News Nation Logo
राम रहीम को रंजीत सिंह हत्या मामले में उम्रकैद की सजा पंचकूला की CBI अदालत ने सजा का ऐलान किया अन्य 4 दोषियों पर 50-50 हजार रुपए का जुर्माना अदालत ने राम रहीम पर 31 लाख का जुर्माना भी लगाया लंबी लड़ाई के बाद पीड़ित परिवार को मिला इंसाफ डेरा सच्चा सौदा प्रमुख राम रहीम के साथ 5 लोगों को उम्र कैद पंजाब: जालंधर-फगवाड़ा हाईवे पर धनोवाली में एक तेज रफ़्तार गाड़ी ने 2 युवतियों को कुचला देश में अब तक कोविड वैक्सीन की 98 करोड़ डोज़ लगाई गई है: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया आंतरिक सुरक्षा पर राज्यों के IG और DGP के साथ आज अमित शाह की बैठक कश्मीर में एक और आतंकी साजिश का अलर्ट, सुरक्षा बढ़ाई गई दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने “रेड लाईट ऑन, गाड़ी ऑफ” अभियान की शुरुआत की पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी की अध्यक्षता में चंडीगढ़ में कैबिनेट की बैठक हुई महाराष्ट्रः कल्याण की आधारवाड़ी जेल में 20 कैदी कोरोना पॉजिटिव आर्यन खान पर NCB का बड़ा बयान, आर्यन की काउंसिलिंग की गई आर्यन ने दोबारा गलती न करने की बात कही: NCB रिहाई के बाद गरीबों के लिए काम करेंगे आर्यन खान: NCB कांग्रेस सिर्फ एक परिवार की पार्टी है: संबित पात्रा कश्मीर पर कांग्रेस भ्रम फैला रही है: संबित पात्रा मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने चारधाम यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं से सावधानी बरतने की अपील की भाजपा कार्यालय में हो रही राष्ट्रीय पदाधिकारियों की बैठक का पहला चरण खत्म किसान संगठनों के रेल रोको आंदोलन के आह्वान पर मोदी नगर (उ.प्र.) में प्रदर्शनकारियों ने ट्रेन रोकी ISI Chief पर बीवी के टोटके पर अड़े इमरान, पाक सेना के जनरल ने लगाई लताड़ संयुक्त किसान मोर्चा के रेल रोको आंदोलन के आह्वान पर प्रदर्शनकारी बहादुरगढ़ में रेलवे ट्रैक पर बैठे दिल्ली में लगातार दूसरे दिन भी बारिश का दौर जारी. जगह-जगह जलभराव

कश्मीर मुठभेड़ में मारा गया जेईएम का सबसे बड़ा स्थानीय आतंकी (लीड-2)

कश्मीर मुठभेड़ में मारा गया जेईएम का सबसे बड़ा स्थानीय आतंकी (लीड-2)

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 13 Oct 2021, 08:45:01 PM
Topmot local

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर के अवंतीपोरा जिले के त्राल में बुधवार को सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में प्रतिबंधित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद (जेईएम) का सबसे बड़ा स्थानीय आतंकवादी मारा गया।

अधिकारियों ने कहा कि जैश-ए-मोहम्मद के विदेशी आतंकवादियों को रसद सहायता प्रदान करने के अलावा, मारा गया आतंकी शम्स-उद-दीन सोफी उर्फ शामसोफी नागरिकों की हत्याओं और नई भर्तियों में शामिल था।

पुलिस ने कहा कि अवंतीपोरा पुलिस द्वारा त्राल के तिलवानी मोहल्ला वाग्गड इलाके में आतंकवादियों की मौजूदगी के संबंध में एक विशेष इनपुट पर, उक्त क्षेत्र में पुलिस, सेना और सीआरपीएफ द्वारा एक संयुक्त घेराबंदी और तलाशी अभियान शुरू किया गया था।

एक पुलिस अधिकारी ने कहा, जैसे ही आतंकवादियों की उपस्थिति का पता चला तो खोज अभियान चलाया गया, जिस दौरान उन्हें आत्मसमर्पण करने के लिए बार-बार अवसर दिए गए थे; इसके बजाय उन्होंने संयुक्त खोज दल पर अंधाधुंध गोलीबारी की, जिसकी जवाबी कार्रवाई में एक मुठभेड़ शुरू हुई। आगामी मुठभेड़ में, एक आतंकवादी मारा गया और उसका मुठभेड़ स्थल से शव बरामद किया गया है।

मारे गए आतंकी की पहचान सोफी के रूप में हुई है।

पुलिस ने कहा कि उसके रिकॉर्ड के अनुसार, मारा गया आतंकवादी जून 2019 से सक्रिय था, जो कश्मीर घाटी में सक्रिय मोस्ट वांटेड आतंकवादियों की सूची में शामिल था। वह कई आतंक संबंधी मामलों में शामिल समूहों का भी हिस्सा था, जिसमें सुरक्षा प्रतिष्ठानों पर हमले और नागरिक अत्याचार शामिल हैं। उसके खिलाफ पहले से ही कई आतंकी अपराध के मामले दर्ज हैं।

पुलिस ने कहा, प्रासंगिक रूप से, मारे गए आतंकवादी को पहली बार वर्ष 2004 में गिरफ्तार किया गया था और पीएसए के तहत हिरासत में लिया गया था। वह आतंकी समूह में शामिल होने से पहले त्राल क्षेत्र में सक्रिय आतंकवादियों को रसद सहायता और आश्रय प्रदान करने में भी शामिल था। इसके अलावा, वह स्थानीय युवाओं को आतंकी गुट में शामिल होने के लिए प्रेरित करने, त्राल क्षेत्र में आतंकी खेमे को पुनर्जीवित करने और विभिन्न आतंकी कृत्यों के माध्यम से व्यवस्था को अस्थिर करने की साजिश रचने में भी शामिल था। इसके अलावा, वह कानून का पालन करने वाले नागरिकों और पुलिसकर्मियों को धमकाने में भी शामिल था।

मुठभेड़ स्थल से हथियार और गोला-बारूद सहित आपत्तिजनक सामग्री भी बरामद की गई है। बरामद सभी सामग्रियों को आगे की जांच के लिए केस रिकॉर्ड में ले लिया गया है।

पुलिस महानिरीक्षक, कश्मीर, विजय कुमार ने संयुक्त बलों को बड़ी सफलता के लिए बधाई दी है, जिसके कारण कई आतंकी अपराध मामलों में शामिल मोस्ट वांटेड आतंकवादी का सफाया हो गया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 13 Oct 2021, 08:45:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो