News Nation Logo
उत्तराखंड : बारिश के दौरान चारधाम यात्रा बड़ी चुनौती बनी, संवेदनशील क्षेत्रों में SDRF तैनात आंधी-बारिश को लेकर मौसम विभाग ने दिल्ली-NCR के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया राजस्थान : 11 जिलों में आज आंधी-बारिश का ऑरेंज अलर्ट, ओला गिरने की भी आशंका बिहार : पूर्णिया में त्रिपुरा से जम्मू जा रहा पाइप लदा ट्रक पलटने से 8 मजदूरों की मौत, 8 घायल पर्यटन बढ़ाने के लिए यूपी सरकार की नई पहल, आगरा मथुरा के बीच हेली टैक्सी सेवा जल्द महाराष्ट्र के पंढरपुर-मोहोल रोड पर भीषण सड़क हादसा, 6 लोगों की मौत- 3 की हालत गंभीर बारिश के कारण रोकी गई केदारनाथ धाम की यात्रा, जिला प्रशासन के सख्त निर्देश आंधी-बारिश के कारण दिल्ली एयरपोर्ट से 19 फ्लाइट्स डाइवर्ट
Banner

बिहार विधानसभा से लेकर खेल और मनोरंजन तक की दिन की दस बड़ी ख़बरें

दिन की दस बड़ी ख़बरें पढिए बस एक ही स्क्रॉल में। जानिए बिहार से लेकर दुनिया, खेल और मनोरंजन की सभी बड़ी ख़बरें।

News Nation Bureau | Edited By : Shivani Bansal | Updated on: 28 Jul 2017, 12:20:52 PM
सीएम नीतीश कुमार, डिप्टी सीएम सुशील मोदी के साथ (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

बिहार विधानसभा में हंगामे के बीच नीतीश कुमार ने विश्वास मत पेश कर दिया है। विधानसभा में नीतीश की बीजेपी के साथ बनने वाली सरकार को लेकर आरजेडी ने गहरे विरोध का हंगामा किया है।

बिहार विधानसभा में तेजस्वी यादव ने नीतीश कुमार पर पलटवार करते हुए कहा, '2015 में जो जनादेश गरीब जनता ने महागठबंधन को दिया था वो भाजपा के खिलाफ था, मगर जो सरकार बनी है वो बिहार की जनता के साथ धोखा है। देश का मानना है कि ये सब प्री-प्लांड था।'

उन्होंने कहा, 'सदन के नेता से जवाब की अपेक्षा है। 2013 से 2017 के बीच जनता का वक़्त क्यों बर्बाद किया गया, 4 साल में 4 बार सरकार क्यों बनाई गई। ये क्या सिर्फ व्यक्ति विशेष के लिए हुआ। कभी भाजपा के लोग इधर कभी उधर।'

अमित शाह ने भरा नामांकर (फोटो- ANI)
अमित शाह ने भरा नामांकर (फोटो- ANI)

भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष अमित शाह ने गुजरात के गांधीनगर से शुक्रवार को राज्य सभा के लिए नामांकन भरा। नामांकन भरने के दौरान अमित शाह के साथ गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपानी भी मौजूद थे। अमित शाह के नामांकन भरने के कुछ ही देर बाद स्मृति ईरानी और बलवंत सिंह राजपूत ने भी गुजरात से राज्य सभा के लिए नामांकन भरा। राजपूत कांग्रेस के बागी नेता शंकर सिंह वाघेला के रिश्तेदार हैं।

केरल बीजेपी-सीपीएम नेताओं के बीच मारपीट
केरल बीजेपी-सीपीएम नेताओं के बीच मारपीट

केरल की राजधानी तिरुवनंतपुरम के मनाकोड-अट्टूकल-चलाई इलाके में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीएम) के कार्यकर्ता सड़कों पर भिड़ गए। इस दौरान दोनों दलों के कार्यकर्ता सड़कों पर आकर तोड़फोड़ करने लगे। झड़प के दौरान दोंनों ओर से हथियारों का भी प्रयोग किया गया। इस घटना में कई लोग घायल हो गए हैं। घटना 27 जुलाई की है जब देर रात करीब 10 नेताओं और वार्ड काउंसलर के घर पर तोड़फोड़ की गई जिसमें 20 लोग घायल हो गए हैं।

ब्रिक्स सम्मेलन में हिस्सा लेने पहुंचे अजीत डोभाल
ब्रिक्स सम्मेलन में हिस्सा लेने पहुंचे अजीत डोभाल

भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ब्रिक्स के अपने समकक्षों के साथ शुक्रवार को मुलाकात करेंगे। इसके अलावा एनएसए डोभाल चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से भी मुलाकात करेंगे। माना जा रहा कि चीन की यात्रा के दौरान डोभाल सीमा विवाद का मुद्दा उठा सकते हैं। भारत तथा चीन के बीच सीमा विवाद के बीच यह बैठक बेहद अहम मानी जा रही है। बैठक में पांचों सदस्य देश आतंकवाद से मुकाबला तथा सुरक्षा से संबंधित मुद्दों पर चर्चा करेंगे।

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ (फाइल फोटो)
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ (फाइल फोटो)

