logo-image

क्वाड टोक्यो शिखर सम्मेलन : चुनौतियां

क्वाड टोक्यो शिखर सम्मेलन : चुनौतियां

Updated on: 27 May 2022, 01:10 AM

नई दिल्ली:

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 23-25 मई को होने वाले अपने दूसरे व्यक्तिगत क्वाड शिखर सम्मेलन के लिए टोक्यो की यात्रा की और उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा और ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज के साथ द्विपक्षीय वार्ता की।

नेताओं ने कोविड-19 वैक्सीन वितरण, महत्वपूर्ण और उभरती प्रौद्योगिकियों, साइबर-सुरक्षा, जलवायु परिवर्तन, बुनियादी ढांचे, समुद्री सुरक्षा, दुष्प्रचार का मुकाबला, आतंकवाद का मुकाबला और मानवीय सहायता, आपदा राहत और अन्य पर गठित क्वाड पहल और कार्य समूहों की प्रगति की समीक्षा की। मुद्दों, प्रोत्साहन और आपसी सहयोग के नए क्षेत्रों की पहचान की और भविष्य के सहयोग के लिए रणनीतिक मार्गदर्शन और दृष्टि प्रदान की।

यूक्रेन की स्थिति के चर्चाओं पर हावी होने की उम्मीद है।

पीएम मोदी ने एक बिजनेस समिट को भी संबोधित किया और टोक्यो में भारतीय समुदाय के सदस्यों से मुलाकात की।

टोक्यो में शिखर सम्मेलन मार्च 2021 में अपनी पहली आभासी बैठक, सितंबर 2021 में वाशिंगटन डीसी में व्यक्तिगत शिखर सम्मेलन और मार्च 2022 में आभासी बैठक के बाद से क्वाड नेताओं की चौथी बातचीत है।

क्वाड के तहत, जीवंत लोकतंत्र - अमेरिका, जापान, ऑस्ट्रेलिया और भारत विभिन्न क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं, जो लोकतांत्रिक शांति की अवधारणा का उपयोग करके एक सुरक्षा वास्तुकला का निर्माण करना चाहते हैं।

इसके अलावा, एस हंटिंगटन ने अपने मौलिक काम, क्लैश ऑफ सिविलाइजेशन में तर्क दिया है कि इस्लामी और कन्फ्यूशियस सभ्यताओं के बीच अपवित्र गठबंधन अंतर्राष्ट्रीय व्यवस्था के लिए सबसे बुनियादी खतरा है।

इससे पहले सितंबर 2021 में वाशिंगटन डीसी में क्वाड इन-पर्सन समिट के दौरान, नेताओं द्वारा की गई पहल उदा। उत्पादन बढ़ाने और सुरक्षित और प्रभावी टीकों तक पहुंच और उच्च-मानक बुनियादी ढांचे को बढ़ावा देने सहित कोविड-19 महामारी को समाप्त करना।

उन्होंने जलवायु आपदा से निपटने, उभरती प्रौद्योगिकियों, अंतरिक्ष और साइबर सुरक्षा पर भागीदारी और अगली पीढ़ी की प्रतिभा को विकसित करने पर भी चर्चा की।

आगामी क्वाड शिखर सम्मेलन में रूस के यूक्रेन युद्ध और तीन महीने के पश्चिमी प्रतिबंधों के प्रभाव का जायजा लेने की उम्मीद है। भारत एकमात्र क्वाड सदस्य है जो रूस के खिलाफ प्रतिबंधों में शामिल नहीं हुआ है और न ही उसने यूक्रेन पर आक्रमण के लिए रूस की सीधे आलोचना की है।

भारत ने मार्च-अप्रैल 2022 में अधिक तेल खरीदकर, रूसी तेल का सेवन भी बढ़ा दिया है, जो कि 2021 की तुलना में अनुमानित 40 मिलियन बैरल अधिक है, जबकि अन्य क्वाड सदस्यों, जी-7 और नाटो के सदस्यों ने रूस से अपने आयात को समय पर समाप्त करने की प्रतिज्ञा की है।

हाल ही में, अमेरिका और यूरोपीय संघ द्वारा गेहूं के निर्यात पर भारत के प्रतिबंध का मुद्दा उठाया गया है, जिसने भारत से पुनर्विचार करने की अपील की है। कुछ अपवादों के साथ, गेहूं निर्यात प्रतिबंध पर भारत के रुख को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में रेखांकित किया गया था, जिसमें खाद्यान्न के मामले में सस्ती और पहुंच के महत्व पर जोर दिया गया था।

भारत का विचार है कि खुले बाजारों को असमानता को कायम रखने और भेदभाव को बढ़ावा देने का तर्क नहीं बनना चाहिए।

क्वाड वैक्सीन इनिशिएटिव ने पहले भारत में निर्मित एक अरब अमेरिकी-विकसित और वित्त पोषित वैक्सीन खुराक की योजना बनाई थी और 2022 के अंत तक जापान और ऑस्ट्रेलिया द्वारा वितरित की गई थी।

यह क्षतिपूर्ति और अन्य मुद्दों पर मुसीबत में पड़ गया और हैदराबाद स्थित बायोलॉजिकल-ई लिमिटेड में नामित परियोजना के हिस्से के रूप में अभी तक कोई टीका वितरित नहीं किया गया है।

यह जोड़ना महत्वपूर्ण है कि भारत ने अब तक कई देशों को व्यक्तिगत रूप से अन्य टीके वितरित किए हैं, और यह देखा जाना बाकी है कि क्या आगामी क्वाड शिखर सम्मेलन में क्वाड छतरी के तहत वैक्सीन पहल की समीक्षा होगी।

पिछले शिखर सम्मेलन का सबसे उल्लेखनीय परिणाम 2022 के अंत तक पूरे भारत-प्रशांत में कोविड-19 वैक्सीन की एक अरब खुराक देने का क्वाड प्रतिज्ञा था, जिसे व्यापक रूप से इस क्षेत्र में चीन के प्रभाव का मुकाबला करने के लिए एक बोली के रूप में देखा गया था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.