logo-image

इराक के विदेश मंत्री ने कहा, लापता भारतीयों की नहीं है जानकारी, फोटो में देखें दिन की दस बड़ी खबरें

भारत दौरे पर आए इराक के विदेश मंत्री इब्राहिम अल-जाफरी सोमवार को कहा कि इराक में आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) की चंगुल में फंसे 39 भारतीय जिंदा हैं या उनकी मौत हो चुकी है, इसकी जानकारी उन्हें नहीं है।

Updated on: 24 Jul 2017, 09:10 PM

नई दिल्ली:

भारत दौरे पर आए इराक के विदेश मंत्री इब्राहिम अल-जाफरी सोमवार को कहा कि इराक में आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) की चंगुल में फंसे 39 भारतीय जिंदा हैं या उनकी मौत हो चुकी है, इसकी जानकारी उन्हें नहीं है। हालांकि उन्होंने कहा कि हम इस मामले में अपनी ओर से पूरी पड़ताल करेंगे।

सांकेतिक तस्वीर
सांकेतिक तस्वीर

पाकिस्तान के लाहौर में हुए एक आत्मघाती हमले में 25 लोगों की मौत हो गई है और 39 लोग घायल हो गए। यह धमाका पंजाब के मुख्यमंत्री शाहबाज़ शरीफ के घर के पास हुआ है। लाहौर पुलिस प्रमुख कैप्टन(रिटायर्ड) अमीन बैंस ने कहा कि आतंकियों के निशाने पर पुलिस थे। उन्होंने कहा कि ये एक आत्मघाती आतंकी हमला था। घायलों को अस्पताल पहुंचा दिया गया है, कई घायलों की हालत बहुत गंभीर बताई जा रही है।

उद्धव ठाकरे (फाइल फोटो)
उद्धव ठाकरे (फाइल फोटो)

शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि प्रधानमंत्री पूरी दुनिया का चक्कर लगा रहे हैं और एक छोटा-सा मामला (पाकिस्तान-चीन) हल क्यों नहीं हो रहा है। इसके अलावा ठाकरे ने कहा कि जम्मू एवं कश्मीर में बीते 10 सालों से शांति थी, लेकिन बुरहान वानी के मारे जाने के बाद से वह जल रहा है। चीन हमें सीधे तौर पर धमकी दे रहा है। यदि युद्ध होता है, तो क्या हम वास्तव में इसके लिए तैयार हैं? आपको बता दें कि शिवसेना केन्द्र और महाराष्ट्र सरकार में बीजेपी के साथ गठबंधन में है।

आतंकी फंडिंग मामले में 7 अलगाववादी नेता गिरफ्तार
आतंकी फंडिंग मामले में 7 अलगाववादी नेता गिरफ्तार

पाकिस्तान से टेरर फंडिंग के मामले में राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने 7 अलगाववादी नेताओं को गिरफ्तार कर लिया है। एनआईए ने नईम खान, बिट्टा कराटे, शाहिदुल इस्लाम, अल्ताफ फंटूस, सैयद अली शाह गिलानी के दामाद मेहराजुद्दीन, पीर सफीउल्लाह और अयाज अकबर को गिरफ्तार किया है।
बिट्टा कराटे को दिल्ली में गिरफ्तार किया गया जबकि बाकी के 6 आरोपियों को श्रीनगर में गिरफ्तार किया गया है और इन्हें दिल्ली लाया जा रहा है।

एन श्रीनिवासन (फाइल फोटो)
एन श्रीनिवासन (फाइल फोटो)

सुप्रीम कोर्ट ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के पूर्व प्रेसिडेंट और तमिलनाडु क्रिकेट संघ (टीएनसीए) के प्रतिनिधि एन श्रीनिवासन को 26 जुलाई को बोर्ड के होने वाले स्पेशल जनरल मीटिंग (एसजीएम) में हिस्सा लेने पर रोक लगा दी है। साथ ही पूर्व उपाध्यक्ष निरंजन शाह पर भी बैठक में हिस्सा लेने पर रोक लगाई गई है। सुप्रीम कोर्ट का यह आदेश बीसीसीआई की प्रशासकीय समिति के प्रमुख विनोद राय की उस शिकायत के बाद आया है जिसमें कहा गया था कि डिस्क्वॉलीफाई किए जाने के बावजूद श्रीनिवासन और निरंजन शाह बोर्ड की बैठकों में हिस्सा ले रहे हैं। 14 जुलाई को प्रशासकीय समिति ने कहा था कि दोनों बोर्ड या किसी भी क्रिकेट संघ में अधिकारी होने के अयोग्य हैं।

