News Nation Logo

गुजरात में मचा राजनीतिक घमासान, बीजेपी से ख़फा विपक्ष, दिल्ली में टमाटर लाल, जानें 10 बड़ी ख़बरें

क्या है देश का हाल, गुजरात में क्यों मचा राजनीतिक घमासान, बीजेपी से ख़फा विपक्ष, दिल्ली में क्यों टमाटर हुआ लाल जानें देश की 10 बड़ी ख़बरें।

News Nation Bureau | Edited By : Shivani Bansal | Updated on: 29 Jul 2017, 12:50:40 PM
बेंगलुरु एयरपोर्ट से बाहर निकलते कांग्रेस विधायक (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

भारतीय जनता पार्टी से घबराई कांग्रेस ने गुजरात के 38 कांग्रेस विधायकों को शुक्रवार रात बेंगलुरु भेज दिया है। वहीं कांग्रेस ने शनिवार दोपहर यह जानकारी दी है कि बीजेपी के खिलाफ चुनाव आयोग में शिकायत की जाएगी। कांग्रेस ने इस दौरान बीजेपी पर विधायकों को खरीदने का आरोप दोहराया।

रात करीब 2 बजे सभी विधायक बेंगलुरु पहुंचे और यहां से वे सीधे एक रिसोर्ट में गए। पार्टी नेताओं का कहना है कि बाकी बचे विधायक भी जल्द ही बेंगलुरु पहुंचेंगे।

बता दें कि गुजरात कांग्रेस के पहले 51 विधायक थे जिनमें से 7 विधायक पार्टी से इस्तीफा दे चुके हैं। ऐसे में बाकी बचे 44 विधायकों को बेंगलुरु भेजने का फैसला पार्टी ने लिया था। कांग्रेस विधायक शेलेष परमार ने भारतीय जनता पार्टी पर पैसे देकर पार्टी तोड़ने का आरोप लगाया है।

समाजवादी पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव (फाइल फोटो)
समाजवादी पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव (फाइल फोटो)

गुजरात में कांग्रेस विधायकों में मचे घमासान के बाद अब यह हवा उत्तर प्रदेश तक पहुंच गई है। गुजरात में कांग्रेस विधायकों के पार्टी से इस्तीफे के बाद अब उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी के दो दिग्गज नेताओं ने बीजेपी का दामन थामने की इच्छा जाहिर की है। समाजवादी पार्टी के एमएलसी यशवंत सिंह और बुक्कल नवाब पार्टी से इस्तीफा दे दिया है। वहीं सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के अनुसार इन दो नेताओं के अलावा समाजवादी पार्टी के एक और एमएलसी के साथ 3 विधायक भी बीजेपी में शामिल हो सकते हैं।

नीतीश कुमार (पीटीआई)
नीतीश कुमार (पीटीआई)

बिहार में नीतीश कुमार की एनडीए गठबंधन वाली सरकार के मंत्रीमंडल का शनिवार शाम विस्तार होने वाला है। जानकारी के मुताबिक़ दोपहर तीन बजे बिहार राजभवन में राज्यपाल केशरी नाथ त्रिपाठी के सामने जेडीयू और एनडीए खेमे के विधायक मंत्री पद की गोपनीयता की शपथ लेंगे। सूत्रों का कहना है कि जेडीयू के पुराने सभी मंत्रियों को फिर से कैबिनेट में जगह मिलेगी। हालांकि किसी एक मंत्री के पद जाने की संभावना भी जताई रही है। वहीं ये भी बताया जा रहा है कि आरजेडी कोटे के सभी मंत्रियों की जगह बीजेपी के विधायकों को मंत्री पद दिया जाएगा।

राम जेठमलानी (फाइल फोटो)
राम जेठमलानी (फाइल फोटो)

वरिष्ठ वकील राम जेठमलानी ने अपने पूर्व मुवक्किल और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर एक चौकाने वाला आरोप लगाया है। जेठमलानी ने कहा है कि अरविन्द केजरीवाल ने उनसे अरुण जेटली के खिलाफ अपमानजनक शब्दों का इस्तेमाल करने को कहा था। 20 जुलाई को जेठमलानी ने केजरीवाल को खत लिखकर बताया कि वो उनपर जेटली द्वारा दायर मानहानि के केस से खुद को अलग करते हैं। क्योंकि केजरीवाल ने उन्हें जेटली के ख़िलाफ़ और ज़्यादा अपमानजनक शब्दों का इस्तेमाल करने को कहा है।

टमाटर (फाइल फोटो)
टमाटर (फाइल फोटो)

देश भर में टमाटर के दामों ग्राहकों की जेब पर भारी पड़ रहे हैं। सप्लाई में दिक्कतों के चलते टमाटर की कीमतें आसमान छू रहीं है। देश के 17 बड़े शहरों में टमाटर 90 रुपये कीमत से ऊपर चढ़ कर बिक रहा है। दिल्ली, कोलकाता, इंदौर और तिरुवनंतपुरम जैसे मेट्रो शहरों में टमाटर खरीदना ग्राहकों के लिए मुश्किल होता जा रहा है। बारिश और बाढ़ के चलते टमाटर के दामों में तेज़ी अगस्त अंत तक बनी रहनी संभव है। वहीं, इस बीच ऐसी भी ख़बरें मिल रही है कि टमाटर के बाद प्याज भी आपके सब्ज़ी के थैले से दूर जा सकता है। प्याज की देश की सबसे बड़ी थोक मार्केट लसलगांव में भी प्याज के दाम तेजी से बढ़ने शुरु हो गए हैं। शुक्रवार को यहां प्याज के दाम बीते 19 महीने के सबसे ऊपर थे।

