logo-image

Tomato Price: सब्सिडी वाले टमाटर के भाव घटाए, 70 रुपये किलो में बेचेगी सरकार

Tomato Price: सब्सिडी वाले टमाटर के भाव घटाए, 70 रुपये किलो में बेचेगी सरकार

Updated on: 19 Jul 2023, 09:44 PM

highlights

  • टमाटर की कीमत 20 जुलाई से कम दी है
  • रियायती दरों पर टमाटर को बेच रही है
  • टमाटर कीमतों को घटाकर 70 रुपये प्रति किलो किया

नई दिल्ली:

Tomato Price: आम आदमी के लिए राहत वाली खबर सामने आई है. सरकार ने सब्सिडी वाले टमाटर के दामों में  कमी कर दी है. टमाटर अब 70 रुपये प्रति किलो की दर से बेचने की तैयारी है. सरकार ने अब रियायती दर से बेचे जा रहे टमाटर की कीमत 20 जुलाई से कम दी है. ये 80 रुपये प्रति किलो से घटकर 70 रुपये प्रति किलो तक कर दी है. केंद्र सरकार बीते सप्ताह शुक्रवार से रियायती दरों पर टमाटर को बेच रही है. सरकार की ओर से सहकारी संस्थाएं भारतीय राष्ट्रीय कृषि सहकारी विपणन संघ लिमिटेड नेफेड (NAFED) और भारतीय राष्ट्रीय उपभोक्ता सहकारी संघ लिमिटेड (NCCF) इसे बेचने की तैयारी कर रहे हैं. 

ये भी पढ़ें: INDIA नाम रखकर विपक्ष ने किया कानून का उल्लंघन! 26 दलों के खिलाफ शिकायत दर्ज

टमाटर की अखिल भारतीय औसत खुदरा कीमतें करीब 120 रुपये प्रति किलोग्राम हैं. हालांकि कुछ स्थानों पर रसोई की यह प्रमुख सब्जी 240 रुपये प्रति किलोग्राम तक के भाव पर बिक रहा है. राष्ट्रीय राजधानी में टमाटर के दाम घटकर 120 रुपये प्रति किलो तक हो गए. टमाटर की कीमतों में गिरावट को देखते हुए एनसीसीएफ और नाफेड को 70 रुपये प्रति किलोग्राम 20 जुलाई 2023 से खुदरा कीमत पर टमाटर को बेचने का आदेश दिया है. 

एनसीसीएफ और नेफेड की ओर से खरीदे गए टमाटर को आरंभ में 90 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से बेचा गया था. इसके बाद कीमतों को घटाकर 80 रुपये प्रति किलोग्राम किया गया. उपभोक्ता मामलों के विभाग के अनुसार, टमाटर कीमतों को घटाकर 70 रुपये प्रति किलो के भाव पर बेचने से उपभोक्ताओं को लाभ होगा.