सुशील कुमार मोदी (फाइल फोटो)
सुशील कुमार मोदी (फाइल फोटो)

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के सांसद भोला सिंह ने अपनी ही पार्टी के वरिष्ठ नेता और पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी पर निशाना साधा है। उन्होंने सुशील मोदी को पार्टी का 'खलनायक' बताते हुए कहा कि वे ही मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को बीजेपी के साथ नहीं आने दे रहे हैं। बिहार के बेगूसराय के सांसद भोला सिंह ने सोमवार को कहा कि बिहार की राजनीति के दुश्चक्र और दशा-दिशा का अगर कोई खलनायक है, तो वह स्वयं सुशील मोदी हैं। जिसे नायक होना चाहिए था, आज खलनायक है।

चीनी रश्रा मंत्रालय के प्रवक्ता वु चियान (फाइल फोटो)
चीनी रश्रा मंत्रालय के प्रवक्ता वु चियान (फाइल फोटो)

सिक्किम में जारी सीमा विवाद और सैन्य गतिरोध को लेकर चीन ने एक बार फिर से हेकड़ी दिखाई है। चीन के रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि हम एक बार फिर से सीमा के पास से भारतीय सेना को वापस बुलाए जाने की मांग करते हैं। रक्षा मंत्रालय ने कहा कि पहाड़ को हिलाना आसान है लेकिन पीपुल्स लिबरेश आर्मी को हिलाना बेहद मुश्किल है।

लोक नायक भवन में लगी आग
लोक नायक भवन में लगी आग

दिल्ली के लोक नायक भवन में सोमवार दोपहर को भयानक आग लग गई। आग लगने के बाद दमकल को सूचना दी। मौके पर फिलहाल दमकल की करीब 25 गाड़ियां पहुंच गई। बता दें कि इस बिल्डिंग में कई सरकारी दफ्तर हैं। इन दफ्तरों में सीबीआई (सेंट्रल ब्यूरो इनवेस्टीगेशन), प्रवर्तन निदेशालय और आयकर विभाग शामिल हैं। यह बिल्डिंग खान मार्केट के पास स्थित है।

सुमित्रा महाजन पर फेंके गये कागज (फोटो-PTI)
सुमित्रा महाजन पर फेंके गये कागज (फोटो-PTI)

लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने सोमवार को कांग्रेस के छह सांसदों को अनुचित व्यवहार के कारण सदन की लगातार पांच बैठकों से निलंबित कर दिया। अब इसके विरोध में कांग्रेस ने कहा है कि मंगलवार को प्रदर्शन करेगी। लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने कांग्रेस सांसदों के व्यवहार को अपराध बताया है। महाजन ने कहा कि वेल में जाकर हंगामा करना भी ठीक नहीं है लेकिन चार बार स्पीकर पर पेपर फाड़कर फेंकना बहुत ही बुरा है।

निठारी हत्याकांड में सुरेंद्र कोली और पंढेर को सजा-ए-मौत (फाइल फोटो)
निठारी हत्याकांड में सुरेंद्र कोली और पंढेर को सजा-ए-मौत (फाइल फोटो)

उत्तर प्रदेश की बहुचर्चित निठारी हत्याकांड मामले में गाजियाबाद की सीबीआई की विशेष अदालत ने मुख्य अभियुक्त सुरेंद्र कोली और मोनिंदर सिंह पंढेर को फांसी की सजा सुनाई है। सीबीआई ने 29 दिसंबर 2006 को यह मामला दर्ज किया था। निठारी हत्याकांड में सीबीआई की तरफ से दर्ज किया गया यह आठवां मामला है। अदालत ने पिंकी सरकार मामले में सुरेंद्र कोली को मौत की सजा सुनाई है। कोर्ट ने मामले को रेयरेस्ट ऑफ द रेयर मामला मानते हुए फांसी की सजा सुनाई।