आयकर विभाग (सांकेतिक फोटो)
आयकर विभाग (सांकेतिक फोटो)

सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्स ने साफ किया है कि इस बार आयकर रिटर्न भरने की आखिरी तारीख आगे नहीं बढ़ाई जाएगी। सीबीडीटी के मुताबिक आयकर जमा करने की तारिख आगे बढ़ाने का कोई प्रस्ताव नहीं है। आयकर दाताओं को समय पर ही टैक्स भरना होगा। बता दें कि टैक्स रिर्टन दाखिल करने की आख़िरी तारीख़ 31 जुलाई है। इस बार आयकर रिटर्न के लिए कुछ बदलाव किए है। इस बार 5 लाख रुपये या उससे अधिक की सालाना आय वाले करदाताओं को ऑनलाइन रिटर्न दाखिल करना होगा और टैक्स रिफंड भी उन्हें ऑनलाइन ही मिलेगा।

शहबाज़ शरीफ़ (फेसबुक)
शहबाज़ शरीफ़ (फेसबुक)

पाकिस्तान में अब से कुछ घंटे के बाद ही नए प्रधानमंत्री के नाम की घोषणा होनो वाली है। सर्वोच्च न्यायालय द्वारा पनामा पेपर मामले में दोषी ठहराए जाने और प्रधानमंत्री पद के लिए अयोग्य करार दिए जाने के बाद नवाज शरीफ ने शुक्रवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया। वहीं, पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) ने नवाज के छोटे भाई शहबाज शरीफ को अगला प्रधानमंत्री बनाने का फैसला किया है। पांच न्यायाधीशों की एक पीठ ने नवाज शरीफ को एकमत से पद के लिए उस वक्त अयोग्य करार दिया, जब जांच समिति ने अदालत को शरीफ के बच्चों को विदेशी कंपनियों से जुड़ा बताया और यह दर्शाया कि उनकी संपत्ति उनकी वैध आय से काफी अधिक है।

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन (फोटो: ANI)
उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन (फोटो: ANI)

उत्तर कोरिया ने शुक्रवार को एक बार फिर मिसाइल परीक्षण कर पूरी दुनिया को चौंका दिया है। लगातार अंतरराष्ट्रीय दवाबों के बावजूद उत्तर कोरिया ने मिसाइल परीक्षण के बाद कहा कि उसके रेंज में पूरा अमेरिका है। उत्तर कोरिया की न्यूज एजेंसी के मुताबिक तानाशाह किम जोंग उन ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को चेतावनी देते हुए कहा कि पूरा अमेरिकी क्षेत्र इसकी जद में है।

Ind Vs Sril Lanka (फाइल फोटो)
Ind Vs Sril Lanka (फाइल फोटो)

गॉल टेस्ट में टीम इंडिया ने श्रीलंका के सामने जीत के लिए 550 रनों का विशाल लक्ष्य रखा है। टीम इंडिया ने शनिवार सुबह पहले सत्र में तीन विकेट के नुकसान पर 240 रनों के साथ पारी की घोषणा की। इससे पहले तीसरे दिन तक 76 रनों पर खेल रहे विराट कोहली ने 133 गेंदों पर अपना 17वां टेस्ट शतक पूरा किया। कोहली 103 रनों पर नाबाद लौटे। कोहली ने 136 गेंदों की पारी में पांच चौके और एक छक्का लगाया। इसके साथ उनका टेस्ट औसत 50 के पार चला गया है। अजिंक्य रहाण ने नाबाद 23 रन बनाए। तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक दूसरी पारी में टीम इंडिया ने तीन विकेट के नुकसान पर 189 रन बनाए थे।

कमल हासन और अक्षरा हासन (फाइल फोटो)
कमल हासन और अक्षरा हासन (फाइल फोटो)

इन दिनों अभिनेता कमल हासन की छोटी बेटी अक्षरा हासन अपनी अपकमिंग फिल्म 'विवेकम' की शूटिंग के साथ धर्म परिवर्तन के कारण सुर्खियों में शुमार हो गई हैं। जी हां, खबरों की मानें तो अक्षरा हासन ने धर्म परिवर्तन कर लिया है। इस बात की खबर जैसे ही उनके पिता कमल हासन को लगी तो उन्होंने अपनी बेटी को तुरंत ट्वीट करके पूछा कि क्या सच में उन्होंने ऐसा किया। कमल हासन ने अपने ट्वीट कर पूछा, 'हाय अक्षू… क्या तुमने धर्म बदल लिया है? अगर तुमने ऐसा किया भी है तो तुम्हे ढेर सारा प्यार… धर्म से विपरीत प्यार में कोई शर्त नहीं होती…जिंदगी के मजे लो…प्रेम- तुम्हारा बापू…'

First Published : 29 Jul 2017, 12:50:29 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Top Ten BJP GUJRAT CONGRESS Tomato

वीडियो