News Nation Logo
Banner

Google में इन 10 टॉपिक को सबसे ज्यादा लोगों ने किया सर्च, क्या आपने भी Search किया था इन्हें

भारत के लोग यूं तो क्रिकेट के दीवाने होते हैं, लेकिन गूगल पर सबसे ज्यादा इनकी दीवानगी दिखी फीफा वर्ल्ड कप को लेकर. गूगल पर सर्च में पहले पायदान पर FIFA WORLD CUP 2018 है.

NITU KUMARI | Edited By : Nitu Pandey | Updated on: 16 Dec 2018, 11:50:07 PM
गूगल पर पूछे गए इस साल के 10 टॉपिक

नई दिल्ली:  

साल का अंत होने वाला है और कुछ दिन बाद  हम 2019 में कदम रखेंगे. साल 2018 को गूगल ने हमारे जीवन को किस तरह आसान बनाया आइए जानते हैं. आज अमूमन हर इंसान के पास स्मार्ट फोन है, जिसमें गूगल मौजूद है. अगर हमें किसी भी टॉपिक की जानकारी चाहिए तो हम सीधा गूगल (Google) की तरफ रूख करते हैं. यानी गूगल हमारी हर परेशानी का जवाब ढूंढने में मदद करता है. इस साल भारत में लोगों ने सबसे ज्यादा कौन-कौन से टॉपिक को सर्च किया आइए जानते हैं-

इसे भी पढ़ें : Google Trends 2018: गूगल से ऐसे सवाल पूछते हैं इंडिया वाले, आपने जो पूछा वह भी लिखा है यहां

1. भारत के लोग यूं तो क्रिकेट के दीवाने होते हैं, लेकिन गूगल पर सबसे ज्यादा इनकी दीवानगी दिखी फीफा वर्ल्ड कप को लेकर. गूगल पर सर्च में पहले पायदान पर FIFA WORLD CUP 2018 है जिसे सबसे ज्यादा लोगों ने सर्च किया. वैसे बता दें कि इस बार फीफा वर्ल्ड कप फ्रांस ने क्रोएशिया को 4-2 से हराकर विश्व चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया.

2. दूसरे नंबर पर है LIVE SCORE जिसे सबसे ज्यादा लोगों ने सर्च किया. लोगों ने क्रिकेट समेत अन्य खेल के LIVE SCORE को सर्च किया. हालांकि भारत में ज्यादा लोग क्रिकेट लाइव स्कोर सर्च करते हैं.

3. आईपीएल 2018 (Ipl 2018) तीसरे नंबर पर है जिसे गूगल पर सर्च किया गया. आईपीएल शुरू होते ही देश का माहौल बिल्कुल बदल जाता है. सब अपनी-अपनी टीम को जिताने में लग जाते हैं. आईपीएल से जुड़ा एक सवाल हम आपको बता देते हैं. इस बार आईपीएल-11 चेन्नई सुपर किंग्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को आठ विकेट से हराकर जीता. चेन्नई सुपर किंग्स तीसरी बार आईपीएल का सरताज बना.

4. कर्नाटक इलेक्शन रिजल्ट( Karnataka election results)  गूगल में चौथा सबसे ज्यादा सर्च किया जाने वाला टॉपिक बना है. कहा जाता है कि राजनीति भारत के लोगों की रग-रग में बसा हुआ है फिर चाहे वो उत्तर की राजनीति हो या फिर दक्षिण की राजनीति लोगों को इसे जानने में खासी दिलचस्पी होती है. वैसे बता दें कि कर्नाटक में विधानसभा चुनाव के बाद जनता दल सेक्युलर (जेडीएस) और कांग्रेस की गठबंधन की सरकार बनी है. बीजेपी 104 सीट जीतकर सबसे बड़ी पार्टी बनी. लेकिन बहुमत नहीं मिलने की वजह से सरकार कांग्रेस और जेडीएस ने मिलकर बनाया. कांग्रेस ने जहां 78 सीट जीते वहीं जेडीएस के खाते में 37 सीटें आईं. वहीं जेडीएस की सहयोगी बीएसपी को एक सीट मिली थी. कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारास्वामी बने.

5. गूगल सर्च में पांचवें पायदान पर जो खड़ा है उसे जानकर आप हैरान हो जाएंगे. बालवीर(baal veer 2018) जी हां यह एक धारावाहिक है जो सब टीवी पर आता है. यह धारावाहिक बच्चों में खासा लोकप्रिय है.

6. वहीं बिग बॉस (Bigg boss) छठे नंबर पर है जिसे सबसे ज्यादा लोगों ने गूगल पर सर्च किया.

7. सातवें नंबर पर रजनीकांत और अक्षय कुमार स्टारर मूवी रही. इस फिल्म को लोगों ने खासा पसंद किया है. 29 नवंबर को यह फिल्म रिलीज हुई थी, लेकिन इससे पहले ही लोग इसके बारे में जानने के लिए गूगल सर्च करना शुरू कर दिया था.

8. एशिया कप 2018 आठवें नंबर पर रहा जिसे गूगल में लोगों ने सबसे ज्यादा सर्च किया. संयुक्त अरब अमीरात में आयोजित एशिया कप को भारत ने बांग्लादेश को हराकर सातवीं बार अपने नाम किया था. इससे जुड़ी एक चीज और बता दूं कि एशिया कप पहले भारत में होना था लेकिन पाकिस्तान से तनाव को देखते हुए इसे यूएई में स्थानातंरित कर दिया गया.

9. गूगल सर्च में नौवें पायदान पर जो टॉपिक मौजूद है वो है 'मोटू पतलू'. इसे सबसे ज्यादा लोगों ने सर्च किया है. 'मोटू पतलू' एक कार्टून सीरियल है जो बच्चों में बेहद ही फेमस है. भारत ही नहीं दुनिया भर के बच्चे इसे देखना पसंद करते हैं.

10. गूगल सर्च के दसवें यानी अंतिम पायदान पर जो खड़ा है वो है एशियन गेम्स 2018 जिसे सबसे ज्यादा भारतीयों ने सर्च किया. इस बार एशियन गेम्स का आयोजन इंडोनेशिया के जकार्ता और पालेमबांग शहर में हुआ. पदक तालिका में भारत आठवें स्थान पर रहा. भारत ने 15 गोल्ड, 24 सिल्वर, 30 ब्रॉन्ज जीता. वहीं चीन, जापान और साउथ कोरिया पहले, दूसरे और तीसरे स्थान पर विराजमान रहे.

First Published : 16 Dec 2018, 11:50:03 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.