News Nation Logo
Banner

मुंबई में गिरी पांच मंजिला इमारत, आठ की मौत और अबतक की 10 बड़ी खबरें

मुंबई के भिंडी इलाके में एक पांच मंजिला इमारत ढह गई। यह इमारत जेजे फ्लाइओवर के पास थी। इमारत रिहायशी इलाके में थी। हादसे में आठ व्यक्ति की मौत हो गई है।

News Nation Bureau | Edited By : Desh Deepak | Updated on: 31 Aug 2017, 12:35:56 PM
मुंबई में गिरी पांच मंजिला इमारत

मुंबई में गिरी पांच मंजिला इमारत

नई दिल्ली:

मुंबई के भिंडी इलाके में एक पांच मंजिला इमारत ढह गई। यह इमारत जेजे फ्लाइओवर के पास थी। इमारत रिहायशी इलाके में थी। हादसे में आठ व्यक्ति की मौत हो गई है। इमारत के मलबे में कई लोगों के फंसे होने की आशंका जताई जा रही है। मौके पर राहत और बचाव कार्य शुरु कर दिया गया है। मुंबई में पिछले चार दिनों में काफी बारिश हुई है। मौके पर एनडीआरएफ की टीम ने लोगों के राहत और बचाव का काम शुरू कर दिया है। तीन लोगों को मलबे से बाहर निकाल लिया गया है। मलबे में 20 से 25 लोगों के फंसे होने की आशंका है। 

पीएम मोदी
पीएम मोदी

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की सालाना रिपोर्ट सामने आने के बाद मोदी सरकार के लिए नोटबंदी के फैसले का बचाव करना मुश्लिक होता जा रहा है। आरबीआई के आंकड़ों को देखकर कहा जा सकता है कि जिस मकसद के साथ प्रधानमंत्री मोदी ने नोटबंदी की घोषणा करते हुए इसे ऐतिहासिक फैसला बताया था, वह 'बेकार' की मुहिम साबित हुई है। 8 नवंबर 2016 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नोटबंदी की घोषणा करते हुए 500 और 1000 रुपये के नोटों को अवैध घोषित कर दिया था।

3
3

आज 31 अगस्त आधार को पैन कार्ड से लिंक करने की आखिरी तारीख है। हालांकि आयकर विभाग क्या आधार को पैन से लिंक करने की समयसीमा बढ़ाएगा या नहीं। यह एक अहम सवाल है। सुप्रीम कोर्ट के निजता के अधिकार पर फैसले के बाद सुप्रीम कोर्ट द्वारा अभी आधार की वैधता पर निर्णय आना बाकी है। वहीं इस बीच सुप्रीम कोर्ट में एजी ने केंद्र की ओर से कल ही (30 अगस्त को) बताया था कि आधार को कल्याणकारी योजना के लिए ज़रूरी करने की तारीख 30 सिंतबर से बढ़ाकर 31 दिसंबर कर दी है।

आदित्य सचदेवा हत्याकांड
आदित्य सचदेवा हत्याकांड

गया के चर्चित आदित्य सचदेवा हत्याकांड में गुरुवार को कोर्ट का फैसला आ सकता है। गया के एडिशनल जिला और सत्र न्यायाधीश सच्चिदानंद प्रसाद सिंह इस पर फैसला सुनाएंगे। पिछले साल जनता दल-युनाइटेड (जद-यू) की निलंबित पार्षद मनोरमा देवी के बेटे राकेश रंजन यादव उर्फ रॉकी यादव ने बिहार के गया में सात मई को कथित तौर पर उसकी एसयूवी को एक कार से ओवरटेक करने पर कार में सवार 12वीं कक्षा के छात्र आदित्य सचदेवा की गोली मारकर हत्या कर दी थी।

