News Nation Logo

टोरेंट पावर ने लाइटसोर्स बीपी और यूकेसीआई से 50 मेगावाट सौर ऊर्जा संयंत्र का किया अधिग्रहण

टोरेंट पावर ने लाइटसोर्स बीपी और यूकेसीआई से 50 मेगावाट सौर ऊर्जा संयंत्र का किया अधिग्रहण

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 31 Jul 2021, 06:30:01 PM
Torrent Power

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली: टोरेंट पावर लिमिटेड ने 100प्रतिशत शेयर पूंजी के अधिग्रहण के लिए लाइटसोर्स इंडिया लिमिटेड और लाइटसोर्स रिन्यूएबल एनर्जी (इंडिया) लिमिटेड के साथ एक प्रतिभूति खरीद समझौता किया है।

एसपीवी महाराष्ट्र राज्य में स्थित एक 50 मेगावाट सौर ऊर्जा संयंत्र संचालित करता है, जिसे अप्रैल 2018 में चालू किया गया था। इसका सोलर एनर्जी कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड के साथ 25 साल की अवधि के लिए पूर्ण क्षमता के लिए दीर्घकालिक बिजली खरीद समझौता है। इस अधिग्रहण के लिए अनुमानित उद्यम मूल्य वीजीएफ प्राप्य सहित लगभग 317 करोड़ रुपये है। अधिग्रहण लेनदेन बंद करने के लिए प्रथागत शर्तों के अधीन है।

टॉरेंट पावर, 20,000 करोड़ रुपये के टॉरेंट ग्रुप की 12,173 करोड़ रुपये की एकीकृत बिजली उपयोगिता, देश के बिजली क्षेत्र की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है, जो उत्पादन, पारेषण और वितरण की संपूर्ण बिजली मूल्य श्रृंखला में मौजूद है।

टोरेंट पावर के पास वर्तमान में 3879 मेगावाट की कुल स्थापित उत्पादन क्षमता है जिसमें 2730 मेगावाट गैस आधारित क्षमता, 787 मेगावाट नवीकरणीय क्षमता और 362 मेगावाट कोयला आधारित क्षमता शामिल है।

इसके अलावा, 815 मेगावाट की अक्षय ऊर्जा परियोजनाएं विकास के अधीन हैं। 50 मेगावाट सौर ऊर्जा संयंत्र के अधिग्रहण के साथ, निमार्णाधीन पोर्टफोलियो सहित टोरेंट की कुल उत्पादन क्षमता 1.6 गीगावॉट से अधिक के नवीकरणीय पोर्टफोलियो के साथ 4.7 गीगावॉट से अधिक हो जाएगी।

लाइटसोर्सबीपी लाइटसोर्स रिन्यूएबल एनर्जी और ब्रिटिश पेट्रोलियम के बीच एक रणनीतिक वैश्विक साझेदारी है। यूके क्लाइमेट इन्वेस्टमेंट्स एलएलपी (यूकेसीआई) ग्रीन इन्वेस्टमेंट ग्रुप और यूके सरकार के व्यापार, ऊर्जा और औद्योगिक रणनीति विभाग के बीच एक संयुक्त उद्यम है।

लाइटसोर्स इंडिया लिमिटेड एलएसबीपी (51 प्रतिशत) और यूकेसीआई (49प्रतिशत) द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित विदेशी होल्डिंग कंपनी है। लाइटसोर्स रिन्यूएबल एनर्जी (इंडिया) लिमिटेड एलएसबीपी की 100प्रतिशत सहायक कंपनी है। ग्रीनस्टोन एडवाइजर्स एलएलपी ने इस लेनदेन के लिए लाइटसोर्स इंडिया लिमिटेड के अनन्य वित्तीय सलाहकार के रूप में काम किया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 31 Jul 2021, 06:30:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो