logo-image

डेरा समर्थकों की हिंसा से स्वच्छता अभियान तक, जानिए मोदी के 'मन की बात' की 10 बड़ी बातें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को 35वीं बार देश को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने हाल ही में देश में भड़की हिंसा पर चर्चा की। इसके अलावा पीएम मोदी ने देश में स्वच्छता अभियान को और अधिक बढ़ावा देने की कोशिश की है।

Updated on: 27 Aug 2017, 12:34 PM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को 35वीं बार देश को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने हाल ही में देश में भड़की हिंसा पर चर्चा की। इसके अलावा पीएम मोदी ने देश में स्वच्छता अभियान को और अधिक बढ़ावा देने की कोशिश की है।

इस दौरान पीएम मोदी ने देशवासियों से कहा कि संविधान देश में सर्वोपरि है और हर किसी को इसके आगे झुकना होगा। वहीं महात्मा गांधी के जयंती के पहले उन्होंने पूरे देश के सभी सरकारी और गैर सरकारी संगठनों से स्वच्छता अभियान को शुरू करने का आह्वान किया है।

यहां पढ़िए पीएम मोदी की 'मन की बात' की 10 बड़ी बातें-

1. पीएम मोदी ने कहा, 'धर्म के नाम पर हिंसा बर्दाश्त नहीं है। देश के हर नागरिक को कानून का पालन करना होगा। किसी को क़ानून हाथ में लेने की इजाजत नहीं है। इस देश में सबको न्याय पाने का हक है।'

और पढ़ें: पीएम मोदी ने शुरू की 'मन की बात', बोले- आस्था के नाम पर हिंसा बर्दाश्त नहीं

2. मोदी ने कहा, 'बाबा साहेब अंबेडकर के बनाए कानून में हिंसा की कोई जगह नहीं है। अगर कोई व्यक्ति या संस्था हिंसा करती है या कानून हाथ में लेगा तो कोई भी सरकार इसे बर्दाश्त नहीं करेगी।'

3. देश में हर तरफ गणेश उत्सव की धूम है। यह देश में एकता का प्रतीक है। देश के त्यौहार पर्यटन को बढ़ावा दे सकते हैं, विदेशी मेहमानों को ये आकर्षित करते हैं। केरल में ओणम देश की सांस्कृतिक पहचान है।

4. पीएम मोदी ने कहा कि देश में ईको फ्रैंडली गणेश प्रतिमा बनाने के लिए पूरे देश में मीडिया ने अभियान चलाया। इस दौरान उन्होंने स्वच्छता अभियान का जिक्र किया।

5. वर्चुअल वर्ल्ड को धरातल पर लाने के लिए पीएम ने युवाओं का अह्वान किया है। उन्होंने कहा कि स्वच्छता अभियान पर किसी भी तरह की डॉक्यूमेंट्री बनाई जाए। सबसे अच्छी डॉक्यूमेंट्री को टॉप थ्री में चुना जाएगा और पुरुष्कृत किया जाएगा।

6. पीएम मोदी ने गरीब लोगों की ईमानदारी की बात भी इस कार्यक्रम के तहत उठाई। उन्होंने कहा कि गरीबों से 5-10 रुपये के लिए बहस न करें। इससे उनकी ईमानदारी को ठेस पहुंचती है।

7. 29 अगस्त को मेजर ध्यानचंद्र का जन्मदिन है। इस दिन देश में राष्ट्रीय खेल दिवस मनाया जाता है। देश के युवा घर से बाहर निकले और आउटडोर गेम्स खेलें।

और पढ़ें: डेरा समर्थकों की गुंडई पर पीएम मोदी की चेतावनी, हिंसा फैलाने वालों को बख़्शा नहीं जाएगा

8. पीएम ने इस दौरान 5 सितंबर को डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्मदिन और राष्ट्रीय शिक्षक दिवस का भी जिक्र किया। इस दौरान खेल मंत्रालय की ओर से एक पोर्टल लॉन्च किया जाएगा। इसमें युवा अपने बायोडाटा डाल सकते हैं। अच्छे प्रतिभागियों को ट्रेनिंग दी जाएगी।

9. पीएम ने कहा जनधन योजना पूरे विश्व में अर्थशास्त्रियों के लिए चर्चा का विषय रहा है। 30 करोड़ लोगों को इस योजना से जोड़ा गया है। गरीब भाई देश की अर्थव्यवस्था की मूल धारा से जुड़ गया है, वह बैंक जाने लगा है। वह सम्मान का भाव महसूस करने लगा है। इस योजना के द्वारा 65 हजार करोड़ रुपये बैंक में जमा कराया गया है।

10. सागर की सैर पर निकली भारतीय लड़कियों का भी पीएम ने इस दौरान जिक्र किया। उन्होंने कहा कि नाविका सागर परिक्रमा के तहत हिमालय में पैदा हुई बच्चियां महीनों के बाद भारत लौटीं थी। ये एक मिशन पर हैं। इन पर पूरे देश को नाज है। नरेंद्र मोदी एप पर उनके अनुभवों का लिया जाएगा।