कपिल शर्मा
कपिल शर्मा

अभिनेता अजय देवगन ने उन दावों को खारिज किया कि वह कॉमेडियन कपिल शर्मा के शो 'द कपिल शर्मा शो' के सेट से गुस्से में निकले थे। उन्होंने कहा कि वह कपिल शर्मा से नाराज नहीं हैं। उन्होंने शो में कभी वापस नहीं लौटने की कसम नहीं खाई है। ऐसी बातें हो रही थी कि अजय जब अपनी फिल्म 'बादशाहो' के प्रचार के लिए कपिल के शो में गए तो उन्हें वहां से तुरंत निकलना पड़ा, क्योंकि सारी रात पार्टी करने के कारण कपिल समय पर नहीं जाग पाए थे और सेट पर नहीं पहुंच सके थे।

6
6

नॉर्वे के विदेश मंत्रालय के आमंत्रण पर ओस्लो के दौरे पर गए कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने वहां के सेंट्रल बैंक प्रमुख से मुलाकात की है। मुलाकात के बाद एक फोटो उन्होंने अपने ट्वीटर हैंडर से ट्वीट किया। सेंट्रल बैंक प्रमुख से मुलाकात के दौरान राहुल गांधी अपने पिता राजीव गांधी की तरह बंद गला का कोट पहने नजर आए। बैठने का अंदाज भी उनका राजीव गांधी की तरह ही दिख रहा है। दोनों के बीच कॉमन चैलेंड और नए जॉब्स को लेकर बात हुई। इस बात की जानकारी बैंक प्रमुख ने ट्वीट कर दी। इस ट्वीट को राहुल ने रिट्वीट भी किया है।मुलाकात व्यक्तिगत बताया जा रहा है।

7
7

8 नवंबर 2016 को नोटबंदी लागू करने के बाद मोदी सरकार ने इसकी वकालत करते हुए 4 बड़े मुद्दे - काला धन, नकली नोट, टेरर फंडिंग और 'लेस कैश सोसायटी' जैसी चुनौतियां सामने रखी थीं। इन चुनौतियों पर सरकार कितनी खरी उतरी यह देखने वाली बात है लेकिन डिजिटल ट्रांज़ेक्शन में ज़रुर सरकार को निराशा हाथ लगी है। आरबीआई की रिपोर्ट तो कम से कम यही कहती है। बुधवार को आरबीआई की सालाना रिपोर्ट में दावा किया गया है कि नोटबंदी के बाद जुलाई महीने में ई-ट्रांज़ेक्शन में ज़बरदस्त गिरावट आई है और यह पिछले 5 महीनों में सबसे कम दर्ज किया गया है।

8
8

डोकलाम पर विवाद के खत्म होने के बाद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चीन के दौरे से पहले चीनी मीडिया ने अपने रुख में नरमी दिखाई है। चीनी अखबार ग्लोबल टाइम्स में छपे एक आर्टिकल में भारत और हिंदुत्व की प्रशंसा की गई है। प्रधानमंत्री मोदी अगले हफ्ते ब्रिक्स सम्मेलन के लिए चीन जाने वाले हैं। ग्लोबल टाइम्स में छपे लेख में कहा गया है कि भारत में इस्लामिक चरमपंथ यहां मौजूद हिंदुत्व के कारण नहीं पनप सका। लेख में हिंदुत्व की प्रशंसा करते हुए कहा गया है कि कैसे यह धर्म की पहचान से भी आगे बढ़ते हुए जीवनशैली और सामाजिक व्यवस्था में तबदील हो गया।

9
9

दिल्ली में 15 साल की एक नाबालिग लड़की से रेप का मामला सामने आया है। घटना उत्तरी दिल्ली के सराय रोहिल्ला इलाके का है जहां तीन लोगों ने नाबालिग के साथ दुष्कर्म किया। पुलिस के मुताबिक तीन आरोपियों में से एक को गिरफ्तार कर लिया गया है।

10
10

गुरुवार को शेयर बाज़ार के शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स निफ्टी में सुस्ती देखी जा रही है। सुबह शेयर बाज़ार का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स मामूली 38.98 अंकों की बढ़त के साथ 31,685.44 के स्तर पर खुला जबकि निफ्टी ने 21 अंकों की हल्की बढ़त के साथ 9,905.70 के स्तर कारोबार शुरू किया।

First Published : 31 Aug 2017, 11:46:33 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो