News Nation Logo

श्रीनगर मुठभेड़ में लश्कर का शीर्ष कमांडर सहित 2 आतंकी ढेर (लीड-1)

श्रीनगर मुठभेड़ में लश्कर का शीर्ष कमांडर सहित 2 आतंकी ढेर (लीड-1)

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 24 Aug 2021, 08:55:01 AM
Top LeT

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

श्रीनगर: श्रीनगर में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ के दौरान लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) के एक शीर्ष कमांडर सहित दो आतंकवादी मारे गए। अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी।

पुलिस ने कहा कि श्रीनगर जिले के अलोची बाग इलाके में आतंकवादियों की मौजूदगी के बारे में श्रीनगर पुलिस द्वारा उत्पन्न एक विशिष्ट इनपुट पर कार्रवाई करते हुए, आईजीपी कश्मीर, डीआईजी मध्य कश्मीर रेंज और एसएसपी श्रीनगर द्वारा एक ऑपरेशन की योजना बनाई गई थी।

तदनुसार, एक गुप्त अभियान में पुलिस की एक विशेष टीम भेजी गई जिसने एक विशिष्ट स्थान पर छापा मारा।

छापेमारी के दौरान छिपे हुए आतंकियों को सरेंडर करने का मौका दिया गया, लेकिन उन्होंने इसके बदले पुलिस टीम पर फायरिंग शुरू कर दी।

पुलिस ने कहा, हमारी टीम ने भी जवाबी कार्रवाई की। संक्षिप्त मुठभेड़ में प्रतिबंधित आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा के दो आतंकवादी मारे गए।

पुलिस ने कहा, मारे गए आतंकवादियों में से एक की पहचान लश्कर के एक शीर्ष कमांडर और कुलगाम के टीआरएफ के स्वयंभू प्रमुख अब्बास शेख के रूप में की गई है। दूसरे आतंकवादी की पहचान उसके डिप्टी और लश्कर के एक जिला कमांडर साकिब मंजूर के रूप में की गई है, जो श्रीनगर के बरजुल्ला का रहने वाला है।

पुलिस रिकॉर्ड के अनुसार, मारे गए दोनों आतंकवादी कई राजनीतिक कार्यकर्ताओं, पुलिसकर्मियों और नागरिकों की हत्या में शामिल थे।

साकिब मंजूर पिछले साल वकील बाबर कादरी की हत्या में शामिल था। इसके अलावा, दोनों आतंकवादी सुरक्षा प्रतिष्ठानों पर कई ग्रेनेड हमलों में भी शामिल थे और कई अन्य आतंकवादी अपराधों और नागरिक अत्याचारों में भी शामिल थे।

पुलिस ने कहा, वे श्रीनगर जिले में आतंकी गुटों को पुनर्जीवित करने में भी शामिल थे और इस प्रक्रिया में श्रीनगर में सात युवाओं को आतंकवादी रैंक में भर्ती किया गया, जिनमें से चार को निष्प्रभावी कर दिया गया है।

पुलिस ने कहा, पहले, अब्बास शेख हिजबुल मुजाहिदीन का आतंकवादी था, जिसे दो बार गिरफ्तार किया गया और रिहा किया गया। बाद में वह लश्कर में शामिल हो गया। उसके रिश्ते में कई आतंकवादी और जमीनी कार्यकर्ता (ओजीडब्ल्यू) हैं। वह कई नियमित अपराधों और नशीले पदार्थों के मामलों में भी शामिल था।

इसी तरह मंजूर भी कई आतंकी वारदातों में शामिल था।

पुलिस ने कहा, हाल ही में, शेख के निर्देश पर अनंतनाग में एक सरपंच रसूल डार और उनकी पत्नी, जो भाजपा की एक पंच थी, की हत्या कर दी गई थी। मृतक भाजपा नेता और शेख कुलगाम जिले के एक ही इलाके के थे।

मुठभेड़ स्थल से हथियार और गोला-बारूद सहित आपत्तिजनक सामग्री बरामद की गई है।

यहां यह उल्लेख करना उचित होगा कि श्रीनगर पिछले साल सितंबर में एक आतंकवादी मुक्त जिला बन गया था, लेकिन शेख के यहां स्थानांतरित होने के बाद, उसने मंजूर और शहर के छह अन्य युवाओं को प्रेरित किया और भर्ती किया। अब तक अलग-अलग मुठभेड़ों में चार आतंकी ढेर किए जा चुके हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 24 Aug 2021, 08:55:01 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.