ज किए गए. कुल 79 लोगों की महामारी के चलते मौत हुई है, इनमें से 11 मौतें कल से रिपोर्ट की गई हैं. वहीं अब तक कुल 279 व्यक्ति ठीक हुए हैं. पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट (पीपीई) किट की कमी के बारे में स्वास्थ्य कर्मचारियों व कुछ मंत्रियों द्वारा की जा रही शिकायत के बारे में पूछे जाने पर अग्रवाल ने कहा, हमने पहले ही राज्यों को पीपीई आवंटित कर दिए हैं.

यह भी पढ़ें-Corona Virus Crisis: Lock Down के बीच कांग्रेस ने केंद्र सरकार के इस फैसले पर उठाए सवाल 

दुनियाभर में अब तक 10 लाख से भी ज्यादा मामले
यह रिपोर्ट किए गए मामलों की संख्या पर आधारित है. खरीद प्रक्रिया शुरू हो गई है और हम पीपीई के संबंध में किसी भी समस्या का सामना नहीं करेंगे, लेकिन इनका उपयोग तर्कसंगत रूप से किया जाना चाहिए. आपको बता दें कि भारत समेत पूरी दुनिया में कोरोना के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. दुनिया भर में अबतक 10 लाख से ज्यादा कोरोना पॉजिटिव केस सामने आए हैं. जिसमें 60 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है. अमेरिका में अकेले दो लाख से ज्यादा कोरोना केस आए हैं. जबकि इटली और स्पेन भी कोरोना वारयस से संक्रमित लोगों का आंकड़ा एक लाख से ऊपर पहुंच गया है.