News Nation Logo

टोक्यो ओलंपिक जाने वाले खिलाड़ी देश का गौरव बढ़ाएंगे: पीएम

टोक्यो ओलंपिक में भाग लेने जा रहे भारतीय दल के खिलाड़ियों से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बातचीत करेंग.  साथ उनका प्रोत्साहन करेंगे. प्रधानमंत्री मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये ओलंपिक जाने वाले भारतीय खिलाड़ियों से बात करेंगे.

News Nation Bureau | Edited By : Shailendra Kumar | Updated on: 13 Jul 2021, 06:11:28 PM
pm modi

पीएम मोदी ने ओलंपिक में जा रहे खिलाड़ियों से बातचीत शुरू की (Photo Credit: @ANI)

highlights

  • टोक्यो ओलंपिक में भाग लेने वाले खिलाड़ियों से बातचीत की
  • मनप्रीत और मैरी कॉम भारतीय ध्वजवाहक
  • 17 जुलाई को रवाना होगा भारतीय दल का पहला जत्था

नई दिल्ली:

Tokyo Olympics 2020: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए टोक्यो ओलंपिक में भाग लेने वाले भारतीय एथलीटों से बातचीत की. पीएम मोदी ने ओलंपिक जाने वाले 15 खिलाड़ियों से बातचीत की. प्रधानमंत्री ने कहा कि खिलाड़ी जापान में जमकर खेलें. उन्होंने खिलाड़ियों से कहा कि अपेक्षाओं के बोझ तले दबने की जरूरत नहीं है. पीएम ने एमसी मैरीकॉम (मुक्केबाजी), सानिया मिर्जा (टेनिस), तीरंदाज दीपिका कुमारी और प्रवीण जाधव के अलावा भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा शामिल जैसे चर्चित नाम हैं। इनके अलावा दुती चंद (एथलेटिक्स), आशीष कुमार (बॉक्सिंग), पीवी सिंधु (बैडमिंटन), एलावेनिल वलारिवन (शूटर), सौरभ चौधरी (शूटर), शरथ कमल (टेबल टेनिस), मनिका बत्रा (टेबल टेनिस), विनेश फोगट (कुश्ती), साजन प्रकाश (तैराकी) और मनप्रीत सिंह (हॉकी) शामिल हैं.

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, 'दीपिका मैंने सुना है कि आप बचपन से ही आम को तोड़ने के लिए निशाने लगाती थीं. अपने बचपन के आम तोड़ने के किस्से को बताएं सुना है कि यहीं से आपके तीरंदाजी का यात्रा शुरू हुआ है.

इसके बाद पीएम मोदी से दीपिका कुमारी (Deepika Kumari) ने बताया कि उसे आम काफी पसंद था. ऐसे में आम तोड़ने के लिए वह बचपन से आम को तोड़ने के लिए निशाना लगाती थी. इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi)ने तीरंदाज दीपिका कुमारी कहा कि पेरिस में वर्ल्ड कप में गोल्ड जीतकर आप नंबर वन हो गई हैं.

तीरंदाज प्रवीण जाधव से पीएम मोदी ने कहा-आप कुछ भी करत सकते हैं. जापान में अच्छा करिएगा. परिवार वालों से पीएम ने कहा- आपने गरीबी ने अपने बेटे को आगे बढ़ाया.

पीएम मोदी ने कहा आप तो सेना में हैं. नीरज चोपड़ा ने पीएम मोदी से कहा कि मुझे जो जरुरत है सेना उपलब्ध करा देती है. मोदी ने भालाफेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा से कहा कि अपेक्षाओं के बोझ तले दबने की जरूरत नहीं है. आप पूरा प्रयास कीजिए. अपना शतप्रतिशत दीजिए

दुती चंद का नाम ही होती है चमक, आप ओलंपिक में जाने के लिए तैयार है.  दुति आपने बहुत से रिकॉर्ड बनाए हैं आप निर्भिक हो कर भाग लिजिए पूरा देश आपके साथ है. फर्राटा धाविका दुती चंद को भी प्रधानमंत्री ने हिम्मत दी. उन्होंने कहा, 'आपके नाम का अर्थ ही चमक है. आप ओलिंपिक में छा जाने के लिए तैयार हैं. फिर ओडिशा से आने वाली इस एथलीट ने अपने संघर्ष की दास्तां सुनाई.

आशीष जी आपके पिता खिलाड़ी रहे, आपने बॉक्सिंग क्यों चुनी. आप कोरोना से भी जंग जीते. इस दौरान आपने अपने पिता को खो दिया. परिवार वालों ने कहा आप जाओं पिता के सपनों को पूरा करो. आशीष जी आपको परिवार को मैं प्रणाम करता हूं. आपको याद हो सचिन जी खेल खेल रहे थे उनके पिता का निधन हो गया आपके भी पिता का निधन हो गया. मुझे उम्मीद हैं आप अच्छा प्रदर्शन करेंगे.

पीएम मोदी ने छह बार की विश्व चैंपियन एससी मैरीकॉम से बातचीत करते हुए पूछा कि आपका पसंदीदा खिलाड़ी कौन है? इस पर 'सुपरमॉम' ने कहा कि बॉक्सिंग में मेरे फेवरेट खिलाड़ी हैं मोहम्मद अली हैं. वो मेरे लिए प्रेरणास्रोत रहे हैं.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 13 Jul 2021, 05:10:45 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.