logo-image

कश्मीर मुठभेड़ में मारे गए 3 आतंकियों में जैश का शीर्ष कमांडर भी शामिल

कश्मीर मुठभेड़ में मारे गए 3 आतंकियों में जैश का शीर्ष कमांडर भी शामिल

Updated on: 21 Aug 2021, 06:25 PM

श्रीनगर:

जैश-ए-मोहम्मद (जेईएम) का एक शीर्ष आतंकवादी कमांडर वकील अहमद शाह दक्षिण कश्मीर के पुलवामा जिले के नागबारन त्राल में एक वन क्षेत्र में आतंकवादियों और सुरक्षा बलों के बीच मुठभेड़ में मारे गए तीन आतंकवादियों में शामिल है। अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी।

पुलिस ने कहा कि अवंतीपोरा पुलिस द्वारा त्राल के नागबारन ढोका क्षेत्र के वन क्षेत्र के ऊपरी इलाकों में जैश-ए-मोहम्मद आतंकवादियों के एक समूह की मौजूदगी के संबंध में एक विशेष इनपुट पर, उक्त क्षेत्र में पुलिस और सेना द्वारा एक संयुक्त घेराबंदी और तलाशी अभियान शुरू किया गया था।

तलाशी अभियान के दौरान, छिपे हुए आतंकवादियों ने संयुक्त खोज दल पर गोलीबारी की, जिसकी जवाबी कार्रवाई में मुठभेड़ हुई।

आगामी मुठभेड़ में प्रतिबंधित आतंकी संगठन जेईएम के तीन आतंकवादी मारे गए और उनके शव मुठभेड़ स्थल से बरामद किए गए।

मारे गए आतंकियों में से एक की पहचान त्राल के बगंदर निवासी वकील अहमद शाह के रूप में हुई है। हालांकि, मारे गए दो अन्य आतंकियों की पहचान की जा रही है।

पुलिस ने कहा कि उसके रिकॉर्ड के अनुसार, मारा गया आतंकवादी वकील शाह एक वगीर्कृत आतंकवादी था और घाटी में सक्रिय मोस्ट वांटेड आतंकवादियों की सूची में शामिल था। वह सुरक्षा प्रतिष्ठानों और नागरिकों की हत्याओं पर आतंकी हमलों की योजना बनाने और उन्हें अंजाम देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता था, जिनमें से उसके खिलाफ कई आतंकी अपराध के मामले पहले ही दर्ज किए जा चुके हैं।

पुलिस ने कहा, उन्होंने पुलिस/सुरक्षा बलों पर हमलों की एक श्रृंखला को अंजाम दिया और पुलिस/सुरक्षा बलों के मुखबिर के रूप में माने जाने वाले नागरिकों की क्रूर हत्याएं भी की थी। वह त्राल पाईन में नगर अध्यक्ष त्राल व भाजपा नेता राकेश पंडिता, नूराबाद त्राल निवासी शब्बीर अहमद भट, त्राल पाईन निवासी मोहम्मद अयूब अहंगर, डार गनी गुंड निवासी शकीला बेगम, हरिपरिगाम में एसपीओ फैयाज अहमद और उनकी पत्नी राजा बेगम तथा उनकी बेटी राफिया जान की हत्या में शामिल था।

पुलिस के अनुसार, इसके अलावा, वकील शाह पुलिस एवं सुरक्षा बलों पर फायरिंग और ग्रेनेड हमलों की एक श्रृंखला में भी शामिल था, जिसमें ब्रेंथल में घेराबंदी और तलाशी अभियान के दौरान सुरक्षा बलों पर गोलीबारी, 18 अक्टूबर 2020 को बस स्टैंड त्राल पर ग्रेनेड लॉबिंग जैसे कृत्य शामिल हैं। इसके अलावा, थाना त्राल में त्राल पाईन में नशीले पदार्थों और विस्फोटकों की बरामदगी से संबंधित मामला प्राथमिकी संख्या 101/2020 भी उसके खिलाफ दर्ज किया गया था।

मुठभेड़ स्थल से हथियार और गोला-बारूद सहित आपत्तिजनक सामग्री भी बरामद की गई है। बरामद सभी सामग्रियों को आगे की जांच और अन्य आतंकी अपराधों में उनकी संलिप्तता की जांच के लिए केस रिकॉर्ड में ले लिया गया है। इस संबंध में पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है और आगे की कार्रवाई की जा रही है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.