logo-image

भारत-चीन के शीर्ष सैन्य अधिकारी फिर सोमवार को इन मुद्दों पर करेंगे वार्ता

भारत और चीन के शीर्ष सैन्य कमांडर एक बार फिर सोमवार को मोल्दो में बैठक करेंगे, जिसमें सीमा विवाद पर, खास तौर से पूर्वी लद्दाख की पैंगोंग झील इलाके पर चर्चा होगी.

Updated on: 21 Sep 2020, 02:21 AM

नई दिल्ली:

भारत और चीन के शीर्ष सैन्य कमांडर एक बार फिर सोमवार को मोल्दो में बैठक करेंगे, जिसमें सीमा विवाद पर, खास तौर से पूर्वी लद्दाख की पैंगोंग झील इलाके पर चर्चा होगी. रक्षा सूत्रों के मुताबिक, इस बार की बैठक में विदेश मंत्रालय के संयुक्त सचिव (पूर्वी एशिया) नवीन श्रीवास्तव भी भारतीय प्रतिनिधिमंडल सदस्य के रूप में शामिल होंगे. प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व 14वें कोर के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल हरिंदर सिंह करेंगे. दो मेजर जनरल अभिजीत बापट और पदम शेखावत भी उनके साथ बैठक में हिस्सा लेंगे.

छह नई ऊंचाइयों तक पहुंच बना ली

वहीं भारत-चीन के बीच तनाव की स्थिति बनी हुई है. इस बीच खबर सामने आई है कि भारतीय सेना ने पिछले तीन हफ्तों में लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) पर छह नई ऊंचाइयों तक पहुंच बना ली है. भारतीय सेना ने पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) के मंसूबों पर पानी फेरते हुए 6 प्रमुख हिल फीचर्स को अपने कंट्रोल में कर लिया है. यहां चीनी सेना भी पहुंचाना चाहती थी.

इन चोटियों को अपने कब्जे में ले लिया

सरकार के उच्च सूत्रों ने बताया कि भारतीय सेना ने 29 अगस्‍त और सितंबर के दूसरे सप्‍ताह के बीच 6 नई ऊंचाइयों तक अपनी पहुंच बना ली है. मगर हिल, गुरुंग हिल, रेचिन ला, रेजांग ला, मोखपरी और फिगर 4 के पास की ऊंचाइयों को हमारे जवान ने कब्जे में ले लिया है. ये जगह खाली थी, यहां चीनी सेना पहुंचना चाहती थी, लेकिन भारतीय जवानों ने रणनीतिक बढ़त हासिल करते हुए इन चोटियों को अपने कब्जे में ले लिया.