पाकिस्तान की सुप्रीम कोर्ट प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और उनके बच्चों के खिलाफ पनामा पेपर लीक मामले में आज फैसला सुना सकती है। कोर्ट की तरफ से गुरुवार को जारी की गई सप्लिमेंट्री कॉज लिस्ट के अनुसार पांच जजों की बेंच सुबह करीब साढ़े ग्यारह बजे इस मामले का फैसला सुनाएगी। पांच सदस्यों की इस बेंच में जस्टिस एजाज हसन, जस्टिस एजाज अफजल, जस्टिस सईद शेख, जस्टिस आसिफ सईद खोसा और जस्टिस गुलजार अहमद शामिल हैं।

पाकिस्तान रेप (सांकेतिक फोटो)
पाकिस्तान रेप (सांकेतिक फोटो)

पाकिस्तान में दिल दहला देने वाला और मानवता को शर्मसार करने वाला मामला सामने आया है। पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के एक गांव की पंचायत ने बतौर सज़ा 16 साल की किशोर लड़की का बलात्कार उसके परिवार के सामने करने का अजीबो-गरीब फरमान सुना दिया। पाकिस्तान के पंजाब में 16 साल की लड़की का बलात्कार उसके परिवार के सामने किया गया। लड़की का गुनाह था कि उसके भाई पर आरोपी व्यक्ति की बहन से रेप का आरोप था। पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है और गांव के 20 लोगों को इस आरोप में गिरफ्तार कर लिया गया है।

पीयू चित्रा (फाइल फोटो)े
पीयू चित्रा (फाइल फोटो)े

केरल हाई कोर्ट कोर्ट ने केंद्र सरकार से केरल की एथलीट पी.यू चित्रा को अगले महीने लंदन में होने वाले वर्ल्ड एथलेटिक्स चैम्पियनशिप के लिए भारतीय दल में शामिल नहीं किए जाने पर सफाई मांगी है। अदालत ने चित्रा के कोच एन. एस. सिजिन की ओर से दायर की गई याचिका पर केंद्र सरकार को नोटिस जारी किया है। केंद्र को इस मामले में शुक्रवार को क्वालिफाई करने वाली प्रक्रिया पर जानकारी देने के लिए कहा गया है। कोर्ट ने यह भी कहा है कि अगर केंद्र के पास इस प्रकार के मामलों में हस्तक्षेप करने के अधिकार हैं, तो इसके नियमों में प्रासंगिक प्रावधान को विस्तार से बताया जाए।

टीम इंडिया का श्रीलंका पर दबदबा (फाइल फोटो)
टीम इंडिया का श्रीलंका पर दबदबा (फाइल फोटो)

श्रीलंका के खिलाफ गॉल में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में दो दिनों के खेल में टीम इंडिया ने अपना दबदबा कायम कर लिया है। पहले भारतीय बल्लेबाजों ने श्रीलंका के खिलाफ पहली पारी में 600 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया, फिर गेंदबाजों ने श्रीलंकाई टीम की कमर तोड़ दी है। श्रीलंका ने मैच के तीसरे दिन लंच तक केवल 289 रनों पर 8 विकेट गंवा दिए हैं। इस लिहाज से श्रीलंका पहली पारी के आधार पर टीम इंडिया से अब भी 311 रन पीछे हैं। टीम इंडिया की ओर से मोहम्मद शमी और रविंद्र जडेजा ने दो-दो विकेट झटके हैं। जबकि उमेश यादव, रविचंद्रन अश्विन और हार्दिक पांड्या को एक-एक सफलता मिली है।

अक्षय कुमार (फाइल फोटो)
अक्षय कुमार (फाइल फोटो)

बॉलीवुड के खिलाड़ी अक्षय कुमार इन दिनों अपनी आगामी फिल्म 'टॉयलेट: एक प्रेमकथा' के प्रमोशन को लेकर खासा बिजी हैं। लेकिन इस दौरान उन्होंने कुछ ऐसा खुलासा किया है, जिसे सुनने के बाद हर कोई शॉक्ड होने वाला है। उन्होंने खुलासा किया है कि बचपन में उनके साथ एक ऐसी घटना घटी है, जो उन्हें हमेशा डराती है। जी हां, ह्यूमन ट्रैफिंग पर आयोजित इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस में बोलते हुए अक्षय ने बताया कि बचपन में वह सेक्सुअल अब्यूज का शिकार हो चुके हैं।

नागपंचमी पर नागों को दूध पिलाने से हटेगा कालसर्प दोष
नागपंचमी पर नागों को दूध पिलाने से हटेगा कालसर्प दोष

सावन का महीना शुरू होते ही त्योहारों का सिलसिला शुरू हो जाता है। इस माह में भगवान शिव शंकर को मनाने के लिए मंदिरों में श्रद्धालुओं की लंबी कतारें आप देख सकते हैं। एक दिन पहले ही देशभर में हरियाली तीज का उत्सव धूमधाम से मनाया गया था। वहीं 28 जुलाई को नागपंचमी मनाई जाएगी।
हिंदु धर्म के अनुसार, नागपंचमी के दिन नाग देवता की पूजा की जाती है। कहा जाता है कि इस दिन सांपों की पूजा करने से नाग देवता प्रसन्न होते हैं।

First Published : 28 Jul 2017, 12:20:26 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.